क्रिकेट के पिच पर ही नहीं लव के पिच में भी रहें हैं युवी के चर्चे

युवराज सिंह एक अक्रामक क्रिकेटर रहे हैं और एक बार नहीं कई बार पूरी मैच को अपने नाम कर चुके हैं. लेकिन युवराज सिंह केवल क्रिकेट के पिच पर ही नहीं लव के पिच पर भी काफी सुर्खियां बटोर चुके हैं.

1/19

युवराज सिंह भारत के जाने माने अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेटर है. क्रिकेट को जानने वाला ऐसा कोई इंसान नहीं होगा जो युवराज को नहीं जानता होगा. युवराज को उनके फैन युवी नाम से पुकारते हैं.

2/19

युवराज बाएं हाथ से बल्लेबाजी करते है. युवराज सिंह का जन्म चंडीगढ़ के एक पंजाबी परिवार में 12 दिसंबर, 1981 को हुआ. युवराज के पिता योगराज सिंह भी एक पूर्व भारतीय क्रिकेटर रह चुके हैं और साथ ही वह पंजाबी फिल्म्स के अभिनेता भी हैं. युवराज सिंह की माता का नाम शबनम सिंह व भाई जोरावर सिंह हैं.

3/19

सन 2013 में युवराज ने अपनी ऑटोबायोग्राफी 'द टेस्ट ऑफ माय लाइफ : क्रिकेट से लेकर कैंसर तक और उससे वापस' लिखा.

4/19

2012 में युवराज सिंह को भारत के राष्ट्रपति श्री प्रणव मुखर्जी ने देश के दूसरे सबसे बड़े खेल अवार्ड 'अर्जुन अवॉर्ड' से नवाजा.

5/19

2014 में युवराज सिंह को 'पद्म श्री' अवॉर्ड से सम्मानित किया. 

6/19

2011 के विश्वकप के समय युवराज को पता चला कि उन्हें कैंसर है पर युवराज ने बहादुरी से लड़ा और कैंसर को मात दिया. 

7/19

क्रिकेट के अलावा युवराज नेशनल अंडर-14 में स्केटिंग चैंपियनशिप जीत चुके हैं. इसके अलावा युवराज टेनिस में भी काफी अच्छे थे. रोलर स्केटिंग में नेशनल U – 11 चैंपियनशिप भी जीती.

8/19

 युवराज ने चाइल्ड स्टार के रूप में 2 फिल्मों ‘मेहंदी सगण दी’ एवं ‘पट सरदार’ में भी काम कर चुके हैं.

9/19

2000 तक युवराज राष्ट्रीय स्तर पर खेल चुके थे और पहला अंडर-19 वर्ल्ड कप खेलने के लिए वह बाहर गए थे इस सीरिज के दौरान युवराज का परफॉर्मेंस काफी सराहनीय रहा. अंडर-19 के लिए युवराज को प्लेयर ऑफ दि टूर्नामेंट अवॉर्ड भी मिला.

10/19

युवराज ने अपना पहला वनडे सीरिज मैच केन्या के खिलाफ खेला पर पहला शतक 2003 में बांग्लादेश के खिलाफ लगाया.

11/19

2005 – 2006 में दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान एवं इंग्लैंड के खिलाफ हुई लगातार 3 सीरीज में युवराज को 'मैन ऑफ दि सीरीज' का खिताब दिया गया.

12/19

युवराज ने 2007 के T-20  विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए एक ही ओवर में 6 गेंदों में 6 छक्के लगाए जो की एक रिकॉर्ड है.

13/19

T-20 और एकदिवसीय विश्व कप दोनों में "मैन ऑफ द सीरीज" होने वाले युवराज एक मात्र खिलाड़ी हैं.

14/19

 युवराज ने कैंसर पीड़ितों के लिए you we can की स्थापना की. 

15/19

क्रिकेट में युवराज जितने तुफानी थे उतनी ही तुफानी उनकी लव लाइफ भी रहीं. मोहाब्तें फिल्म एक्ट्रेस किम शर्मा के साथ युवराज को रिलेशनशिप खुलकर सामने आया. दोनों ने लंबे समय तक डेट भी किया लेकिन अचानक किम शर्मा ने कैनिया के बिजनेसमैन अली कुंजानी से शादी कर ली.

16/19

दीपिका की पहली फिल्म के साथ ही दीपिका और युवराज के अफेयर की खबरें आने लगीं. कहा तो यह भी जाता है कि दीपिका युवराज का बर्थ डे सेलिब्रेट करने के लिए ऑस्ट्रेलिया तक पहुंच गई थीं.

17/19

बॉलीवुड अदाकारा नेहा धूपिया के साथ भी युवराज का नाम जोड़ा जा चुका है. अफवाहों को हवा तब मिली जब युवराज और नेहा एक ही कार में अवॉर्ड समारोह में पहुंचे.

18/19

युवराज का नाम IPL  के दौरान अदाकारा प्रीति जिंटा से भी जोड़ा जा चुका है. क्रिकेट के ग्राउंड में ही दोनों को कई बार क्लोज आते देखा गया था. इसके अलावा युवराज का नाम उनकी बचपन की फ्रेंड आंचल, अमीषा पटेल और बॉलीवुड एक्ट्रेस रिया सेन के साथ जोड़ा जा चुका है.

19/19

हेजल और युवराज की लव स्टोरी तो जग जाहिर है. युवराज शुरुआत से हेजल को पसंद करते थे पर हेजल युवराज से बात नहीं करना चाहती थीं. एक पार्टी में जब दोनों की मुलाकात हुई तब हेजल को लगा कि युवराज सच में उन्हें पसंद करते हैं फिर दोनों की बातें शुरु हुई. 1 साल तक डेट करने के बाद 2015 में दोनों ने शादी कर ली.