टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में भारत 84 रन और इंग्लैंड 5 विकेट दूर

भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट मैच रोमांचक मोड़ पर आ गया है. तीसरे दिन तक भारत को जीत के लिए 84 रनों की दरकार  है वहीं इंग्लैंड को जीत के लिए पांच विकेट गिराने हैं. अभी मैच में दो दिन का खेल होना बाकी है.

Aug 04, 2018, 07:21 AM IST

भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट मैच रोमांचक मोड़ पर आ गया है. तीसरे दिन तक भारत को जीत के लिए 84 रनों की दरकार  है वहीं इंग्लैंड को जीत के लिए पांच विकेट गिराने हैं. अभी मैच में दो दिन का खेल होना बाकी है.

1/10

India need 84

India need 84

भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ यहां एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड पर खेले जा रहे पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच के तीसरे दिन शुक्रवार का अंत अपनी दूसरी पारी में पांच विकेट पर 110 रनों के साथ किया. वह हालांकि इंग्लैंड द्वारा रखे गए 194 रनों के लक्ष्य से अभी भी 84 रन दूर है.  अगर टीम इंडिया यह मैच जीत लेती है तो पहली बार एजबेस्टन में इंग्लैंड को हार मिलेगी. इंग्लैंड अभी तक यहां एक भी टेस्ट मैच नहीं हारा है. (फोटो : Reuters)

2/10

Virat and karthik

Virat and karthik

दिन का खेल समाप्त होने तक भारतीय कप्तान विराट कोहली 43 रन बनाकर डटे हुए हैं. उनके साथ दिनेश कार्तिक (18) विकेट पर मौजूद हैं. कोहली ने अपनी पारी में अभी तक 76 गेंदों का सामना करते हुए तीन चौके लगाए हैं. एक समय टीम इंडिया का स्कोर 5 विकेट पर 78 रन हो गया था. लेकिन कोहली कार्तिक ने भारत की जीत की उम्मीदों को जिंदा रखा है. (फोटो : Reuters)

3/10

stuart broad took 2

stuart broad took 2

इससे पहले लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम के बल्लेबाजों को इंग्लैंड के गेंदबाजों ने काफी परेशान किया. शिखर धवन, लोकेश राहुल और रविचंद्रन अश्विन ने 13-13 रनों का योगदान गिया. वहीं मुरली विजय (6) और अजिंक्य रहाणे (2) दहाई के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच पाए. 
इंग्लैंड के लिए अभी तक स्टुअर्ट ब्रॉड दो विकेट ले चुके हैं. सैम कुरैन, जेम्स एंडरसन और बेन स्टोक्स को एक-एक सफलता मिली है. 

4/10

Ishant sharma 5 wicket haul

Ishant sharma 5 wicket haul

इससे पहले, ईशांत शर्मा और रविचंद्रन अश्विन की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने इंग्लैंड की दूसरी पारी 180 रनों पर समेट दी. ईशांत ने पांच विकेट और रविचंद्रन अश्विन ने तीन विकेट चटकाए. वहीं उमेश यादव ने दो विकेट लिए. ईशांत ने इंग्लैंड के डेविड मलान (18), जानी बेयरस्टॉ (28),बेन स्टोक्स (6) , जोस बटलर (1) और स्टुअर्ट ब्रॉड (11) का विकेट लिया. (फोटो : PTI)

5/10

Sam curran

Sam curran

इंग्लैंड ने अपने आठ बल्लेबाज 135 रनों पर ही खो दिए थे, लेकिन यहां से सैम कुरैन (63) ने तेजी से रन बटोरते हुए इंग्लैंड को इस स्कोर तक पहुंचाया. वह दूसरी पारी में इंग्लैंड के सर्वोच्च स्कोरर साबित हुए. अपनी अर्धशतकीय पारी में उन्होंने 65 गेंदों का सामना किया और नौ चौकों के अलावा दो छक्के लगाए.  (फोटो : PTI)

6/10

R Ashwin took 3 early

R Ashwin took 3 early

कुरैन के अलावा जॉनी बेयर्सटो ने 28 और डेविड मलान ने 20 रन बनाए. जबकि उनके पहले आर अश्विन ने पहले एलिस्टर कुक (0), फिर केटन जेनिंग्स  (8), और कप्तान जो रूट (14) को आउट कर केवल 39 रन पर ही तीन विकेट गिरा कर इंग्लैंड को दबाव में ला दिया था. (फोटो : PTI)

7/10

Virat kohli ton

Virat kohli ton

इससे पहले भारत ने अपनी पहली पारी में 274 रन बनाए जिसमें कप्तान विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 149 रन बनाए. उनके अलावा शिखर धवन ने 26 रन, हार्दिक पांड्या ने 22 रन, मुरली विजय ने 20 रन, आजिंक्य रहाणे ने 15 रन और रविचंद्रन अश्विन ने 10 रन बनाए. इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा विकेट 4 विकेट सैम कुरैन ने लिए थे. वहीं जेम्स एंडरसन, बेन स्टोक्स और आदिल राशिद ने  दो-दो विकेट लिए. इस तरह टीम इंडिया का पहली पारी का स्कोर 274 रन हो गया जो कि इंग्लैंड की पहली पारी के 287 से केवल 13 रन कम था. (फोटो : PTI)

8/10

England in first Innings

England in first Innings

इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 287 रन बनाए थे जिसमें कप्तान जो रूट के 80 रन और जॉनी बेयरस्टॉ के 70 रनों का अहम योगदान रहा. एक समय इंग्लैंड का स्कोर 3 विेकेट के नुकसान पर 216 रन ही थी लेकिन इंग्लैंड के सात विकेट केवल 71 रनों पर गिर गए. (फोटो : Reuters)

9/10

If England wins

If England wins

इंग्लैंड अगर यह टेस्ट  हारता तो उसके लिए यह एक बड़ा झटका होगा क्योंकि यह इंग्लैंड का 1000वां टेस्ट है. 1000वां टेस्ट खेलने वाला इंग्लैंड पहला देश है. (फोटो : Reuters)

10/10

If India wins

If India wins

अगर भारत यह टेस्ट मैच जीतता है तो यह पहली बार होगा कि भारत ने इंग्लैंड में किसी टेस्ट मैच सीरीज के पहले मैच में जीत हासिल की हो. (फोटो : Reuters)