सर्दी-जुकाम से बचाएंगे ये घरेलू उपचार, ऐसे करें इस्तेमाल...

कॉमन कोल्ड में बच्चों और बुजुर्गों को विशेष ध्यान और सावधानी बरतनी चाहिए. जिसके लिए आप घरेलू नुस्खों को भी अपना सकते हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Dec 22, 2018, 09:52 AM IST

नई दिल्लीः सर्दियों का मौसम अपने साथ कई तरह की बीमारियां भी लेकर आता है, जिनमें सुर्दी-जुकाम मुख्य हैं. यह ऐसी बीमारियां हैं जो दिखने में तो सामान्य होती हैं, लेकिन व्यक्ति और उसके आस-पास के लोगों के स्वास्थ्य को अस्त व्यस्त कर देती हैं. ऐसे में ठंड से बचने के लिए जरूरी है शरीर का बाहर के साथ ही अंदर से भी गर्म रहना. कॉमन कोल्ड में बच्चों और बुजुर्गों को विशेष ध्यान और सावधानी बरतनी चाहिए. जिसके लिए आप घरेलू नुस्खों को भी अपना सकते हैं.

1/7

शहद का इस्तेमाल

Use of honey

सर्दियों में शहद का सेवन करने से शरीर को कई तरह की रोगों से दूर रखा जा सकता है. आयुर्वेद में शहद को अमृत माना गया है. सर्दी, जुकाम होने पर रात को सोने से पहले एक ग्लास गुनगुने दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से यह खत्म हो जाती है. इसके साथ ही शहद इम्यून सिस्टम को भी दुरुस्त रखता है.

2/7

बाजरे की रोटी

Millet roti

सर्दी के दिनों में बाजरे की रोटी खाने का बहुत फायदा मिलता है. यह शरीर को तो गर्म रखता ही है, साथ में बाजरे की रोटी में प्रोटीन, विटामिन बी, कैल्शियम, फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट शरीर के लिए अच्छे होते हैं. ठंड से बचने के लिए बच्चों को भी बाजरे की रोटी खिलानी चाहिए.

3/7

सर्दी में मछली खाएं, सर्दी को दूर भगाएं

Eat fish in winter, run away from the winter

"अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो सर्दियों के मौसम में मछली को अपने खाने में जरूर शामिल करें. हृदय रोगियों के लिए यह किसी रामबाण से कम नहीं है. इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और विटामिन ई के चलते यह हृदय रोगियों के लिए बेहद अच्छा है.''

4/7

अदरक का इस्तेमाल

Use of ginger

खाने में अदरक के प्रयोग से शरीर तो गरम होता ही है, साथ में पाचन क्रिया भी अच्छा होता है. इसे आप सूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा ठंड में अदरक वाली चाय की तो बात ही और है.

5/7

हल्दी दिलाएगी जुकाम से राहत

Relief from colds will provide turmeric

सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम से राहत के लिए हल्दी का इस्तेमाल करें. यह बंद नाक, खराश और सर्दी से राहत देती है. इसे आप गुनगुने दूध के साथ मिलाकर पी सकते हैं. इससे गले की जलन और बंद नाक से भी छुटकारा मिलेगा.

6/7

तुलसी से मिलेगा आराम

Relax with basil

सामान्‍य सर्दी और खांसी के उपचार के लिए तुलसी काफी कारगर घरेलू उपाय है. तुलसी में ऐसे कई गुण मौजूद होते हैं जो जुकाम और फ्लू से बचाव में कारगर होते हैं. तुलसी की पत्तियों को चाय में डालकर, काढ़ा बनाकर या चबाने से कोल्ड और फ्लू दूर रहता है.

7/7

कपूर

Use of Kamphor

ठंड के मौसम में सर्दी-खांसी से बचाव के लिए आप कपूर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए कपूर को एक कॉटन के कपड़े में लपेटें और थोड़ी-थोड़ी देर में सूंघें. इससे सर्दी-खांसी से आराम मिलेगा और ठंड से भी बचे रहेंगे.