भगवान राम की नगरी में पहली बार होगी ऐसी रामलीला, रूस समेत 6 देशों के कलाकार दिखाएंगे टैलेंट

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में इस बार की दीपावली कुछ खास होने जा रही है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Oct 24, 2018, 13:14 PM IST

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में इस बार की दीपावली कुछ खास होने जा रही है.

1/4

गिनिज बुक ऑफ वर्ड रिकॉर्ड में दर्ज होगा नाम

Russia's group to present ram leela in ayodhya on diwali

अयोध्या: उत्तर प्रदेश के अयोध्या में इस बार की दीपावली कुछ खास होने जा रही है. ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि, इस दीपावली पर पहली बार रूसी कलाकार भगवान राम की लीला का मंचन करेंगे. साथ ही अयोध्यावासी इस बार तीन लाख दीप जलाकर 'गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड' में नाम दर्ज कराने के लिए तैयारियों में जुटे हैं. राजस्थान पत्रिका की खबर के मुताबिक, इस रामलीला में दो राज्यों के अलावा करीब छह देशों के कलाकार और विदेशी मेहमान भी शिरकत करेंगे. 

 

 

2/4

BMW ने रिकॉल की 16 लाख कारें

BMW recalls 1.6 mn cars

नई दिल्ली: जर्मन कार निर्माता कंपनी बीएमडब्ल्यू ने दुनियाभर से 16 लाख डीजल वेरिएंट कारों को वापस मंगवाया है. न्यूज एजेंसी एएफपी के हवाले से द टाइम्स ऑफ इंडिया ने लिखा है कि, कंपनी ने मंगलवार को कहा कि फायर एग्जॉस्ट सिस्टम में खामी मिलने की वजह से इन कारों को रिकॉल किया जा रहा है. कंपनी ने कहा कि इन कारों की जांच की जाएगी और जरूरत पड़ने पर पार्ट्स भी बदले जाएंगे. खबर के मुताबिक अगस्त 2010 से अगस्त 2017 के बीच बनी गाड़ियों को रिकॉल किया है.

 

3/4

चीन से खराब माल लाकर भारत में बेचते थे, गिरफ्तार

9 arrested for selling cheap chines products in india on the name of big companies

मुंबई: चीन में जो नकली सामान बनता है, वह वहां से भंगार के नाम पर भारत में भेजा जाता है. लेकिन यही सामान भारत लाकर बड़ी कंपनियों के नाम पर मोटे दामों पर बेचा जाता है. क्राइम ब्रांच ने ऐसे ही एक मामले में 9 लोगों को गिरफ्तार किया है. क्राइम ब्रांच के डीसीपी दिलीप सावंत ने नवभारत टाइम्स को बताया कि गिरफ्तार लोगों के पास से प्रॉक्टर एंड गैम्बल कंपनी के जिलेट ब्लेड व अन्य उत्पाद जब्त किए हैं. दरअसल, बीते दिनों कंपनी ने बॉम्बे हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी कि उसकी कंपनी के नाम पर बाजार में कई नकली प्रोडक्ट बिक रहे हैं. कोर्ट ने कंपनी को अपना रिसीवर दिया. रिसीवर कंपनी के अधिकारियों के साथ मुंबई में तमाम जगह गया और फिर इन जगहों पर नकली प्रोडक्ट जब्त किए. इसके बाद हाईकोर्ट ने पुलिस से इस केस में एफआईआर दर्ज करने को कहा.

 

4/4

148 वर्ष पुराने पटाखा मार्केट में लौटी रौनक

happiness spread in 148 years old crackers market after SC verdict

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिलने से राजधानी के 148 वर्ष पुराने पटाखा मार्केट में रौनक लौट आई है. दैनिक जागरण की खबर के मुताबिक, फैसला आने के कुछ घंटे बाद ही जामा मस्जिद के पीछे स्थित पाईवालान में पटाखों की बिक्री में 30 से 40 फीसदी का इजाफा हुआ है. यहां वर्ष 1870 से पटाखों की बिक्री हो रही है. पिछले वर्ष कोर्ट द्वारा लगाए गए प्रतिबंध से इस बाजार में वीरानी छा गई थी. आपको बता दें कि पाईवालान में थोक पटाखा बिक्री की कुल 9 दुकानें हैं. जिनमें से कई 100 वर्ष से अधिक पुरानी हैं. 143 वर्ष पुरानी दुकान मजेस्टिक फायर वर्क्‍स के छठवीं पीढ़ी के मालिक महेश्वर दयाल श्रीवास्तव ने अखबार से बातचीत में कहा कि बीते दो साल हम जैसे दुकानदारों के लिए काफी तकलीफदेह रहे.