चीन के बिगड़ैल बोल, भारत को धमकी भरे अंदाज में कहा- सबक नहीं सीखा तो फिर एक और डोकलाम

नई दिल्ली. चीन को सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत द्वारा डोकलाम को विवादित क्षेत्र बताना रास नहीं आया. चीन की सेना ने धमकी वाले अंदाज में कहा कि भारत को 73 दिन तक चले डोकलाम गतिरोध से सबक लेते हुए भविष्य में ऐसी घटनाओं से बचना चाहिए. पूरी खबर यहां पढ़ें. 

Jan 26, 2018, 08:53 AM IST

नई दिल्ली. चीन को सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत द्वारा डोकलाम को विवादित क्षेत्र बताना रास नहीं आया. चीन की सेना ने धमकी वाले अंदाज में कहा कि भारत को 73 दिन तक चले डोकलाम गतिरोध से सबक लेते हुए भविष्य में ऐसी घटनाओं से बचना चाहिए. पूरी खबर यहां पढ़ें. 

 

1/5

चीन को सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत द्वारा डोकलाम को विवादित क्षेत्र बताना रास नहीं आया. चीन की सेना ने धमकी वाले अंदाज में कहा कि भारत को 73 दिन तक चले डोकलाम गतिरोध से सबक लेते हुए भविष्य में ऐसी घटनाओं से बचना चाहिए. जनरल रावत के बयान पर चीनी सेना की ओर से पहली प्रतिक्रिया में चीन के रक्षा मंत्रलय के प्रवक्ता कर्नल वू कियान ने कहा कि डोकलाम चीन का हिस्सा है. हाल ही में जनरल रावत ने कहा था कि भारत को पाकिस्तान से लगती सीमा से ध्यान हटाकर चीन सीमा पर केंद्रित करना चाहिए. उन्होंने यह भी कहा था कि चीन की ओर से वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर दबाव बनाने की कोशिश की जा रही है. 12 जनवरी को सेना दिवस के अवसर पर सेना प्रमुख ने कहा था, ‘चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने उत्तरी डोकलाम के इलाके पर कब्जा कर लिया है. गतिरोध स्थल से दोनों पक्ष पीछे हट गए हैं. तंबू अब भी लगे हैं. निगरानी चौकियां मौजूद हैं. इस क्षेत्र को लेकर भूटान और चीन के बीच विवाद है.’

 

2/5

पासपोर्ट व्यवस्था में बड़ा बदलाव किया गया है. अब तत्काल पासपोर्ट के लिए सत्यापन रिपोर्ट की जरूरत नहीं होगी. राजस्थान पत्रिका के मुताबिक अब तत्काल प्रक्रिया में आधार कार्ड व दो अन्य दस्तावेज के साथ आनेदक स्वयं के उद्घोषणा पत्र के साथ आवेदन कर पासपोर्च प्राप्त कर सकता है. इसके अलावा पासपोर्ट आवेदन की सभी प्रक्रिया में अब आधार कार्ड जरूरी है. 

 

3/5

दैनिक भास्कर के मुताबिक ये फोटो श्रीगंगानगर से सटी भारत-पाक सीमा की है. कड़कड़ाती ठंड में यहां धुंध के बीच बॉर्डर पर यहां महिला जवानों को तारबंदी पर गश्त के लिए तैनात किया गया है. पहले रात को केवल पुरुष जवानों की ड्यूटी लगती थी. महिला जवानों की पूर्व में ड्यूटी केवल दिन में ही लगाई जाती थी. यह प्रयोग पहले बाड़मेर सीमा में शुरू किया गया था. सफल होने के बाद अब इसे पूरे राजस्थान में प्रभावी कर दिया गया है. महिला जवान घड़साना की सरोज, छिंदवाड़ा की रजनी व सीकर के पलसाना की पिंकी रात की ड्यूटी से बहुत खुश हैं. तीनों बताती हैं, लोग हमें कमजोर मानते थे. अब रात की ड्यूटी से उन्होंने खुद को साबित कर दिया है कि महिलाएं मानसिक, शारीरिक हर तरह से सशक्त हैं.

 

4/5

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) में क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम (CLSS) के तहत घर खरीदारों के लिए सुनहरा मौका है. इस स्कीम के तहत घर खरीद पर GST में बड़ी छूट देने की घोषणा की गई है. इसमें पहली बार घर खरीद पर GST रेट 12% से घटाकर 8% कर दी गई है. द टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक इस स्कीम के अंतर्गत सालाना 18 लाख तक कमाने वाले लोग घर खरीद पर 2.7 लाख रुपए तक की छूट पा सकते हैं. हालांकि ये स्कीम 150 वर्ग फुट के आवास पर ही लागू होगा. जो लोग CLSS स्कीम के नियमों के तहत नहीं आते हैं उन्हें 12% GST का भुगतान करना होगा.  

 

5/5

नवभारत टाइम्स की खबर के मुताबिक भाजपा के वरिष्ठ नेता और राज्य के पूर्व राजस्व मंत्री एकनाथ खडसे ने भाजपा छोड़ने का संकेत दिया है. जलगांव में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में खडसे ने कहा, ‘राजनीति में कुछ भी हो सकता है. मैं 40 वर्ष से निष्ठा के साथ पार्टी से जुड़ा हूं, लेकिन अगर पार्टी ने ही मुझे दूर धकेला, तो मेरे पास कोई विकल्प नहीं बचेगा.’बता दें कि एक भूखंड के मामले में खडसे पर पद के दुरुपयोग का आरोप लगा था. उसके बाद पार्टी ने उनसे इस्तीफा ले लिया था. हालांकि जांच रिपोर्ट में खडसे के खिलाफ कुछ नहीं निकला, लेकिन एसीबी की जांच अब भी जारी है. खडसे को लग रहा है कि मुख्यमंत्री फडणवीस मामले को लटका रहे हैं, इसलिए वह भाजपा से नाराज हैं.