photoDetails1hindi

सर्दी-जुकाम से बचाएंगे ये घरेलू उपचार, ऐसे करें इस्तेमाल...

कॉमन कोल्ड में बच्चों और बुजुर्गों को विशेष ध्यान और सावधानी बरतनी चाहिए. जिसके लिए आप घरेलू नुस्खों को भी अपना सकते हैं.

शहद का इस्तेमाल

1/7
शहद का इस्तेमाल

सर्दियों में शहद का सेवन करने से शरीर को कई तरह की रोगों से दूर रखा जा सकता है. आयुर्वेद में शहद को अमृत माना गया है. सर्दी, जुकाम होने पर रात को सोने से पहले एक ग्लास गुनगुने दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से यह खत्म हो जाती है. इसके साथ ही शहद इम्यून सिस्टम को भी दुरुस्त रखता है.

बाजरे की रोटी

2/7
बाजरे की रोटी

सर्दी के दिनों में बाजरे की रोटी खाने का बहुत फायदा मिलता है. यह शरीर को तो गर्म रखता ही है, साथ में बाजरे की रोटी में प्रोटीन, विटामिन बी, कैल्शियम, फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट शरीर के लिए अच्छे होते हैं. ठंड से बचने के लिए बच्चों को भी बाजरे की रोटी खिलानी चाहिए.

सर्दी में मछली खाएं, सर्दी को दूर भगाएं

3/7
सर्दी में मछली खाएं, सर्दी को दूर भगाएं

"अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो सर्दियों के मौसम में मछली को अपने खाने में जरूर शामिल करें. हृदय रोगियों के लिए यह किसी रामबाण से कम नहीं है. इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और विटामिन ई के चलते यह हृदय रोगियों के लिए बेहद अच्छा है.''

अदरक का इस्तेमाल

4/7
अदरक का इस्तेमाल

खाने में अदरक के प्रयोग से शरीर तो गरम होता ही है, साथ में पाचन क्रिया भी अच्छा होता है. इसे आप सूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा ठंड में अदरक वाली चाय की तो बात ही और है.

हल्दी दिलाएगी जुकाम से राहत

5/7
हल्दी दिलाएगी जुकाम से राहत

सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम से राहत के लिए हल्दी का इस्तेमाल करें. यह बंद नाक, खराश और सर्दी से राहत देती है. इसे आप गुनगुने दूध के साथ मिलाकर पी सकते हैं. इससे गले की जलन और बंद नाक से भी छुटकारा मिलेगा.

तुलसी से मिलेगा आराम

6/7
तुलसी से मिलेगा आराम

सामान्‍य सर्दी और खांसी के उपचार के लिए तुलसी काफी कारगर घरेलू उपाय है. तुलसी में ऐसे कई गुण मौजूद होते हैं जो जुकाम और फ्लू से बचाव में कारगर होते हैं. तुलसी की पत्तियों को चाय में डालकर, काढ़ा बनाकर या चबाने से कोल्ड और फ्लू दूर रहता है.

कपूर

7/7
कपूर

ठंड के मौसम में सर्दी-खांसी से बचाव के लिए आप कपूर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए कपूर को एक कॉटन के कपड़े में लपेटें और थोड़ी-थोड़ी देर में सूंघें. इससे सर्दी-खांसी से आराम मिलेगा और ठंड से भी बचे रहेंगे.

photo-gallery