close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जानिए वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया के कौन से खिलाड़ी रहे हीरो, कौन हुए फेल

टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया जिसमें हनुमा विहारी, जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ी हीरो बन कर सामने आए.

विकास शर्मा | Sep 04, 2019, 10:48 AM IST

नई दिल्ली: टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज दौरे (India vs West Indies) में रिकॉर्ड सफलता दर्ज की. पहले टी20 सीरीज 3-0 से क्लीन स्वीप करने के बाद तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-0 से जीती. इसके बाद टेस्ट सीरीज में पूरी तरह से एकतरफा प्रदर्शन करते हुए दो मैचों की टेस्ट सीरीज में भी क्लीन स्वीप कर इतिहास रच दिया. दौरे के सबसे खास बात यह रही कि इसमें टीम इंडिया ने एक मैच में भी में हार का सामना नहीं किया. टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया के कुछ खिलाड़ी हीरो तो कुछ खिलाड़ी जीरो बनकर सामने आए. 

1/8

हनुमा विहारी रहे टॉप स्कोरर

Hnuma Virhari top scorer

हनुमा विहारी इस सीरीज में सबसे ज्यादा 289 रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे. विहारी ने जमैका में हुए टेस्ट मैच की पहली पारी में 111 रन बनाए थे और उसके बाद दूसरी पारी में भी नाबाद 53 रनों की पारी खेली थी. इससे पहले उन्होंने एंटिगा मे 32 और 93 रन की पारी खेली थी. गेंदबाजों के हावी रहने वाले जमैका टेस्ट में वे मैन ऑफ द मैच चुने गए. (फोटो: IANS)

 

2/8

जसप्रीत बुमराह की मारक गेंदबाजी

leathal bowling of Jasprit Bumrah

जसप्रीत बुमराह ने इस सीरीज में अपने करियर का बेहतरीन प्रदर्शन किया. उन्होंने जमैका की पहली पारी में 27 रन देकर छह विकेट लेते हुए अपने करियर में किसी पारी में सबसे बढ़िया परफॉर्मेंस दिया. इसी पारी में उन्होंने हैट्रिक भी ली और टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले तीसरे भारतीय बने. इससे पहले एंटिगा टेस्ट में भी उन्होंने पांच विकेट लिए. बुमराह ने दो मैचों में कुल 13 विकेट लिए. (फोटो: PTI)

3/8

इशांत शर्मा का दोहरा प्रदर्शन

Ishant Sharma performs with bat and ball

ईशांत शर्मा ने सीरीज में कुल 11 विकेट लेकर अपने अनुभव का परिचय दिया. इसके अलावा उन्होंने जमैका टेस्ट में अपने करियर की पहली हाफ सेंचुरी भी लगाई. ईशांत ने एंटिगा टेस्ट की पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में तीन विकेट लिए. (फोटो: IANS)

4/8

अजिंक्य रहाणे की वापसी

Ajinkya Rahane Returns

अजिंक्य रहाणे ने एंटिगा टेस्ट में एक शतक (102) और एक हाफ सेंचुरी (81) लगाई. उनका यह शतक 17 टेस्ट मैच बाद आया. यह रहाणे का वेस्टइंडीज में दूसरा शतक था. दूसरी पारी में भी रहाणे ने एक नाबाद फिफ्टी जमाई. उनके इस प्रदर्शन को उनकी वापसी के तौर पर देखा जा रहा है. 

5/8

रवींद्र जडेजा काम आए नाजुक मौकों पर

Ravindra Jadeja shows his Importance

रवींद्र जडेजा ने सीरीज में कीमती 75 रन बनाकर अहम मौके पर 5 विकेट भी लिए. उऩ्होंने जमैका टेस्ट की दूसरी पारी में 19.5 ओवरों में चार मेडन ओवर फेंके और 58 रन देकर तीन विकेट लिए जब टीम को उसकी बहुत जरूरत थी. इसके अलावा एंटिगा की पहली पारी में उन्होंने 58 रन की शानदार पारी खेल टीम को संकट से उबार कर मजबूती दी थी. (फोटो: IANS)

6/8

उम्मीद के मुताबिक नहीं चले विराट

Virat  could not succeed as expected

दो हाफ सेंचुरी (76) रन के अलावा विराट इस सीरीज में नहीं चले. जबकि उन्होंने वनडे सीरीज में दो मैचों में शतक लगाए थे. विराट ने जमैका में 9 और 51 रन की पारी खेली जबकि जमैका में 76 रन की अहम पारी खेलने के बाद दूसरी पारी में गोल्डन डक पर आउट हुए. विराट की छवि के मुताबिक यह उनका अच्छा प्रदर्शन नहीं कहा जा सकता. (फोटो: IANS)

 

7/8

पुजारा का निराशाजनक प्रदर्शन

Pujara Fails

चेतेश्वर पुजारा ने इस सीरीज की चार पारियों में 2, 25, 6 और 27 रन बनाए, जबकि इससे पहले वे ऑस्ट्रेलिया दौरे पर सफल रहे थे.  पुजारा का यह प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा. (फोटो: Reuters)

 

8/8

केएल राहुल न हुए फेल न हो सके पास

KL Rahul not upto the mark

केएल राहुल ने एंटिगा में शुरुआती विकेट गिरने के बावजूद दूसरा छोर संभाला लेकिन वे अपनी पारियां लंबी न कर सके उन्होंने इस मैच में 44 और 38 रन की पारी खेली. जमैका में वे केवल 13 और 6 रन ही बना सके. (फोटो: Reuters)