तस्वीरों में देखें, कैसे बांग्लादेश को पानी पिलाया टीम इंडिया ने इंदौर टेस्ट में

India vs Bangladesh:   टीम इंडिया ने बांग्लादेश को इंदौर टेस्ट में तीसरे दिन ही एक पारी और 130 रन से हराकर शानदार जीत दर्ज की.

विकास शर्मा | Nov 17, 2019, 11:04 AM IST

नई दिल्ली: इंदौर में भारत और बांग्लादेश (India vs Bangladesh) के बीच  दो टेस्ट मैच सीरीज का पहला मैच टीम इंडिया (Team India) ने एक पारी और 130 रन से जीत लिया. होल्कर स्टेडियम में खेले गए इस मैच के तीसरे दिन शनिवार को ही भारत को जीत मिल गई. इसी के साथ भारत ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है. यह टीम इंडिया की बांग्लादेश के खिलाफ रनों के अंतर के लिहाज  तीसरी सबसे बड़ी जीत थी. इससे पहले की दोनों बड़ी जीत भारत ने ढाका में दर्ज की थी.

1/9

तीसरे दिन ही शानदार जीत

win on Third day

टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 पर काबिज टीम इंडिया ने उम्मीद और स्तर दोनों के ही मुताबिक शानदार प्रदर्शन किया. भारतीय गेंदबाजों ने बांग्लादेश को पहले दिन 150 रनों पर ढेर कर दिया.  और फिर भारत ने अपनी पहली पारी छह विकेट के नुकसान पर 493 रनों पर घोषित कर 343 रनों की बढ़त ले ली. एक बार फिर भारतीय गेंदबाजों ने कमाल दिखाया और बांग्लादेश को दूसरी पारी में 213 रनों पर ऑल आउट कर बांग्लादेश को पारी से मात दी. (फोटो : ANI)

 

2/9

पहले गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया

 Bowlers does their job first

पहली पारी में उमेश यादव और इशांत शर्मा ने शानदार शुरुआत दिलाकर 12 रन पर सलामी बल्लेबाजों को आउट कर दिया. इसके बाद लगातार विकेट गिरते रहे. बीच में तीन बार बांग्लादेशी बल्लेबाजों को जीवन दान भी मिले जिसकी वजह से मुश्फिकुर रहीम 43 रन की पारी खेल सके लेकिन उनके आउट होते  टीम 150 रन पर सिमट गई. पहली पारी में टीम इंडिया के लिए मोहम्मद शमी ने तीन विकेट लिेए. उनके अलावा इशांत शर्मा,  उमेश यादव, और आर अश्विन ने (फोटो : ANI)

3/9

टीम इंडिया का बेहतरीन जवाब

Indian response with double ton of Mayank

टीम इंडिया के लिए  मयंक अग्रवाल (243), अजिंक्य रहाणे (84), रवींद्र जडेजा (नाबाद 60) और चेतेश्वर पुजारा (54) ने शानदार बैटिंग की और दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत को 493 के विशाल स्कोर तक पहुंचा. इस पारी में बांग्लादेश के लिए अबु जायेद ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए. वहीं टीम इंडिया को पहली पारी में 343 रन की बढ़त मिली. (फोटो : ANI)

4/9

तीसरे दिन फिर छाए भारतीय गेंदबाज

Indian  bowlers on fire again

मैच के तीसरे दिन विराट कोहली ने भारतीय पारी घोषित कर दी और बांग्लादेश दिन की शुरुआत में ही बांग्लादेश की पारी एक बार फिर लड़खड़ा गई. इमरूल कायेस (6) को उमेश यादव ने 10 के कुल स्कोर पर बोल्ड कर मेहमान टीम को पहला झटका दिया. इसके अगले ओवर में इशांत ने भी शादमान इस्लाम को बोल्ड कर दिया. (फोटो : ANI)

5/9

72 तक गिरे 5 विकेट

5 falls on just 72

72 के स्कोर तक आते-आते बांग्लादेश ने पांच विकेट खो दिए. इनमें शादमान इस्लाम (6), कप्तान मोमिनुल हक (7), मोहम्मद मिथुन (18) और महामुदुल्लाह (15) के विकेट शामिल थे. शमी ने मोमिनुल, मिथुन और महामुदुल्लाह के विकेट लेकर बांग्लादेश की मुसीबत बढा दीं. (फोटो : IANS)

6/9

रहीम ने किया संघर्ष

Rahim  fights back

रहीम ने लिटन दास के साथ मिलकर टीम के संघर्ष को कुछ देर तक जारी रखा. 39 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 35 रन बनाने वाले दास ने रहीम के साथ छठे विकेट के लिए 63 रन जोड़े. रविचंद्रन अश्विन ने दास को अपनी ही गेंद पर कैच आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा. (फोटो : IANS)

7/9

उमेश ने तोड़ी साझेदारी

Umesh breaks Partnership

रहीम के साथ मेहेदी हसन मिराज ने भी टीम के लिए संघर्ष किया. दोनों ने 59 रनों की साझेदारी कर भारत की जीत के इंतजार को कुछ देर के लिए बढ़ा दिया. यहां उमेश यादव ने मिराज को आउट कर बांग्लादेश को 194 के कुल स्कोर पर सातवां झटका दिया. मिराज ने 55 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्के की मदद 38 रन बनाए. (फोटो : IANS)

8/9

अश्विन ने लिए आखिरी में विकेट

Ashwin finishes

208 के कुल स्कोर पर अश्विन ने तइजुल इस्लाम (6) और फिर शमी ने अगले ओवर में रहीम को आउट कर बांग्लादेश के विकटों की संख्या नौ कर दी. रहीम ने 150 गेंदों की पारी में सात चौके मारे. भारत जीत से एक विकेट दूर था. इबादत हुसैन ने अश्विन पर छक्का मारने का प्रयास किया जो उमेश के हाथों में गया और इसी के साथ भारत को जीत मिली. (फोटो : ANI)

9/9

भारत को मिले 60 अंक

India gets 60 points

भारत के लिए पहली पारी में तीन विकेट लेने वाले मोहम्मद शमी ने दूसरी पारी में चार विकेट लिए. बांग्लादेश के लिए दूसरी पारी में मुश्फीकुर रहीम ने सबसे ज्यादा 64 रन बनाए. भारत के लिए शमी के अलावा अश्विन ने तीन, उमेश ने दो और ईशांत शर्मा ने एक विकेट लिया. मयंक को दोहरे शतक के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया.इस जीत से भारत को 60 अंक मिले हैं और वह आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में पहले स्थान पर अपने आप को और मजबूत करने में सफल रही है. (फोटो: IANS)