मुंबई: 82 साल के बुजुर्ग ने अंगदान कर पेश की मिसाल, जरूरतमंद को दी नई जिंदगी

नई दिल्ली: मंगलवार के राष्ट्रीय अखबारों के पहले पन्ने पर तीन बैंकों के विलय से लेकर गोवा में कांग्रेस के सरकार बनाने का दावा पेश करने जैसी खबरों को प्रमुखता से कवर किया गया है. इसके अलावा यहां हम आपको देश के अखबारों में छपी अन्य खबरों से रू-ब-रू करवा रहे हैं.   

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Sep 18, 2018, 10:37 AM IST

मुंबई से सटे ठाणे इलाके में रहने वाले एक 82 वर्षीय बुजुर्ग ने अंगदान कर मिसाल पेश की है.

1/4

दिल्ली: एक सप्ताह में मिले डेंगू के 100 से अधिक मरीज

Dengue and malaria patients increasing in delhi

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में मच्छरों से होने वाली बीमारियों का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है. बीते सप्ताह डेंगू के 100 से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं. दैनिक जागरण की खबर के मुताबिक, इस वर्ष एक सप्ताह में दर्ज होने वाले ये सर्वाधिक मामले हैं. बीते सप्ताह 106 नए डेंगू के मरीजों के साथ यह आंकड़ा 243 तक पहुंच गया है. मलेरिया के 30 और चिकनगुनिया के 13 मामले दर्ज किए गए हैं. निगम द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक डेंगू के 106 नए मामलों में सर्वाधिक मामले दक्षिणी दिल्ली निगम इलाके से हैं. यहां बीते सप्ताह 19 और लुटियंस दिल्ली के नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) क्षेत्र में 16 हैं. 53 मामलों की पुष्टि नहीं हो पाई है. चिंताजनक बात यह है कि इस बार डेंगू के साथ मलेरिया के मरीजों का आंकड़ा भी 225 तक जा पहुंचा है.

2/4

बेटे की मौत शोक मनाने घर आए जवान को आतंकियों ने गोलियों से भूना

Terrorists killed jawan in his house in J&K

श्रीनगर: दक्षिण कश्मीर के कुलगाम में बेटे की मौत का शोक मनाने घर आए प्रादेशिक सेना के जवान लांस नायक मुख्तार अहमद मलिक (43) की गोली मारकर हत्या कर दी गई. राजस्थान पत्रिका की खबर के मुताबिक, आतंकी उनके घर रिपोर्टर बनकर पहुंचे थे और उन्हें काफी करीब से गोली मार दी. अखबार के मुताबिक, 162वीं वाहिनी में तैनात मुख्तार ने आतंकियों से आखिरी शब्द कहे थे कि मुझे गोली मारनी है तो मार दो, लेकिन मैं सेना के बारे में कोई जानकारी नहीं दूंगा.' आपको बता दें कि सेना में भर्ती होने से पहले मुख्तार कुलगाम के एक नामी इख्वान कमांडर थे. इख्वान उन आतंकियों को कहा जाता है, जिन्होंने आतंक का रास्ता छोड़कर सुरक्षाबलों के साथ मिलकर आतंकियों के सफाए में अहम भूमिका निभाई थी.   

 

3/4

KBC के नाम पर महिला से ठगी

Fraud on the name of KBC

मुंबई: लोकप्रिय टेलिविजन रियालिटी सीरियल ‘कौन बनेगा करोड़पति’ के नाम पर एक महिला से ठगी का मामला सामने आया है. नवभारत टाइम्स की खबर के मुताबिक, शिकायतकर्ता अकबरुन जमील खान को 8 सितंबर को जसपाल सिंह नाम के एक व्यक्ति ने फोन कर खुद को ‘कौन बनेगा करोड़पति’ का प्रतिनिधि बताया और उनके नाम 25 लाख रुपये की लॉटरी लगने की बात कही. जसपाल सिंह ने 25 लाख रुपये अकबरुन के बैंक के खाते में ट्रांसफर करने की बात कही, पर पहले बैंक ऑफ बड़ोदा के एक खाते में एक लाख रुपये ट्रांसफर करने को कहा. महिला ठग की बातों में आ गई और उसके द्वारा दिए गए खाते में क्रमशः 13,250, 20,000, 30,000 और 10,000 रुपये ट्रांसफर कर दिया. आरोपी ने शिकायतकर्ता को ‘कौन बनेगा करोड़पति’ का एक फर्जी पहचान-पत्र भी भेजा था. कुछ समय बाद अकबरुन को संदेह हुआ तो उसने मामले की शिकायत भाईंदर पुलिस स्टेशन में कर दी. पुलिस का कहना है कि मामले की जांच की जा रही है, आरोपी को जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा.

 

4/4

मुंबई का सबसे बुजुर्ग अंगदाता

82 years old man becomes oldest organ donor in mumbai

ठाणे: मुंबई से सटे ठाणे इलाके में रहने वाले एक 82 वर्षीय बुजुर्ग ने अंगदान कर मिसाल पेश की है. द टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, 82 वर्ष की उम्र में अंगदान करने वाले राज्य के यह पहले शख्स हैं. बुजुर्ग ठाणे में अपने परिवार के साथ रहते हैं. बीते हफ्ते पैर फिसलकर गिरने से उन्हें चोट आई थी जिसके बाद उन्हें मुंबई के जुपिटर अस्पताल में भर्ती कराया गया. शनिवार को डॉक्टरों ने उन्हें ब्रेन डेड घोषित कर दिया. बुजुर्ग के बेटे ने अखबार को बताया कि वह अपना अंगदान करना चाहते थे. इसलिए परिवार ने एक जरूरतमंद व्यक्ति को उनका लीवर दान कर उसको नई जिंदगी दी. अखबार के मुताबिक, परोपकार करने वाला यह परिवार अपना नाम उजागर नहीं करना चाहता.