ये है भारतीय ट्रेनों का 130 से 350 किलोमीटर प्रति घंटे तक का सफर, तस्वीरों में करें यात्रा

भारतीय रेलवे रेलगाड़ियों की गति को बढ़ाने के लिए लम्बे समय से प्रयास करता रहा है. लेकिन पिछले कुछ सालों में इस प्रयास में तेजी आई है.

विवेक तिवारी | Sep 30, 2018, 14:14 PM IST

भारतीय रेलवे रेलगाड़ियों की गति को बढ़ाने के लिए लम्बे समय से प्रयास करता रहा है. लेकिन पिछले कुछ सालों में इस प्रयास में तेजी आई है. रेलवे अपनी गाड़ियों की अधिकतम गति को 130 किलोमीटर प्रति घंटा से बढ़ा कर 350 किलोमीटर प्रति घंटा तक करने की योजना पर काम कर रहा है. देश में चल रही राजधानी व शताब्दी रेलगाड़ियों की अधिकतम गति जहां 130 किलोमीटर प्रति घंटा तक की है वहीं  मुम्बई से अहमदाबाद के बीच चलायी जाने वाली बुलेट ट्रेन की अधिकतम गति 350 किलोमीटर तक होगी.

1/6

मुंबई से अहमदाबाद के बीच 2022 में चलने वाली बुलेट ट्रेन सबसे तेज ट्रेन होगी

bullet train

 देश की पहली बुलेट ट्रेन 2022 में चलेगी और बुलेट ट्रेन से जुड़ी हर बाद बेहद खास होगी. सरकार की पूरी कोशिश है कि बुलेट ट्रेन से जुडे हर पहलू पर आधुनिकता और भारतीयता की पहचान नजर आए . यही वजह है कि बुलेट ट्रेन के हर स्टेशन के रुप में जहां आधुनिक सुख सुविधाएं होंगी तो वहीं स्टेशन के डिजाइन में उस जगह की खासियत को शामिल किया गया है . इस गाड़ी की अधिकतम गति लगभग 350 किलोमीटर प्रति घंटा होगी.

2/6

ये विश्व स्तरी की भारतीय सेमी हाई स्पीड ट्रेन होगी

Train - 20

भारतीय रेलवे वर्ष 2020 में सेमी हाई स्पीड रेलगाड़ियां चलाने की दिशा में बड़ा कदम बढ़ाने की तैयारी कर रहा है. रेलवे की तैयारी है कि वर्ष 2020 में एक विश्व स्तरीय रेलगाड़ी को देश में चलाया जाए. इस रेलगाड़ी का नाम फिलहाल ट्रेन 20 रखा गया है. यह गाड़ी बेहद खास होगी. ये रेलगाड़ी  ट्रेन 18 से बेहतर होगी. रेलवे ट्रेन 20 गाड़ियों को राजधानी एक्सप्रेस रेलगाड़ियों की जगह पर चलाने पर विचार कर रहा है.

3/6

साल के अंत तक इस रेलगाड़ी की सेवाओं को शुरू किया जा सकता है

Train - 18

रेलगाड़ियों की गति बढ़ाने के लिए रेलवे लगातार प्रयास कर रहा है. इसी प्रयास के तहत रेलवे की ओर से चेन्नई स्थित इंटीग्रल रेल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) में ट्रेन 18 नाम से एक खास तरीके का रेक तैयार किया जा रहा है. बुलेट ट्रेन जैसी दिखने वाली ये ट्रेनें सेमी हाई स्पीड ट्रेनें होंगी. रेलगाड़ियों की गति बढ़ाने में ये गाड़ियां रेलवे का बड़ा कदम होंगी. इस गाड़ियों की औसत गति 160 किलोमीटर प्रति घंटा तक रह सकती है.

 

4/6

ये रेलगाड़ी वर्तमान समय में देश की सबसे तेज रेलगाड़ी है

gatiman express

गतिमान एक्सप्रेस भारत में सबसे तेज़ गति से चलने वाली रेलगाड़ी है जो दिल्ली और आगरा के बीच चलती है.  इस रेलगाड़ी की अधिकतम गति 160 किमी प्रति घंटा है . इस रेलगाड़ी को कुछ दूरी तक ही इस गति पर चलाया जाता है. ये रेलगाड़ी एक तरफ जाने में 188 किलोमीटर दूरी तय करती है जिसमें 100 मिनट का समय लेती है. इस रेलगाड़ी को 2016 में शुरू किया गया था.

 

5/6

एसी चेयरकार श्रेणी की इस गाड़ी को लोगों ने छोटी दूरी की यात्रा के लिए खूब पसंद किया

shatabdi express

शताब्दी एक्सप्रेस 1988 में भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की जन्म शताब्दी पर शुरू की गईं थीं. पहली शताब्दी एक्सप्रेस को नई दिल्ली से झांसी के बीच शुरु किया गया था जिसे बाद मे बढा़कर भोपाल तक कर दिया गया. अब इस गाड़ी को भोपाल शताब्दी के नाम से जाना जाता है. ये रेलगाड़ी 130 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से चलती है.

6/6

राजधानी रेलगाड़ियां हैं रेलवे की प्रीमियम ट्रेनें

rajdhani express

सबसे पहले राजधानी एक्सप्रेस की शुरुआत 1969 मे तेज चलने वाली ट्रेन सेवा के रूप में की गयी थी जिसकी गति आम रेलगाड़ियों से कहीं अधिक थी. सामान्य रेलगाड़ियां जहां 70 से 80 किलोमीटर प्रति धंटा की गति से चलती थी वहीं राजधानी रेलगाड़ियां 130 किलोमीटर की गति से चलती थीं.