जानिए, कैसे जीता टीम इंडिया ने 2 दिन 48 मिनट में अपना पहला पिंक बॉल टेस्ट

India vs Bangladesh:  टीम इंडिया के सामने पहले पिंक बॉल टेस्ट को लेकर कई आशंकाएं थी, लेकिन इस मैच भी भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन किया और रिकॉर्ड टाइम में मैच जीत लिया. 

विकास शर्मा | Nov 25, 2019, 09:25 AM IST

नई दिल्ली: पिछले तीन टेस्ट मैचों में लगातार तीन बार एक पारी के अंतर जीतने वाली टीम इंडिया के बांग्लादेश के खिलाफ (India vs Bangladesh) के सामने पिंक बॉल टेस्ट चुनौती थी. इसकी वजह यह थी कि पहले कई बार डे-नाइट टेस्ट खेलने से इनकार कर चुकी टीम को गुलाबी गेंद को लेकर काफी आशंकाएं थीं. इसी वजह से बांग्लादेश पर हावी होने के बावजूद विराट कोहली की टीम कोलकाता टेस्ट को बहुत गंभीरता से रही थी. लेकिन इस मैच में भी टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन किया.

1/10

बनाया खास रिकॉर्ड

special record

इस मैच में एक बार फिर से भारतीय गेंदबाज छाए और बांग्लादेश को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया. जिससे केवल दो दिन और 48 मिनट में ही अपना पहला डे-नाइट मैच एक पारी और 46 रन से जीत लिया. टीम ने न केवल पहला डे-नाइट टेस्ट जीता बल्कि पारी के अंतर से लगातार चौथी जीत भी दर्ज करने वाली दुनिया की पहली टीम भी बनी. (फोटो: IANS)

2/10

फिर सस्ते में सिमटी बांग्लादेशी पारी

Bangladesh out on 106

टॉस जीतकर पहले बांग्लादेश ने बल्लेबाजी करने का फैसला किया. लेकिन उसका यह फैसला फिर गलत साबित हुआ और पूरी टीम केवल 106 रन पर आउट हो गई. बांग्लादेश के केवल तीन बल्लेबाज दहाई के आंकड़े को छू सके. शादमान इस्लाम ने सबसे ज्यादा 29 रन बनाए. इस पारी में टीम इंडिया के लिए इशांत शर्मा ने पांच विकेट लिए. उमेश ने तीन और मोहम्मद शमी ने दो विकेट लिए. (फोटो: ANI)

3/10

नहीं चले भारत के सलामी बल्लेबाज

Indian openers couldn't stay long

बांग्लादेश की पारी दूसरे सत्र में ही खत्म होने के बाद टीम इंडिया के पास गुलाबी गेंद से खेलने की चुनौती थी. टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज मयंक (14) और रोहित (24) लंबी पारी ने खेल सके. चेतेश्वर पुजारा ने कप्तान विराट कोहली के साथ 94 रन की साझेदारी की, लेकिन पुजारा हाफ सेंचुरी (55) लगाने के बाद आउट हो गए. (फोटो: ANI)

4/10

विराट का शानदार शतक

Virat ton

पुजारा के आउट होने के बाद विराट कोहली ने रहाणे के साथ मिलकर 99 रन की साझेदारी की. लेकिन रहाणे भी अपनी हाफ सेंचुरी पूरी करते ही आउट हो गए. पर दूसरे छोर पर विराट बेहतरीन बल्लेबाजी करते रहे और  अपने करियर का 27वां टेस्ट शतक पूरा किया. विराट ने जडेजा के साथ मिलकर 53 रन की साझेदारी की और 136 रन बनाकर आउट हुए. लेकिन उससे पहले विराट टीम इंडिया को 308 रन के स्कोर पर पहुंचा कर  बहुत मजबूत कर चुके थे. (फोटो: ANI)

 

5/10

विराट के जाने के बाद जुड़े केवल 39 रन

39 runs added after virat

विराट के जाने के बाद टीम इंडिया के विकेट जल्दी जल्दी गिरने लगे और टीम का स्कोर 9 विकेट पर 347 रन होने पर विराट कोहली ने पारी घोषित कर दी. बांग्लादेश के लिए अल अमीन और इबादत हुसैन ने 3-3 विकेट लिए, वहीं अबु जायेद ने दो और ताजुल इस्लाम ने एक विकेट लिया. (फोटो: IANS

 

6/10

एक बार फिर छाए इशांत

Ishant Again

बांग्लादेश की दूसरी पारी में एक बार फिर इशांत शर्मा का कहर छाया. इशांत ने शादमान (0), इमरूल कायेस (5) और मोमिनुल हक (0) को सस्ते में चलता कर दिया. वहीं उमेश ने मोहम्मद मिथुन (6) को आउट किया. बांग्लादेश की पारी केवल 13 रन पर चार विकेट गंवाकर संकट में आ गई. (फोटो: ANI)

7/10

महमूदुल्लाह की तेज पारी

Mahmudullah quick runs

इसके बाद रहीम और महमूदुल्लाह ने 69 रन की साझेदारी की जिसमें महमूदुल्लाह ने 41 गेदों में सात चौके ठोक कर 39 रन बनाए. लेकिन महमूदुल्लाह एक तेज रन लेने के चक्कर में हैंमस्ट्रिंग के शिकार हो गए. उन्हें रिटायर्ड हर्ट होकर पवेलियन वापस जाना पड़ा. (फोटो: ANI)

8/10

रहीम का एकाकी संघर्ष

Rahim fights

महमूदुल्लाह के जाने के बाद रहीम ने अपना संघर्ष दिखाया और पहले मेहदी हसन के साथ 51 रन की साझेदारी की. और मेहदी हसन (15) के आउट होने के बाद दूसरे दिन का खेल समाप्त घोषित कर दिया गया. इसके बाद रहीम तीसरे दिन 74 रन के स्कोर पर पहुंचे जिसमें उन्होंने 13 चौके लगाए. (फोटो: ANI)

9/10

तीसरे दिन उमेश ने जल्दी समेटी पारी

umesh 5 wickets

तीसरे दिन उमेश यादव ने जैसे ही इबादत हुसैन (0) को जल्दी आउट किया. रहीम ने भी तेजी से शॉट खेलने शुरू कर दिए. उमेश ने रहीम और फिर अल अमीन (21) को आउट कर बांग्लादेश की पारी का अंत 195 रन पर कर दिया. महमूदुल्लाह वापस बल्लेबाजी करने नहीं आ सके. उमेश ने टीम इंडिया के लिेए पांच और इशांत ने चार विकेट लिए. (फोटो: ANI)

10/10

टीम इंडिया टॉप पर

Team India on Top

टीम इंडिया की अपने घर में यह लगातार 12वीं सीरीज जीत है. आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप शुरू होने के बाद से भारत की सात मैचों में यह लगातार सातवीं जीत है. अंकतालिका में भारत के अब 360 अंक हो गए हैं और वह टॉप पर है. वहीं कप्तान के रूप में विराट कोहली की यह 33वीं जीत है. (फोटो: IANS)