तस्वीरों में देखें, कैसे जीता टीम इंडिया ने नागपुर टी20 का रोमांचक मैच

India vs Bangladesh: टीम इंडिया ने नागपुर मैच में रोमांचक जीत दर्ज कर तीन मैचों की टी20 सीरीज 2-1 से जीत ली.

Nov 11, 2019, 13:33 PM IST

नई दिल्ली: टीम इंडिया ने भारत और बांग्लादेश (India vs Bangladesh) के बीच हुए तीसरा और निर्णायक टीम मैच नागपुर में खेला गया जो कई उतार चढ़ाव भरपूर रहा लेकिन अंततः जीत टीम इंडिया के नाम रही. इस मैच में बांग्लादेश ने कड़ी टक्कर दी लेकिन पहले केएल राहुल और श्रेयस अय्यर ने बल्ले से बढ़िया प्रदर्शन किया और दीपक चाहर (Deepak Chahar) ने शानदार गेंदबाजी के दम पर टीम इंडिया के नाम मैच के साथ सीरीज भी कर दी. 

1/11

नहीं चले इस बार रोहित

Rohit failed this time

इस मैच में बांग्लादेश के कप्तान महमूदुल्लाह ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. लेकिन दूसरे ही ओवर में रोहित शर्मा शफी उल इस्लाम की गेंद पर बोल्ड हुए. रोहित ने दूसरे मैच में शानदार 85 रन बनाकर टीम इंडिया की सीरीज में वापसी कराई थी. (फोटो: IANS)

2/11

धवन की केएल के साथ छोटी लेकिन तेज पारी

Dhawan small innings

पांच ओवर तक धवन और केएल राहुल ने तेजी से रन बनाए और स्कोर 34 तक पहुंचा दिया, लेकिन धवन छठे ओवर में शफी उल इस्लाम की गेंद पर लॉन्ग ऑन को कप्तान महमुदुल्लाह को कैच दे बैठे. धवन ने 16 गेंदों में 19 रन बनाए.(फोटो: IANS)

3/11

फिर केएल की फिफ्टी

50 for KL Rahul

केएल राहुल ने धवन के जाते ही जिम्मेदारी ली और तेजी से रन बनाने की कोशिश. उन्हें श्रेयस अय्यर का भी बढ़िया साथ मिला. 10 ओवर तक राहुल ने अय्यर के साथ टीम का स्कोर 71 तक पहुंचाया और 12वें ओवर में अपनी छठी टी20 फिफ्टी पूरी करने के बाद ही वे बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में आउट हो गए. (फोटो: IANS)

4/11

अय्यर का तूफान

Shreyas Iyer Storm

11वें ओवर में श्रेयस अय्यर ने अमीन उल इस्लाम के ओवर में दो चौके और एक छक्का लगाया, इसके बाद राहुल के जाने के बाद अय्यर और आक्रामक हो गए और 15वें ओवर में अफीफ हुसैन को पहली तीन गेंदों पर छक्के लगाए और उसके बाद उन्होंने 27 गेंदों में अपने पहली टी20 इंटरनेशनल फिफ्टी पूरी की. (फोटो: ANI)

5/11

पांडे की फिनिशिंग

Manish Pandey Finishing

17वें ओवर में पंत (6) और श्रेयस अय्यर (62) के आउट होने से बांग्लादेश को राहत मिली, लेकिन मनीष पांडे ने रन बनाना जारी रखा. 13 गेंदों में 22 रन बनाकर 20 ओवर में पांच विकेट नुकसान पर टीम इंडिया का स्कोर 174 रन कर दिया. शिवम दुबे ने 8 गेंदों में 9 रन बनाए. 

6/11

चाहर के लगातार दो विकेट

Two quick wickets of chahar

पहले ओवर में लिटन दास ने दो चौके लगाकर मजबूती के संकेत दिए, लेकिन तीसरे ओवर में दीपक चाहर ने टीम इंडिया के लिए लगातार दो विकेट गिराकर मेहमान टीम को संकट में डाल दिया. चाहर ने पहले लिटन दास को डीप स्क्वायर लेग पर वॉशिंगटन सुंदर के हाथों कैच कराया, दास 8 गेंदों पर 9 रन ही बना सके. इसकी अगली ही गेंद पर चाहर ने सौम्य सरकार को मिड ऑफ पर शिवम दुबे के हाथों कैच कराया. सरकार गोल्डन डक पर पवेलियन लौटे. (फोटो: ANI)

7/11

मोहम्मद नईम का जवाब

Mohammad Naim replies

जल्द ही मोहम्मद नईम ने अपने हाथ खोले और चहल सहित सभी भारतीय गेंदबाजों की खबर लेते हुए पहले टीम के और फिर अपने 50 रन पूरे किए.  इसके बाद 12वें ओवर में नईम ने मिथुन के साथ टीम को स्कोर 100 के पार कराया. (फोटो: ANI)

8/11

तेजी से गिरे दो विकेट

fall of quick wickets again

इसी बीच 13वें ओवर में मोहम्मद मिथुन को दीपक चहर ने और 14वें ओवर में शिवम दुबे ने मुश्फिकुर रहीम को बोल्ड आउट कर दिया. मिथुन ने 27 रन बनाए तो रहीम खाता नहीं खोल सके. इस समय 110 के स्कोर पर बांग्लादेश के चार ही विकेट गिरे थे. लेकिन इससे नईम की तेज पारी पर कुछ लगाम जरूर लग गया.फिर भी नईम रन निकालने की कोशिश जरूर करते रहे. और 15 ओवर तक टीम का स्कोर 125 तक पहुंचा दिया. (फोटो: ANI)

9/11

शिवम दुबे ने किया कमाल

Shivam dubey does the job

16वें ओवर में शिवम ने पहले नईम को बोल्ड करने के बाद अफीफ हुसैन को भी अपनी ही गेंद पर लपक कर टीम इंडिया की मैच में पूरी तरह से वापसी करा दी. इस ओवर के साथ ही शिवम ने अपना स्पेल  4-0-30-3 के साथ खत्म किया. (फोटो: ANI)

 

10/11

चहल ने किया बांग्लादेश को मैच से बाहर

Chahal Strikes

17वें ओवर में चहल ने अपना जादू दिखाते हुए महमूदुल्लाह को बोल्ड कर मैच पूरी तरह से टीम इंडिया की ओर कर दिया. इसके बाद बांग्लादेश की टीम के आखिरी तीन ओवर में तीन विकेट रहते 44 रन बनाना नामुमकिन सा हो गया. (फोटो: IANS)

11/11

चाहर की हैट्रिक ने की औपचारिकता पूरी

Chahar Does the rest

18वें ओवर की आखिरी गेंद पर चाहर ने शफी उल इस्लाम को केएल राहुल के हाथों लपकवाया और फिर आखिरी ओवर की पहली दो गेंदों में मुस्तफिजुर रहमान और अमिनुल इस्लाम को आउट कर टी20 की हैट्रिक पूरी करने के साथ नए रिकॉर्ड बना डाले और सीरीज टीम इंडिया की झोली में डाल दी. (फोटो: ANI)