मुंबई-अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन का इंतजार होगा लंबा, 1 साल लेट हुई परियोजना

जी न्यूज की इस खास पेशकश में आप अपने शहरों की कुछ चुनिंदा और खास खबरें हिन्दी में बस एक क्लिक में पढ़ सकते हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Sep 01, 2018, 13:25 PM IST

नई दिल्ली: अपने NRI पाठकों के लिए ZEE News Hindi ने एक नई शुरुआत की है. जी न्यूज की इस खास पेशकश में आप अपने शहरों की कुछ चुनिंदा और खास खबरें हिन्दी में बस एक क्लिक में पढ़ सकते हैं.

1/5

508 किमी की बुलेट ट्रेन परियोजना एक साल लेट हुई

Interesting News for NRI readers from Vadodara

वडोदरा: दैनिक भास्कर के सूरत संस्करण के शनिवार के अंक में पहले पन्ने पर प्रकाशित एक खबर में दावा किया गया है कि देश की पहली बुलेट ट्रेन अगस्त 2022 में सूरत से बिलिमोरा (50 किमी) के बीच शुरू हो सकती है. खबर के मुताबिक मोदी सरकार ने अहमदाबाद से मुंबई के बीच आजादी की 75वीं वर्षगांठ (15 अगस्त 2022) पर बुलेट ट्रेन शुरू करने की योजना बनाई है. लेकिन इसमें ज्यादा वक्त लग रहा है. इसी वजह से अब 508 किमी लंबे कॉरिडोर पर 2023 तक बुलेट ट्रेन चलने का अनुमान है. ऐसे में अब आजादी की वर्षगांठ पर इसका एक हिस्सा शुरू करने पर फोकस किया जा रहा है. खबर में राष्ट्रीय हाईस्पीड रेलवे निगम के सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि सूरत-बिलिमोरा सेक्शन को इसलिए चुना गया है, क्योंकि यह एकदम सीधा होगा और इंजीनियरिंग के दृष्टिकोण से इस खंड को तैयार करना सबसे आसान है.

2/5

कोका कोला ने कोस्टा कॉफी को खरीदा

Interesting News for NRI readers from London

लंदन: दैनिक भास्कर के शनिवार के अंक में पहले पन्ने पर छपी एक खबर में दावा किया गया है कि कोल्ड-ड्रिंक और जूस के बाद अब कोका-कोला कॉफी भी बेचेगी. खबर के मुताबिक उसने कॉफी चेन कोस्टा कॉफी को 5.1 अरब डॉलर (36,720 करोड़ रुपए) में खरीद लिया है. खबर में जानकारी दी गई है कि कोस्टा इंग्लैंड की सबसे बड़ी और स्टारबक्स के बाद दुनिया की दूसरी बड़ी कॉफी चेन है. 32 देशों में इसके 3,821 आउटलेट हैं. इनमें से 2,422 तो अकेले इंग्लैंड में हैं. खबर में यह भी बताया गया है कि भारत में कोस्टा कॉफी की शुरुआत 2005 में हुई थी और इसके 90 आउटलेट हैं. खबर में इस बात का भी दावा किया गया है कि पिछले 8 सालों में कोका-कोला की यह सबसे बड़ी खरीदी है.

3/5

स्टारों के यहां विजारेंगे दत्ताद्रि के गणपति

Interesting News for NRI readers from Mumbai

मुंबई: नवभारत टाइम्स के मुंबई संस्करण के शनिवार के अंक में पहले पन्ने पर प्रकाशित एक खबर में बताया गया है कि किसी किस्म का प्रदूषण न फैले, पर्यावरण का संरक्षण हो और विधिवत पूजा भी संपन्न हो जाए इसी विचार को क्रियान्वित किया है एक विज्ञापन एजेंसी के ग्रुप हेड दत्ताद्रि कोथूर ने, जो कि पिछले 12 वर्षों से अपने घर में मिट्टी से गणपति की इको-फ्रेंडली प्रतिमाएं बना रहे हैं. खबर के मुताबिक मिट्टी में नीम-तुलसी के बीज और खाद मिलाकर प्रतिमा बनाने के आइडिया ने उन्हें चर्चित कर दिया है. खबर में दावा किया गया है कि हर साल ही उनके ग्राहकों की संख्या में अभूतपूर्व वृद्धि हो रही है. बॉलीवुड के कई नामी सितारे तक उनके रचे गणपति प्रतिमाओं के ग्राहक हैं. खबर में जानकारी दी गई है कि इस साल तो उनके पास गणपति बनाने के इतने ऑर्डर हैं कि उन्हें पूरा करना मुश्किल हो रहा है.

4/5

पत्नी छोड़ विदेश भागे दूल्हों के पासपोर्ट रद

Interesting News for NRI readers from Chandigarh

चंडीगढ़: दैनिक जागरण के चंडीगढ़ संस्करण के शनिवार के अंक में पहले पन्ने पर प्रकाशित एक खबर में बताया गया है कि शादी करने के कुछ दिन बाद ही पत्नी को छोड़कर विदेश भागे 45 दूल्हों के पासपोर्ट रीजनल पासपोर्ट ऑफिस ने रद कर दिए हैं. और इनमें से 12 से अधिक दूल्हों को विदेशों में नौकरी से भी निकलवा दिया है. यही नहीं, दो दूल्हों को भारत लौटने पर मजबूर कर दिया गया है. खबर के मुताबिक रीजनल पासपोर्ट ऑफिस ने जिन 45 लोगों के पासपोर्ट रद किए हैं, उनमें से अधिकांश कनाडा अमेरिका और ब्रिटेन में रह रहे हैं. हजारों शिकायतें मिलने के बाद चंडीगढ़ पासपोर्ट ऑफिस ने यह सख्त कदम उठाया है. खबर में रीजनल पासपोर्ट ऑफिसर शिबास कविराज के हवाले से बताया गया है कि एक माह के भीतर ही 100 से अधिक पासपोर्ट रद कर दिए जाएंगे.

5/5

जवानों को लेकर आए विमान के टायर फटे

Interesting News for NRI readers from New Delhi

नई दिल्ली: दैनिक जागरण के शनिवार के अंक में पहले पन्ने पर प्रकाशित एक खबर में दावा किया गया है कि दिल्ली स्थित आईजीआई एयरपोर्ट पर गुरुवार दोपहर जवानों को लेकर आए एक विमान के पीछे के दोनों टायर उतरने के दौरान फट गए. खबर के मुताबिक एयर इंडिया का यह विमान जम्मू से दिल्ली आया था. हालांकि इससे किसी यात्री को कोई नुकसान नहीं पहुंचा, लेकिन एयरपोर्ट के एक रनवे पर करीब घंटे भर विमानों का संचालन ठप रहा. खबर में बताया गया है कि इस दौरान विमानों का संचालन दूसरे रनवे से किया गया. खबर में एयरपोर्ट अफसरों के हवाले से बताया गया है कि गुरुवार सुबह जम्मू से एयर इंडिया के विमान (उड़ान संख्या एआइ-3426) ने दिल्ली के लिए उड़ान भरी थी जिसमें अर्धसैनिक बलों के 141 जवान थे. उतरने के दौरान उसके पीछे के दो टायर फट गए थे.