पाकिस्तानी बच्चों को पंजाबी सिखाता है यह सिख, 17 साल पहले शुरू किया था मिशन

यहां हम आपको देश के अखबारों में छपी अन्य खबरों से रू-ब-रू करवा रहे हैं. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Dec 17, 2018, 12:23 PM IST

एक 74 वर्षीय सिख NRI पिछले 17 वर्षों से पाकिस्तानी छात्रों को गुरुमुखी सिखाने का काम कर रहा है. 

1/4

600 से ज्यादा बच्चे लेते हैं गुरुमुखी की शिक्षा

Indian man on mission to teach Punjabi to Pakistan Kids

जालंधर: पाकिस्तान जहां दो साल पहले सिर्फ इसलिए कुछ प्राइवेट स्कूलों को बंद कर दिया गया क्योंकि वहां पंजाबी भाषा सिखाई जाती थी. वहीं, एक 74 वर्षीय सिख NRI पाकिस्तानी छात्रों को गुरुमुखी सिखाने का काम कर रहा है. द ट्रिब्यून की खबर के मुताबिक, मूल रूप से जालंधर के कल्याणपुर गांव निवासी हरि सिंह औलख 49 साल से कनाडा में रह रहे हैं. हरि सिंह ने पाकिस्तान के ननकाना साहिब में 2001 में 12-13 बच्चों को पंजाबी सिखाना शुरू किया था. धीरे-धीरे छात्रों की संख्या बढ़ती गई. इसके बाद उन्होंने यहां गुरु नानक मॉडल हाई स्कूल की स्थापना की जसमें 600 से ज्यादा बच्चों को पंजाबी सिखाई जाती है. खबर के मुताबिक, हरि सिंह साल में एक बार अपने इस स्कूल का निरीक्षण करने ननकाना साहिब जाते हैं. ननकाना साहिब स्थित स्कूल के अलावा औलख की टीम सियालकोट और पेशावर में भी बच्चों को पंजाबी की शिक्षा देती है.    

 

2/4

अपराधी के लिए 'जॉब' ढूंढ रही है पुलिस

Delhi police searching job for accused

नई दिल्ली: चार महीने से थाने में अटेंडेंस लगाने नहीं आ रहे एक घोषित अपराधी को पुलिस ने काफी मशक्कत के बाद पकड़ तो लिया लेकिन उसके बाद जो पता चला उसने पुलिस का मन बदल दिया. अब पुलिस इस अपराधी के लिए नौकरी की तलाश कर रही है. नवभारत टाइम्स की खबर के मुताबिक, पुलिस अपराधी के लिए ढाबा खुलवाने या ड्राइवर की नौकरी दिलाने की कोशिश कर रही है. दरअसल, कीर्ति नगर थाना इलाके में रहने वाले इस अपराधी पर 17 झपटमारी और चोरी के मामले दर्ज थे. इनमें से 13 मामलों में वह बरी हो चुका है. चार मामलों का ट्रायल अभी भी जारी है. पिछले चार महीने से वह पुलिस स्टेशन में हाजिरी लगाने नहीं आ रहा था तो पुलिस को लगा कि वह दूसरे इलाकों में जाकर वारदातों को अंजाम दे रहा है. ऐसे में पुलिस ने मशक्कत कर उसे पकड़ तो लिया. लेकिन जब उसने पुलिस को बताया कि बीते चार महीने में उसने एक भी क्राइम नहीं किया. ऐसे में पुलिस उसे सुधरने का एक और मौका देना चाहती है.    

 

3/4

व्यक्ति के हाथ लगा म्हाडा का जैकपॉट

Titwala Man gets 3 flat in mhada lottery

मुंबई: रविवार को मुंबई में म्हाडा के घरों की लॉटरी निकाली गई. घरों के लिए आवेदन भरने वालों में कई भाग्यशाली निकले तो कइयों को निराशा हाथ लगी. ऐसे ही एक भाग्यशाली हैं टिटवाला के रहने वाले रमीज. ट टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, रमीज किराये के मकान में रहते हैं. काम करने के लिए उन्हें रोजाना भीड़ भरी ट्रेन में मुंबई आना पड़ता था. उनका सपना था कि मुंबई में उनका अपना घर हो. रविवार को तो उनके हाथ जैसे जैकपॉट ही लग गया. म्हाडा की लॉटरी में उन्हें एक-दो नहीं बल्कि तीन घर मिले. दरअसल, रमीज ने अपनी मम्मी, पापा और अपने नाम कुल तीन फॉर्म भरे थे. संयोग से तीनों की लॉटरी निकली. हालांकि, उन्हें एक घर वापस करना होगा. क्योंकि म्हाडा के नियम के मुताबिक पति-पत्नी की लॉटरी निकलती है तो एक को घर लौटाना पड़ता है.  

 

4/4

टैटू आर्टिस्ट की सिर कटी लाश मिलने से सनसनी

tatty artist's dead body found in pandav nagar delhi

नई दिल्ली: पांडव नगर इलाके में रविवार को एक टैटू आर्टिस्ट का सिर कटा शव मिलने से हड़कंप मच गया. हिंदुस्तान की खबर के मुताबिक, मृतक की पहचान 22 वर्षीय बबलू के तौर पर हुई है. वह 10 दिसंबर से लापता था. पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दिया है. शव चार से पांच दिन पुराना बताया जा रहा है. जानकारी के मुताबिक, बबलू टैटू आर्टिस्ट था. वह अपने घर पर ही टैटू बनाता था. वह 10 दिसंबर को बाहर जाने की बात कर घर से निकाला था. इसके बाद लौटकर नहीं आया.