close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

एंटिगा के बाद जमैका में भी छाए जसप्रीत बुमराह, हैट्रिक और ‘छक्के’ से ढाया कहर

भारत और वेस्टइंडीज के बीच चल रहे जमैका टेस्ट के दूसरे दिन जसप्रीत बुमराह ने हैट्रिक लेने के साथ छह विकेट लिए जिससे वेस्टइंडीज की टीम मुसीबत में आ गई. 

विकास शर्मा | Sep 02, 2019, 10:30 AM IST

किंग्सटन (जमैका): एंटिगा में जीत के बाद भारत और वेस्टइंडीज (India vs West Indies) के बीच चल रही टेस्ट सीरीज का दूसरा टेस्ट जमैका में भी टीम इंडिया की स्थिति बहुत मजबूत हो गई. एंटिगा टेस्ट की दूसरी पारी में पांच विकेट लेने वाले जसप्रीत बुमराह का जादू इस मैच की पहली पारी में भी चला और उन्होंने वेस्टइंडीज की पारी तहस नहस करते हुए पहले हैट्रिक ली और दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक 6 विकेट गिरा डाले. बुमराह की शानदार गेंदबाजी की बदौलत वेस्टइंडीज की टीम पहली पारी में केवल 117 रन पर सिमट गई और टीम इंडिया के 248 रन की अहम बढ़त मिल गई.

1/6

अपने तीसरे ओवर में ही लिया पहला विकेट

First Wicket in 3rd Over

पहली पारी में  बुमराह ने अपना पहला ओवर ही मेडन फेंकते हुए वेस्टइंडीज की सलामी जोड़ी को परेशान करना शुरू कर दिया. पारी के सातवें और अपने तीसरे ओवर में ही उन्होंने जॉन कैंपबेल (2) को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच कराया. उस समय वेस्टइंडीज का स्कोर केवल 9 रन ही था. ऐसा लग रहा था कि बुमराह एंटिगा से ही आगे गेंदाबाजी कर रहे थे. (फोटो: PTI)

2/6

बुमराह ने ली शानदार हैट्रिक

splendid hat-trick

वेस्टइंडीज की पहली पारी के 9वें ओवर में बुमराह ने विंडीज बल्लेबाजी के मिडिल ऑर्डर को तहस नहस करते हुए हैट्रिक ले ली. बुमराह ने डैरेन ब्रावो, शमराह ब्रूक्स और रोस्टन चेस को आउट कर हैट्रिक पूरी की. बुमराह ने ब्रावो को केएल राहुल के हाथों कैच कराने के बाद ब्रूक्स और चेस को एलबीडब्ल्यू आउट कर हैट्रिक ली. चेस को पहले अंपायर ने नॉट आउट दिया था, पर विराट के रीव्यू लेने के बाद वे आउट करार दिए गए और बुमराह की हैट्रिक पूरी हो गई. (फोटो: PTI)

3/6

हैट्रिक लेने वाले तीसरे भारतीय बने बुमराह

third Indian to take hat-trick

बुमराह अब टेस्ट हैट्रिक लेने वाले तीसरे भारतीय बन गए हैं. इससे पहले हरभजन सिंह और इरफान पठान ने भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक ली है. वे वेस्टइंडीज के खिलाफ हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी हैं. हरभजन सिंह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ और इरफान पठान ने पाकिस्तान के खिलाफ हैट्रिक ली है. (फोटो: PTI)

4/6

पैर का दर्द भी रोक न सका बुमराह को

Pain in leg could not stop bumrah

 मैच के दूसरे दिन हैट्रिक लेने के बाद बुमराह ने सलामी बल्लेबाज क्रैग ब्रेथवेट को आउट कर पारी का अपना पांचवां विकेट लिया. इसके बाद पारी के 15वें ओवर में बुमराह के बाएं काफ में दर्द के कारण मैदान छोड़ना पड़ा. दिन का खेल खत्म होने के 20 मिनट पहले बुमराह मैदान पर वापस आए और होल्डर (18) को आउट कर अपना छठा विकेट लिया. दूसरे दिन का खेल स्टइंडीज के स्कोर 7 विकेट के नुकसान पर 87 रन से समाप्त हुआ. (फोटो: PTI)

5/6

पांचवां 5 विकेट हॉल है

Fifth 5 wicket haul

बुमराह की यह पांचवां 5 विकेट हॉल है. यह उनका लगातार दूसरा पांच विकेट हॉल है. इससे पहले बुमराह ने एंटिगा टेस्ट की दूसरी पारी में भी पांच विकेट लिए थे. इसके अलावा वे ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, और इंग्लैंड के खिलाफ भी पांच विकेट ले चुके हैं. बुमराह ने जिन देशों के खिलाफ टेस्ट खेला है उनके खिलाफ 5 विकेट हॉल जरूर लिया है. (फोटो: PTI)

6/6

करियर का बेस्ट प्रदर्शन

best performance against west Indies

बुमराह का यह उनके करियर का बेस्ट प्रदर्शन है. बुमराह ने इस पारी में 12.1 ओवर में 27 रन देकर छह विकेट लिए. इससे पहले उनका बेस्ट प्रदर्शन 33 रन देकर 6 विकेट था जो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लिया था.  (फोटो: PTI)