4 महीने पहले लाइफ पार्टनर बनीं दो महिला क्रिकेटरों ने एक साथ बल्लेबाजी कर बनाया अनोखा रिकॉर्ड

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की किसी भी चैंपयनशिप में पहली बार समलैंगिक जोड़ी एक साथ उतरी. इससे पहले न्यूजीलैंड की भी दो महिला क्रिकेटर कर चुकी हैं शादी.

रवि भदौरिया | Nov 15, 2018, 13:48 PM IST

नई दिल्ली : क्रिकेट की दुनिया में आपने कई जोड़ीदारों के किस्से सुने होंगे. दोस्तों की साझेदारी, भाइयों की साझेदारी और पिता पुत्र की साझेदारी. लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं दो ऐसी महिला क्रिकेटरों की साझेदारी, जो रियल लाइफ में भी लाइफ पार्टनर हैं.

1/8

जुलाई में शादी

marriage in July

ये महिला क्रिकेटर हैं दक्षिण अफ्रीकी महिला टीम की कप्तान डेन वेन नीकर्क और उनकी साथी बल्लेबाज मेरिजेन केप. इन दोनों ने इसी साल जुलाई में शादी की थी. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की दुनिया में ये अकेली समलैंगिक जोड़ी है. अब तक क्रिकेट के मैदान में ऐसा कोई जोड़ा एक साथ नहीं उतरा है.

2/8

First Couple

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट ट्रॉफी में पहली समलैंगिक जोड़ी

वेस्टइंडीज में खेली जा रही विमेंस वर्ल्ड टी20 चैंपियनशिप में दोनों ने एक साथ बल्लेबाजी कर एक नया और अनोखा रिकॉर्ड बना दिया है. 12 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका का श्रीलंका से मुकाबला हुआ.

3/8

विजयी साझेदारी

winning Combination

इस मैच में श्रीलंका ने पहले खेलते हुए 8 विकेट पर 99 रन बनाए. इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने ये लक्ष्य 18.3 ओवर में हासिल कर लिया. इस मैच में मेरजेन कैप तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरीं. डी वेन नीकर्क चौथे नंबर बल्लेबाजी करने उतरीं. दोनों ने मिलकर तीसरे विकेट के लिए 67 विकेट की साझेदारी की.

4/8

पहली बार मैच में ऐसी जोड़ी

First couple

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की दुनिया में ये पहली जोड़ी बनी, जो शादी करने के बाद मैदान में भी साथ में उतरी हो. इस मैच में वेन नीकर्क ने 33 और कैप ने 38 रन बनाए.

5/8

न्यूजीलैंड की जोड़ी

New zealand couple

वैसे क्रिकेट की दुनिया में ये दूसरी महिला जोड़ी है, जिसने आपस में शादी की है. उनसे पहले न्यूजीलैंड की दो महिला क्रिकेटर एमी स्टर्थवेट और लिया ताहूहू शादी कर चुकी हैं.

6/8

इंस्टाग्राम पर घोषणा

announcement on Instagram

इन दोनों ने अपनी शादी की घोषणा इंस्टाग्राम के माध्यम से की थी. कैप ने अपनी शादी की एक फोटो शेयर की थी, वहीं वैन निकर्क ने शादी की रिंग की इमोजी पोस्ट की थी.

7/8

वेन निकर्क

Van Niekerk

28 वर्षीय डेन वेन निकर्क 1993 में पैदा हुई. वह दक्षिण अफ्रीका के लिए एक टेस्ट और 98 वनडे और 70 टी20 खेल चुके हैं.

8/8

मेरिजेन केप

Marizanne Kapp

कैप 1 टेस्ट, 96 वनडे और 67 टी 20 मैच में अफ्रीकी टीम का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं.