close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IND vs WI: एंटिगा में ईशांत शर्मा की बेहतरीन गेंदबाजी, 5 विकेट लेकर बनाए ये रिकॉर्ड

भारत और वेस्टइंडीज के बीच चल रह एंटिगा टेस्ट के दूसरे दिन ईशांत शर्मा ने पांच विकेट लेकर टीम इंडिया को बहुत मजबूत स्थिति में ला दिया.

विकास शर्मा | Aug 24, 2019, 12:09 PM IST

एंटिगा: टीम इंडिया के वेस्टइंडीज दौरे का जब पहला टेस्ट मैच शुरू हुआ तो पहले दिन लगा कि टीम इंडिया (Team  India) के लिए लंबे समय बाद लाल गेंद वाले प्रारूप में मुश्किलें खड़ी हो गई हैं, लेकिन मैच के दूसरे दिन ईशांत शर्मा (Ishant Sharma) ने शानदार गेंदबाजी की और मेजबान टीम की ही मुश्किलें बढ़ा दी. मैच के दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया की पहली पारी में 297 रन के जवाब में वेस्टइंडीज अपनी पहली पारी में 8 विकेट पर 189 रन बना सकी.

1/6

ऑस्ट्रेलिया के बाद बढ़िया प्रदर्शन जारी

 Ishant continues his performance

ईशांत शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया में पिछले दिसबंर जनवरी में ऑस्ट्रेलिया दौरे की टेस्ट सीरीज में प्रभावी गेंदबाजी की थी. उसके बाद इस मैच में उन्होंने दूसरे 5 विकेट लेकर कई रिकॉर्ड बना लिए. ईशांत का यहां नॉर्थ साउंड के सर विवियन रिचर्डस स्टेडियम में बेस्ट परफॉर्मेंस रहा. ईशांत वेस्टइंडीज में अब तक 35 विकेट ले चुके हैं जो कि उनका विदेशी धरती पर इंग्लैंड के बाद सबसे ज्यादा है. (फोटो: Reuters)

2/6

ईशांत का वेस्टइंडीज में दूसरा बेस्ट परफॉर्मेंस

2nd best performance in WI

ईशांत का वेस्टइंडीज में यह दूसरा सबसे अच्छा प्रदर्शन था. इस पारी में ईशांत ने 13 ओवर में 42 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किए. इस दौरान उनकी इकोनॉमी 3.23  रही. इस मैदान पर  ईशांत का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट प्रदर्शन रहा. वेस्टइंडीज में ईशांत शर्मा ने सबसे बढ़िया टेस्ट प्रदर्शन ब्रिजटाउन में साल 2011 में किया था. उस मैच में भी टीम इंडिया की पहले बल्लेबाजी के बाद उन्होंने वेसटइंडीज की पहली पारी में 55 रन देकर 6 विकेट लिए थे. (फोटो: PTI)

3/6

तीसरी बार लिए वेस्टइंडीज में 5 विकेट

3rd 5 Wicket haul in WI

वेस्टइंडीज में यह तीसरा मौका है जब ईशांत ने टेस्ट क्रिकेट की किसी एक पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं. शुक्रवार के अलावा 2011 में ही रोजिया में ईशांत ने 21.3 ओवर में 77 रन देकर पांच विकेट लिए थे. वैसे ईशांत अब तक टेस्ट मैच की पारियों में 8 बार पांच विकेट ले चुके हैं. (फोटो: PTI)

4/6

किसे किया ईशांत ने आउट

Wickets of Ishant in this innings

ईशांत ने सबसे पहले क्रैग ब्रेथवेट को अपनी ही गेंद पर लपक कर वेस्टइंडीज का दूसरा विकेट गिराया. इसके बाद उन्होंने रोस्टन चेस को अपनी फिफ्टी पूरी नहीं करने दी और उन्हें ईशांत ने 48 रन के निजी स्कोर पर राहुल के हाथों लपकवा दिया. ईशांत का तीसरा शिकार शाइ होप (24) रहे, इसके बाद उन्होंने शिमरोन हेटमायर को अपनी ही गेंद पर लपका. ईशांत का पांचवा विकेट केमार रोच का रहा जो बिना खाता खोले कप्तान विराट कोहली को कैच देकर आउट हो गए. (फोटो: Reuters)

5/6

यह है ईशांत का रिकॉर्ड

Record of Ishant

ईशांत ने अब तक 90 टेस्ट मैचों में 34.28 के औसत और 3.19 की इकोनॉमी से कुल 267 विकेट लिए हैं. उनका बेस्ट परफॉर्मेंस इंग्लैंड के लॉर्ड्स में 74 रन देकर 7 विकेट रहा है जो कि उन्होंने साल 2014 में दिया था. (फोटो: Reuters)

 

6/6

हाल ही में बहुत सुधरा है ईशांत का प्रदर्शन

Ishant improves performance over years

पिछले कुछ सालों में ईशांत के प्रदर्शन में बहुत सुधार आया है. साल 2014 में 38 विकेट लेने के बाद उनके प्रदर्शन में गिरावट देखने को मिली थी. उसके बाद उन्होंने 2015 में 14, 2015 में 11, साल 2017 में 14 विकेट ही लिए थे, लेकिन इसके बाद 2018 में 41 विकेट लेकर शानदार वापसी की थी. इस साल वे एक ही पारी में पांच विकेट ले चुके हैं. (फोटो: PTI)