INDvsENG: जानिए, टीम इंडिया के पहले टेस्ट की संभावित बैटिंग लाइन अप

भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाले पहले टेस्ट मैच में भारत की संभावित बल्लेबाजी क्रम में विराट कोहली के पास बहुत ज्यादा विकल्प नहीं हैं क्योंकि एसेक्स के खिलाफ अभ्यास मैच में ज्यादातर बल्लेबाज नाकाम रहे थे. 

Jul 29, 2018, 11:15 AM IST

भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाले पहले टेस्ट मैच में भारत की संभावित बल्लेबाजी क्रम में विराट कोहली के पास बहुत ज्यादा विकल्प नहीं हैं क्योंकि एसेक्स के खिलाफ अभ्यास मैच में ज्यादातर बल्लेबाज नाकाम रहे थे. 

1/11

Indian Batting lineup

Indian Batting lineup

भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाले पहले टेस्ट मैच में भारत की संभावित बल्लेबाजी क्रम में विराट कोहली के पास बहुत मजबूत और स्पष्ट विकल्प नहीं हैं. लेकिन फिर भी बल्लेबाजी क्रम के कुछ स्थानों में उन्हें जुआ खेलना पड़ सकता है. टीम में मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, केएल राहुल, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, आजिंक्य रहाणे को चुना जा सकता है.  हाल ही में एसेक्स के खिलाफ अभ्यास मैच में कुछ बल्लेबाजों की नाकामी विराट के लिए चिंता का विषय हो सकती है. 

2/11

Murali Vijay

Murali Vijay

मुरली विजय का इंग्लैंड में बढ़िया रिकॉर्ड रहा है. एसेक्स के खिलाफ अभ्यास मैच में भी मुरली विजय ने एक अर्धशतक लगाया था जबकि उनके अलावा शीर्ष क्रम पूरी तरह से नाकाम रहा था. इसके अलावा मुरली विजय ने टीम इंडिया के पिछले इंग्लैंड दौरे के पहले मैच में ही शानदार 146 रनों की पारी खेली थी इसके बाद दो अर्धशतक भी लगाए थे.  टीम इंडिया की सलामी जोड़ी में सबसे पक्का स्थान मुरली विजय का है. 

3/11

Lokesh Rahul

Lokesh Rahul

केएल राहुल ने टी20 सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ शतक लगाया था. इसके बाद अभ्यास मैच में भी 58 रनों की पारी में अपने प्रदर्शन से प्रभावित करते हुए टेस्ट टीम में अपना दावा मजबूत किया था. विराट कोहली केएल राहुल को इन दिनों काफी पसंद भी कर रहे हैं. वे उन्हें न लेने के जोखिम को नहीं लेना चाहेंगे. ( फोटो: PTI)

4/11

Cheteshwar Pujara

Cheteshwar Pujara

चेतेश्वर पुजारा भले ही अप्रैल से ही इंग्लैंड में रहते हुए कुछ खास नहीं कर पाएं हों लेकिन विराट कोहली उन्हें हटाने की स्थिति में बिलकुल नहीं होंगे. विराट उनके करियर रिकॉर्ड को देखते हुए तीन नंबर के स्थान पर उन्हें ही भेजना चाहेंगे. विराट के पास के पुजारा का विकल्प भी नहीं है. हालाकि पुजारा का इंग्लैंड में पुराना रिकॉर्ड भी कोई बहुत अच्छा नहीं हैं. लेकिन  विराट पुजारा पर दांव छोड़ भी नहीं सकते. पुजारा ने एसेक्स के खिलाफ 1 रन और 23 रन बनाए थे. 

5/11

Virat kohli

Virat kohli

विराट कोहली के सामने खुद के चयन की समस्या तो नहीं होगी लेकिन वे क्रम के मामले में भ्रम की स्थिति में जरूर आ सकते हैं. अगर सलामी बल्लेबाजी ने थोड़ा भी समय गुजार पाती है तो वे खुद को चौथे क्रम में रख सकते हैं. वनडे में जरूर कई बार वे शीर्ष क्रम की नाकामी पर खुद को तीन नंबर पर लाते रहे हैं. लेकिन पुजारा के तीन नंबर के स्थान को वे इस मैच में छेड़ना नहीं चाहेंगे. उनका अभी इंग्लैंड में बेहतरीन फॉर्म चल रहा है. वे इस समय इंग्लैंड टीम के लिए सबसे बढ़ा खतरा हैं. 

6/11

ajinkay Rahane

ajinkay Rahane

आजिंक्य रहाणे इस समय अपने फॉर्म में भले ही नहीं चल रहे हों लेकिन विराट उन्हें रखकर टीम की बल्लेबाजी को मजबूती देना जरूर चाहेंगे. रहाणे की तकनीक की हमेशा ही तारीफ की जाती है. रहाणे को खुद को साबित करने का मौका टीम प्रबंधन उन्हें जरूर देना चाहेगा. 

7/11

Dinesh Karthik

Dinesh Karthik

दिनेश कार्तिक का पिछला फॉर्म, एसेक्स के खिलाफ उनके शानदार 82 रन, और हाल ही में उनका बेहतरीन फॉर्म भी उनके पक्ष में जा रहा है. दिनेश कार्तिक ने दस साल पहले 2011 की इंग्लैंड सीरीज में 277 रन बनाए थे जिसमें बतौर सलामी बल्लेबाज एक अर्धशतक भी शामिल है. विराट उन्हें छोड़ ऋषभ पंत को मौका दें ऐसी उम्मीद नहीं हैं. 

8/11

Hardik Pandya

Hardik Pandya

हार्दिक पांड्या इस समय टीम इंडिया में इकलौते तेज गेंदबाज ऑलराउंडर हैं. विराट कोहली उन्हें रख कर टीम में तेज गेंदबाज के साथ साथ बल्लेबाजी को भी मजबूत करना चाहेंगे. हार्दिक ने दक्षिण अफ्रीका सीरीज के पहले मैच में 93 रनों की पारी खेले कर सभी का दिल जीत लिया था पिछले साल श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट करियर शुरू करने वाले हार्दिक ने सात मैचों की 10 पारियों में 36.80 के औसत से 368 रन बनाए हैं. 

9/11

Shikhar Dhawan

Shikhar Dhawan

टीम इंडिया में जगह न पाने का सबसे बड़ा खतरा इस समय शिखर धवन को है. शिखर एसेक्स के खिलाफ अभ्यास मैच में दोनों ही पारियों में शून्य पर आउट हुए थे. हालांकि टी20 और वनडे सीरीज में उनका प्रदर्शन प्रभावी नहीं रहा लेकिन वे बड़ी पारी खेलने में तो नाकाम रहे ही. शिखर दक्षिण अफ्रीका के दौरे में भी केवल एक मैच में दो पारियों कुल 32 रन ही बना सके. 

10/11

Karun Nair

Karun Nair

विराट कोहली एक बल्लेबाज पर विचार तो कर सकते हैं लेकिन वे करुण नायर को टीम में जगह देने की स्थिति में नहीं होंगे. एसेक्स के खिलाफ करुण नायर का भी बुरी तरह नाकाम होना उन्हें पहले टेस्ट से दूर कर गया है. विराट करुण को लेने का जोखिम विराट नहीं ले सकेंगे. 

11/11

Rishabh Pant

Rishabh Pant

इसके अलावा पहली बार टेस्ट टीम में चुने गए ऋषभ पंत का भी टीम इंडिया में चुना जाना मुश्किल है क्योंकि उसके लिए दिनेश कार्तिक को टीम में जगह नहीं दी जाएगी. विराट को दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत में से एक ही को चुनना होगा. विराट इसमें कार्तिक को ही चुनेगें क्योंकि उन्होंने एसेक्स के खिलाफ भी बढ़िया गेंदबाजी की थी और उनका इंग्लैंड में रिकॉर्ड अच्छा है.