भूकंप-सुनामी से जूझ रहा है इंडोनेशिया, एक तरफ मदद तो दूसरी तरफ बढ़ी लूटपाट

इंडोनेशिया में भूकंप एवं सुनामी के बाद आई तबाही को कई दिन भले ही बीत गए हों लेकिन बर्बादी का मंजर अब भी ज्यों का त्यों ही है. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Oct 03, 2018, 12:28 PM IST

शुक्रवार को आई आपदा के बाद से अब तक यहां किसी तरह की मदद नहीं पहुंची है. 

1/6

मदद न मिलने से लोगों में गुस्सा

Earthquake damage in Indonesia-3

खाली पड़े घरों में फिलहाल के लिए शरण लिए हुए लोगों में मदद न मिल पाने को लेकर गुस्सा है. एक खाली घर के बरामदे में रह रहे दार्जन नाम के व्यक्ति ने कहा, “कोई मदद नहीं मिली है.” 

 

2/6

राजधानी तक ही केंद्रित है राहत और बचाव कार्य

Earthquake damage in Indonesia-2

भोजन, चिकित्सीय मदद, ईंधन एवं शरण के अभाव से जूझ रहे छोटे गांवों के निवासी इतने दिनों में भी मदद न मिलने की वजह से आक्रोशित हैं. इंडोनेशिया सरकार मदद पहुंच पाने के लिए संघर्ष कर रही है और राहत एवं बचाव कार्य प्रांत की राजधानी पालू शहर तक केंद्रित हैं.  अधिकारियों ने इस बात को स्वीकार किया कि उन्हें तीन बाहरी क्षेत्रों में रह रहे लोगों की दुर्दशा के बारे में बहुत ज्यादा इल्म नहीं था.

3/6

मदद की गुहार लगा रहे गांव और कस्बे के लोग

Earthquake damage in Indonesia

डोंग्गाला, सिगी और पारिगी मुंटोंग रीजेंसी में धीरे-धीरे आक्रोश बढ़ता जा रहा है. अलग-थलग पड़े गांव एवं कस्बे के निवासी मदद की गुहार लगा रहे हैं और कह रहे हैं कि बचावकर्ता उन्हें नजरअंदाज कर रहे हैं. इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको ‘जोकोवी’ विडोडो की ओर इशारा करते हुए डोंग्गाला कस्बे के एक निवासी ने कहा, “श्रीमान जोकोवी, डोंग्गाला की ओर भी ध्यान दें.” 

 

4/6

कई गांवों पर नहीं गया है अब तक ध्यान-रिपोर्ट

Many villages have not gone far

अधिकारी ने कहा, “पालू के सिवा भी यहां बहुत ऐसे गांव हैं जिनकी तरफ ध्यान नहीं दिया गया है. डोंग्गाला में बहुत से गांव ऐसे हैं.” यहां तक कि पालू में भी लोगों में निराशा का माहौल है जहां सड़कों पर “हमें खाना चाहिए”, “हमें मदद चाहिए” जैसे बोर्ड सड़कों पर लगाए गए हैं और बच्चे सड़कों पर भीख मांग रहे हैं. 

 

5/6

6400 बचावकर्मी कर रहे हैं काम-रिपोर्ट

6400 rescue workers are doing work-reports

आपदा की मार झेल रहे देश के लिए विडोडो ने दूसरे देशों से मदद लेने की मंजूरी दे दी है. सरकार का कहना है कि करीब 6,400 बचावकर्मी राहत कार्यों में जुटे हैं और सभी समस्याओं को दूर करने में अभी और वक्त लगेगा.

6/6

भूकंप से 24 लाख लोग हुए प्रभावित

24 lakh people affected by earthquake in Indonesia

इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप में रिएक्टर पैमाने 7.5 की तीव्रता पर आए भूकंप और उसके बाद आई सुनामी के चलते हुए हादसों में रविवार को मरने वालों की संख्या बढ़कर 840 से ज्यादा हो गई. देश के आपदा प्रबंधन एजेंसी के मुताबिक, बचाव कार्य अभी भी जारी है. सीएनएन के मुताबिक, इंडोनेशिया के आपदा प्रबंधन एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो नुग्रोहो ने रविवार को मृतकों की संख्या की पुष्टि की जिन्होंने शुक्रवार को आए भूकंप से 24 लाख लोगों के प्रभावित होने का अनुमान लगाया है.