close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

सुनो, सुनो, सुनो...मुंबई में खुल रहा देश का पहला POD होटल, कम दामों में फाइव स्टार की सुविधा

पॉड होटल्स होटलों का एक प्रकार हैं, जिनमें कमरे इतने छोटे होते हैं कि उनमें सिर्फ एक बेड समा सके. इन होटल्स को Capsule Hotel भी कहते हैं. यह कॉन्सेप्ट जापान में डेवलप हुआ है. ये होटल्स ऐसे लोगों को सस्ते दामों पर रूम उपलब्ध कराने के लिए बनाए जाते हैं जो पारंपरिक होटलों में महंगे रूम लेकर नहीं रुकना चाहते.

नित्यानंद शर्मा | Aug 16, 2019, 18:34 PM IST

इस पॉड होटल मे टीवी, वाई-फाई, पर्सनल लॉकर, स्लाइडिंग डोर्स के साथ ही यहां ठहरनेवालों को लाउंज, कैफ़े ,चेंजिंग facility और वॉशरूम की सुविधा भी मिलेगी, इसका किराया रेलवे के रिटायरिंग रूम की तुलना में कम होगा. 

1/6

जापानी कैप्सुल यानी POD (पॉड)होटल.

ndia

मुंबई: मुंबई के प्रसिद्ध और ऐतिहासिक स्टेशन मुंबई सेंट्रल मे जल्द ही जापानी कैप्सुल यानी POD (पॉड)होटल की शुरुआत होगी. मुंबई सेट्रल देश का पहला ऐसा स्टेशन होगा, जहां इसकी शुरुआत होगी , ये एकदम छोटे होटल जैसा होगा, इस छोटे से पॉड रूम मे  लगभग सभी सुविधा होगी, इसमे जापीनी तकनीकी का पुरा उपयोग किया जायेगा, आईआरसीटीसी जल्द ही अपने इस पायलेट प्रोजेक्ट की शुरूवात करनेवाला है, इस पॉड होटल मे टीवी, वाई-फाई, पर्सनल लॉकर, स्लाइडिंग डोर्स के साथ ही यहां ठहरनेवालों को लाउंज, कैफ़े ,चेंजिंग facility और वॉशरूम की सुविधा भी मिलेगी, इसका किराया रेलवे के रिटायरिंग रूम की तुलना में कम होगा. मुंबई के बाहर से आनेवाले यात्रियों के लिए काफी मददगार साबित होगा, वाजिब दाम मे इसमे सभी सुविधा होगी, इसमे तीन तरह के पॉड होंगे, क्लासिक ,सुईट और प्राईवेट पॉड है, आईए आपको बताते है किस पॉड मे क्या होगा.

2/6

क्लासिक पॉड

First Pod Hotel

क्लासिक पॉड: ये नीचे और उपर 17.5 फीट यानी कुल मिलाकर 35 फीट का होगा. इसमे एक व्यक्ति आराम से रह सकता है, इसमे टीवी, वाईफाई, पाँवर सोकेट, और मुड लाईटिंग जैसी सुविधा उपलब्ध होगी.

 

3/6

सुईट पॉड

Mumbai

सुईट पॉड: ये तकरीबन 110 फीट का जगह होगा, इसमे दो लोग आराम से सकते है, क्वीनसाईज बेड होगा, विडो फेसिंग रूम होगा, काँमन बाँथ फेसिलीट होगी, मार्बल स्टडी टेबल, कुशनड सीट, सेटलाईट टीवी, वाईफाई, पर्षनल लाँकर, लगेज स्टोरेज  स्पेश होगा.

4/6

प्राईवेट पॉड

Pod Hotel, IRCTC

प्राईवेट: एक व्यक्ति रह सकता है. प्राईवेट स्पेश, विडो स्पेश जगह होगा, पर्शनल टीवी, कंम्पलिमेंटरी वाईफाई, पाँवर सोकेट, मुड लाईटिंग होगा. इस पॉड रूम को बनाने के लिए मुंबई सेट्रल स्टेशन पर तकरीबन 3 हजार फुट से ज्यादा का जगह इस्तेमाल किया जायेगा, इस जगह के लिए परमिशन भी मिल गयी है. ट्रांजिट गेस्ट और बैग पैक ट्रवेलर की ले यह जगह काफी बढ़िया रहेगी.

5/6

पॉड होटल्स होटलों का एक प्रकार हैं.

IRCTC

पॉड होटल्स होटलों का एक प्रकार हैं, जिनमें कमरे इतने छोटे होते हैं कि उनमें सिर्फ एक बेड समा सके. इन होटल्स को Capsule Hotel भी कहते हैं. यह कॉन्सेप्ट जापान में डेवलप हुआ है. ये होटल्स ऐसे लोगों को सस्ते दामों पर रूम उपलब्ध कराने के लिए बनाए जाते हैं जो पारंपरिक होटलों में महंगे रूम लेकर नहीं रुकना चाहते. बता दे कि विदेशों में ऐसे होटलों का काफी चलन है. 

 

6/6

यात्रियों को कम खर्चे मे ज्यादा सुविधा

POD Cheap, Pod Hotel, IRCTC

IRCTC के वेस्टर्न जोन के ग्रुप जनरल मैनेजर राहुल हिमालियन के मुताबिक " हमारी कोशिश है कि ये यात्रियों को कम खर्चे मे ज्यादा सुविधा मिले, उसे ध्यान मे रखकर हम पोड रूम बना रहे है, ये मुंबई और बाहर से आनेवाले यात्रियो के लिए मदददगार साबित होगा, जल्द ही इसके काम की शुरूवात होगी, य़े जापानी स्टाईल का कैप्शुल रूपी होटल है, जिसे पहली बार किसी किसी रेलेवे स्टेशन पर इंम्पलीमेंट किया जायेगा." यात्री रोहन दुबे के मुताबिक"  मै काम के सिलसिले मे हमेशा गुजरात से मुंबई आता हूं, मेरी ट्रेन का आखिरी स्टाँप मुंबई सेंट्रल होता है, ऐसे मे यहाँ पोड रीम बनता है, तो मेरी लिेए कम खर्च मे अच्छी फैसिलिटी पाने का सुखद अनुभव होगा". वाकई मे पॉड होटल का कांन्सेपट अच्छे से सफल होता है तो रेलवे के लिए ये एक बड़ी कामयाबी होगी.