INDvsAUS: जानिए, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टॉप 5 भारतीय शतकवीरों के बारे में

 इस सीरीज में मुश्किल है कि विराट कोहली सचिन तेंदुलकर से आगे निकल सकें, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा 11 शतक लगाए हैं. 

विकास शर्मा | Dec 02, 2018, 07:47 AM IST

नई दिल्ली: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज का आगाज आने वाले गुरुवार, 6 दिसंबर से एडिलेड में शुरू होने जा रहा है. इस सीरीज को विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया के लिए एक खास मौका माना जा रहा है, जब मौजूदा ऑस्ट्रेलियाई टीम स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर की गैरमौजूगी में सबसे कमजोर बताई जा रही है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ियों में से दो बल्लेबाज मौजूदा टीम इंडिया में शामिल हैं. 

1/6

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रिकॉर्ड को खास माना जाता है

Record Against Australia is special

वैसे दोनों ही टीमों के लिए क्रिकेट मुकाबलों को काफी अहमियत दी जाती है, लेकिन टीम इंडिया के लिए ऑस्ट्रेलिया टीम भी भारत का प्रदर्शन खास माना जाता. इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया ने भी भारत में आकर काफी बढ़िया प्रदर्शन करती रही है, जिसके कारण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चाहे ऑस्ट्रेलिया में हो या कि भारत में, भारतीय बल्लेबाजों का प्रदर्शन हमेशा ही एक सम्मान की नजर से देखा जाता है. 

2/6

सचिन तेंदुलकर हैं टॉप पर

Sachin is on the top

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक भारत में क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर हैं. सचिन ने  ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 39 टेस्ट मैच खेले थे.  सचिन के नाम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे शानदार रिकॉर्ड है. सचिन ने 55 के औसत, 11 सेंचुरी, 15 हाफ सेंचुरी के साथ कुल 3630 रन बनाए हैं. इसमें उनका सर्वोच्च स्कोर 241 रन है. सचिन का रिकॉर्ड दोनों देशों के बल्लेबाजों में टॉप पर है. 

3/6

सुनील गावस्कर हैं दूसरे नंबर पर

Sunil Gavaskar is at no. 2

दोनों देशों के बल्लेबाजों में शतक के मामले में दूसरे नंबर पर लिटिल मास्टर नाम के मशहूर रहे सुनील गावस्कर हैं. 70 और 80 के दशक में क्रिकेट जगत पर छाए गावस्कर ने 20 मैंचों की 31 पारियों में 51.66 के औसत से 1550 रन बनाए हैं. जिसमें 8 सेंचुरी, चार हाफ सेंचुरी, और 172 सर्वोच्च स्कोर है. गावस्कर को उस कठिन दौर का बेहतरीन बल्लेबाज माना जाता है जब पूरी दुनिया में डेनिस लिली, जेफ थॉमसन जैसे गेंदबाजों को खौफ हुआ करता था. 

4/6

कप्तान विराट कोहली के पास है अभी मौका

Virat Kohli has a chance this time

विराट कोहली टीम इंडिया के इस दौरे पर कप्तान हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनका शानदार रिकॉर्ड है. 2012 में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर शतक लगाया था उसके बाद उन्होंने पीछे मुड़ कर नहीं देखा. विराट ने 15 टेस्ट मैचों की 27 पारियों में अब तक 6 सेंचुरी, तीन हाफ सेंचुरी और 50.84 के औसत से 1322 रन बनाए हैं. पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर उन्होंने चार शतक के साथ 692 रन बनाए थे. इस बार भी विराट अपने बेहतरीन फॉर्म में हैं. 

5/6

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ स्पेशल हैं लक्ष्मण

Laxman  is special vs Aus

वीवीएस लक्ष्मण का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यादगार रिकॉर्ड रहा है. लक्ष्मण ने 29 टेस्ट की 54 पारियों में 49.67 के औसत, 6 शतक और 12 फिफ्टी के साथ 2434 रन बनाए हैं जिसमें उनकी मशहूर कोलकाता टेस्ट की 281 रनों की पारी यादगार है जिससे उन्होंने टीम इंडिया को फॉलोऑन के बाद जीत दिलाई थी. लक्ष्मण ने ऑस्ट्रेलिया में चार शतक लगाए हैं. 

6/6

मुरली विजय भी लौट आए हैं फॉर्म में

Murali Vijay is back in his Form

हाल ही में हुए इंग्लैंड दौरे में फ्लॉप रहे मुरली विजय की वापसी हुई है और वे इस समय बढ़िया फॉर्म में हैं. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इलेवन के खिलाफ हाल शनिवार को ही मुरली विजय ने शानदार शतक लगा कर अपने बढ़िया फॉर्म का सबूत दे दिया है. मुरली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 13 मैचों की 24 पारियों में चार सेंचुरी और 6 हाफ सेंचुरी के साथ 1275 रन बनाए हैं. उनका सर्वोच्च 167 रन है.