close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IND vs WI: जानिए विराट कोहली ने वनडे सीरीज में बनाए कौन से खास रिकॉर्ड

वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में विराट ने दो शतक लगाने के साथ ही कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए. 

विकास शर्मा | Aug 15, 2019, 12:48 PM IST

नई दिल्ली: टीम इंडिया का वेस्टइंडीज दौरा (India vs West Indies) अभी तक उम्मीद मुताबिक ही सफल रहा है. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने टीम के फैंस को दोहरी खुशी दी है. इस वनडे सीरीज में जीत के अलावा विराट ने सीरीज के दोनों मैचों में सेंचुरी लगाई और वे मैन ऑफ द मैच के साथ-साथ प्लेयर ऑफ द सीरीज भी रहे. विश्व कप में लंबी पारी नहीं खेल पाने के बाद विराट एक बार फिर अपने बेहतरीन फॉर्म में वापस आ गए हैं. विराट कोहली ने इस सीरीज में दो सेंचुरी लगाकर कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं.

1/6

दो शतक लगाए विराट कोहली ने

Two tons of virat

इस सीरीज में पहला वनडे बारिश में धुलने के बाद विराट कोहली ने आखिरी दोनों वनडे में सेंचुरी लगाई. पहले विराट ने त्रिनिदाद में पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वींस पार्क ओवल मैदान पर 120 रनों की पारी खेली और उसके बाद इसी मैदान पर बुधवार को नाबाद 114 रन की पारी खेली. इस तरह विराट के वनडे में 43 शतक हो गए हैं. (फोटो: फाइल)

2/6

सबसे ज्यादा वनडे रन- तेजी से टॉप पर आते विराट

for most runs in ODI

विराट के अब 239 वनडे मैचों में 11,520 रन हो गए है. अब वे दुनिया में सबसे अधिक वनडे रन बनाने के मामले में आठवें नंबर पर हैं. सचिन तेंदुलकर इस सूची में 18426 रन बनाकर टॉप पर हैं. इस लिस्ट में विराट के आगे अब कुमार संगकारा, रिकी पोंटिंग, सनथ जयसूर्या, महिला जयवर्धने, इंजमाम उल हक, और जैक कालिस ही हैं. (फोटो: फाइल)

3/6

सौरव गांगुली को छोड़ा पीछे

Ahead of Sourav Ganguly

इस सीरीज में विराट ने दूसरे वनडे में ही अपना 42वां शतक तो पूरा किया ही साथ ही सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने के मामले में सौरव गांगुली को भी पीछे छोड़ दिया. सौरव गांगुली ने 311 वनडे में 11363 रन बनाए थे. इससे काफी पहले विराट राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ चुके हैं जिन्होंने 344 वनडे में 10889 रन बनाए हैं. (फोटो: फाइल)

4/6

43 वनडे शतक और सचिन के रिकॉर्ड के और करीब

towards Sachin record

सबसे अधिक वनडे शतक बनाने का रिकॉर्ड फिलहाल सचिन तेंदुलकर (49) के नाम हैं. विराट अब 43 शतक के साथ इस सूची में उन्हीं के बाद हैं. इसके अलावा विराट ने यह 43 शतक सबसे कम पारियों में लगाए हैं. इसमें कोई शक नहीं विराट जल्द ही सचिन को पीछे छोड़ वनडे में 50 सेंचुरी लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन जाएंगे. इसके लिए उन्हें केवल सात पारियां और चाहिए. (फोटो: फाइल)

5/6

वेस्टइंडीज में बने ये खास रिकॉर्ड

records in WI

विराट ने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे मैचों में 9 सेंचुरी लगाई हैं. वे ऐसे पहले बल्लेबाज हैं, जिन्होंने इस टीम के खिलाफ 9 सेंचुरी लगाई हैं. विराट वेस्टइंडीज में सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं. उन्होंने वेस्टइंडीड में ही चौथी बार शतक बनाया है. इससे पहले यह रिकॉर्ड मैथ्यू हेडन, हाशिम अमला और जो रूट के नाम था जो वेस्टइंडीज में केवल तीन सेंचुरी लगा सके हैं. वहीं वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने के रिकॉर्ड भी विराट के नाम इसी सीरीज में हो गया उन्होंने दूसरे वनडे में इस मामले में जावेद मियांदाद को पीछे छोड़ा. (फोटो: PTI)

6/6

बतौर कप्तान बनाया ये रिकॉर्ड

Records as captain

विराट के कप्तान के तौर पर एक नया मुकाम हासिल किया है. कैप्टन रहते हुए उन्होंने 10 हजार रन बना लिए हैं. उन्होंने यह उपलब्थि केवल 151 मैचों में हासिल की है. कप्तान के रूप में उन्होंने तीनों फॉर्मेट में 10027 रन बना लिए हैं. वहीं उनके करियर में सभी फॉर्मेट में उन्होंने 20502 रन बनाए हैं और फिलहाल वे इस सूची में 11वें स्थान पर है. (फोटो: PTI)