लाहौल स्पीति में बर्फबारी के बाद खूबसूरत हुआ नजारा, मनमोह लेंगी ये तस्वीरें

श्रीनगर, कश्मीर, हिमाचल समेत कई इलाकों में एक बार फिर से मौसम ने करवट ली है.

आशु दास | Jan 21, 2019, 10:57 AM IST

पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी होने के कारण मैदानी इलाकों में एक बार फिर मौसम सुहाना हो गया है. पंजाब, हिमाचल और उत्तराखण्ड की राजधानी देहरादून में हल्दी बारिश हुई है. हिमाचल प्रदेश के मनाली के ऊंचाई वाले इलाकों में हुई बर्फबारी ने एक बार फिर सैलानियों को पहाड़ों का रूख करने के मजबूर कर दिया है. लाहौल-स्पीति में बर्फबारी होने के कारण सैकड़ों लोग पहाड़ों पर फंसे हुए हैं. नेशनल हाइवे के अलावा 120 हाइवे फ्लैश फ्लड की चपेट में हैं.

1/5

सैलानी हुए खुश

Keylong in Lahaul-Spiti district fresh snowfall-1

उम्मीदें लगायी जा रही हैं कि बर्फबारी के बाद पर्यटन नगरी मनाली में सैलानियों की आमद और बढ़ने लगेंगी. बर्फबारी के बाद सोलंगनाला में पैराग्लाइडिंग सहित माउंटेन बाइक, स्नो स्कूटर, घुड़सवारी जैसी साहसिक खेलों का आनंद सैलानी और ज्यादा उठाएंगे. 

2/5

बारिश और बर्फबारी के आसार

Keylong in Lahaul-Spiti district fresh snowfall-2

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में दिन में बारिश और बर्फबारी होने की बात कही है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, "राज्य में 24 जनवरी तक बड़े पैमाने पर बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है." उन्होंने कहा कि पश्चिीम विक्षोभ का असर 21 जनवरी को तेज होगा. 

3/5

सैलानियों के लिए जारी किया गया नोट

Keylong in Lahaul-Spiti district fresh snowfall-3

स्थानीय निवासियों और पर्यटकों को सलाह दी गई है कि वे 24 जनवरी तक ऊंचे पहाड़ी इलाकों में नहीं जाएं क्योंकि बर्फबारी के बाद सड़क संपर्क मार्ग अवरुद्ध होने की काफी संभावना है. प्रमुख पर्यटन स्थलों जैसे शिमला, नारकंडा, कुफरी, चैल, मनाली और डलहौजी में बर्फबारी हो सकती है.

4/5

शून्य से इतना नीचे गया पारा

Keylong in Lahaul-Spiti district fresh snowfall-4

लाहौल एवं स्पीति जिले का केलांग शून्य से 3.5 डिग्री सेल्सियस कम तापमान के साथ सबसे ठंडा रहा, जो कि मौसम की इस अवधि में सामान्य से 6.5 डिग्री अधिक है.

5/5

शिमला में भी तापमान गिरा

Keylong in Lahaul-Spiti district fresh snowfall-5

शिमला का न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि कल्पा में शून्य से 0.6 डिग्री नीचे, मनाली में 3.4 डिग्री, डलहौजी में 5.1 डिग्री, कुफरी में 3.8 डिग्री और धर्मशाला में 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.