रेलवे कर रहा इतने सारे इंतजाम, फिर यात्री कहेंगे- 'मजा आ गया'

भारतीय रेलवे रेल यात्रा के बेहतर अनुभव के लिए रेलगाड़ियों में कई तरह के बदलाव कर रहा है. रेलगाड़ियों को अंदर व बाहर से सुंदर बनाने के साथ की कई सुविधाएं भी दी जा रही हैं.

विवेक तिवारी | Oct 07, 2018, 12:22 PM IST

भारतीय रेलवे रेल यात्रा के बेहतर अनुभव के लिए रेलगाड़ियों में कई तरह के बदलाव कर रहा है. शताब्दी व राजधानी जैसी प्रीमियम रेलगाड़ियों में बदलाव के लिए प्रोजेक्ट स्वर्ण शुरू किया गया है वहीं मेल व एक्सप्रेस रेलगाड़ियों में बदलाव के लिए उत्कृष्ट योजना की शुरुआत की गई है. उत्तर रेलवे के दिल्ली मंडल ने इस योजना के तहत सबसे पहले काठगोदाम शताब्दी में बदलाव किया था. एक - एक कर के सभी राजधानी व शताब्दी रेलगाड़ियों में इस योजना के तहत बदलाव हो रहे हैं.

1/5

रेलवे कई आधुनिक रेलगाड़ियों पर भी कर रहा है काम

modern trains

रेल यात्रियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए कई आधुनिक रेलगाड़ियों को विकसित करने पर भी काम कर रहा है. इन रेलगाड़ियों में T-18 और T-20 जैसी रेलगाड़ियां भी शामिल हैं. इन रेलगाड़ियों के अलावा रेलवे बुलेट ट्रेनों पर भी काम कर रहा है. इन आधुनिक रेलगाड़ियों में यात्रियों के मनोरंजन सहित कई तरह की सुविधाओं का ख्याल रखा गया है.

2/5

मेल व एक्सप्रेस ट्रेनाें में किए जा रहे हैं कई बदलाव

mail ans express trains

उत्कृष्ट योजना के तहत रेलगाड़ियों में दाखिल होते ही यात्री को बेहतर अनुभव होगा. गेट के करीब ही बेहद खूबसूरत विनायल रैपिंग की गई है. वहीं गाड़ी के अंदर दाखिल होने पर पर रंगों में कई बदलाव कर व विनायल रैपिंग के जरिए गाड़ी को आकर्षक बनाया गया है. सीटों के बीच लगाई गई टेबल पर कई कप होल्डर लगाए गए हैं ताकि चलती ट्रेन में पानी या चाय रखने पर गिरने की संभावना न हो.

3/5

उत्कृष्ट योजना के तहत मेल व एक्सप्रेस ट्रेनाें में बदलाव हो रहे हैं.

mail ans express trains

रेल यात्रियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए उत्तर रेलवे बड़े पैमाने पर अपनी मेल व एक्सप्रेस रेलगाड़ियों में बदलाव करने की तैयारी कर रहा है. इन रेलगाड़ियों की सूरत को रेलवे की उत्कृष्ट योजना के तहत बदला जाएगा. उत्तर रेलवे ने इस योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2018-19 के अंत तक 34 रेलगाड़यों को बेहतर बनाने की योजना बनाई है. वहीं दिसम्बर 2019 तक 64 रेलगाड़ियों में इस योजना के तहत बदलाव किया जाएगा.

 

4/5

शौचालयों में किए जा रहे बड़े बदलाव

rajdhani express

रेल यात्री गाड़ियों में शौचालय गंदा होने की शिकायत आए दिन करते हैं. ऐसे में रेलगाड़ियों में शौचालय में बड़े पैमाने पर बदलाव किए जा रहे हैं. एक तरफ जहां विनायल रैपिंग के जरिए अंदर के इंटीरियर को बेहतर बनाया जा रहा है वहीं अच्छी गुणवत्ता वाली फिटिंग भी लगाई जा रही है. फर्श पर मैराथन सील लगी होने से फर्श पर पानी जमा नहीं होता है.

5/5

राजधानी व शताब्दी रेलगाड़ियों में स्वर्ण योजना के तहत हो रहा बदलाव

rajdhani express

स्वर्ण योजना के तहत रेलगाड़ियों में दाखिल होते ही दरवाजे के करीब खूबसूरत विनायल रैपिंग की जा रही है. वहीं अंदर दाखिल होने पर अंदर के हिस्से में ब्रेल लिपि में भी संकेतक लिखे हैं. यात्रियों की सुविधा के लिए आने-जाने के गलियारों में चमकदार प्रकाश वाली धारियों से चिह्न बनाए गए हैं. कोच के फर्श पर मैराथन सील लगाई गई है जिससे कोच में चमक बनी रहती है. प्रत्येक कोच में आकर्षक पेंटिंग लगाई गई है. गाड़ियों में खुशबू के लिए डिस्पेंसर लगाए गए हैं. इनसे हमेशा पूरे डिब्बे में एक बेहतर खुशबू बनी रहती है.