INDvsENG: जानिए, टीम इंडिया के पहले टेस्ट की संभावित बॉलिंग लाइन अप

बर्मिॆघम टेस्ट से पहले टीम इंडिया के लिए अंतिम 11 खिलाड़ियों को चुनाव एक बड़ी चुनौती है. ऐसा टीम के हर विभाग में है. गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार के बाहर होने से तेज गेंदाबजी को झटका लगा है तो वहीं स्पिनर्स में से किसे और कितनों को चुना जाए यह भी एक बड़ी चुनौती है.

Jul 30, 2018, 12:17 PM IST

बर्मिॆघम टेस्ट से पहले टीम इंडिया के लिए अंतिम 11 खिलाड़ियों को चुनाव एक बड़ी चुनौती है. ऐसा टीम के हर विभाग में है. गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार के बाहर होने से तेज गेंदाबजी को झटका लगा है तो वहीं स्पिनर्स में से किसे और कितनों को चुना जाए यह भी एक बड़ी चुनौती है.

 

1/10

Bowling attack of Team India for First Test

Bowling attack of Team India for First Test

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज 1 अगस्त से शुरू होने जा रही है. इस के लिए टीम इंडिया के अंतिम 11 खिलाड़ी कौन होंगे यह चुनाव टीम प्रबंधन के लिए एक बड़ी चुनौती बन चुकी है. भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह चोटिल होने की वजह से बाहर हैं तो वहीं पिच से स्पिन को मदद मिलने से स्पिनर्स के भी एक से ज्यादा होने की जरूरत महसूस की जा रही है. हार्दिक पांड्या बतौर ऑलराउंडर टीम में होंगे तो एक तेज गेंदबाज कम हो होगा या कोई दूसरा कांबीनेशन होगा यह सवाल टीम के लिए कठिन होता जा रहा है. 

2/10

Ishant Sharma

Ishant Sharma

तेज गेंदबाजों की बात की जाए तो ईशांत शर्मा को टीम में जगह मिलने की सबसे ज्यादा संभावना है. उनका शानदार रिकॉर्ड रहा है. ईशांत की शानदार गेंदबाजी के दम पर ही टीम इंडिया ने 2014 के इंग्लैंड दौरे के दूसरे टेस्ट मैच में जीत हासिल की थी. उस कड़े मुकाबले में ईशांत ने दूसरी पारी में सात विकेट झटके थे जिससे टीम इंडिया ने यह मैच 95 रन से जीता था. ईशांत ने एसेक्स के खिलाफ भी बढ़िया गेंदबाजी की और तीन विकेट भी लिए थे. 

3/10

Umesh Yadav

Umesh Yadav

उमेश यादव वैसे तो मोहम्मद शमी से कुछ समय पहले तक पीछे थे, लेकिन एसेक्स के खिलाफ अभ्यास मैच में उन्होंने चार विकेट लेकर अपना दावा काफी मजबूत कर लिया था. इसके अलवा उनपर कप्तान विराट कोहली भी काफी भरोसा करते हैं.  पूरी संभावना है कि वे टीम में जगह पा लेंगे.

4/10

R Ashwin

R Ashwin

आर अश्विन भारत के लिए 316 विकेट और 26 बार एक पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले आर अश्विन को बतौर स्पिनर खिलाया ही जाना था लेकिन इंग्लैंड के मौसम को देखते हुए कहा जा रहा है की एडबेस्टन की पिच स्पिनर्स को मदद दे सकती है, इसके अलावा यहां की पिच वैसे भी इंग्लैंड की परंपरागत तेज पिचों की तरह नहीं मानी जाती है. 

5/10

Kuldeep Yadav

Kuldeep Yadav

अगर मौसम में कुछ ज्यादा बदलाव नहीं हुआ तो टीम इंडिया एक और स्पिनर मैदान में जरूर उतारना चाहेगी. ऐसे में कुलदीप यादव को जगह जरूर मिलेगी जिन्होंने वनडे और टी20 सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन किया था. वनडे सीरीज के दौरान ही टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने इशारा कर दिया था कि वे कुलदीप को टेस्ट सीरीज में भी खिलाना चाहते हैं और पहले तीन टेस्ट के लिए कुलदीप का भी चयन हो गया. अगर स्पिन को टीम ने गंभीरता से लिया तो कुलदीप भी अंतिम 11 में जरूर दिखाई देंगे.

 

6/10

Ravindra Jadeja

Ravindra Jadeja

रवींद्र जडेजा भले ही इस समय आईसीसी रैंकिंग के मुताबिक दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर हों लेकिन उनका फॉर्म पिछले कुछ समय से खराब ही चल रहा है. वे एसेक्स के खिलाफ ज्यादा गेंदबाजी तो नहीं कर पाए लेकिन वे प्रभाव छोड़ने में भी नाकाम रहे. उनका टीम में चुना जाना बहुत ही मुश्किल है. 

7/10

Mohammed Shami

Mohammed Shami

मोहम्मद शमी टीम में एक खास गेंदबाज हैं लेकिन उनका नंबर अभी तो ईशांत शर्मा और उमेश यादव के बाद है. इसके बावजूद टीम प्रबंधन उन्हें नकारने के फैसले पर पछता सकता है अगर उमेश और ईशांत प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे जिसकी उम्मीद कम ही है. वहीं अगर टीम फैसला करती है कि उसे स्पिन पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं है तब शमी भी टीम में शामिल होकर टीम की तेज गेंदाबाजी को काफी मजबूत कर देंगे इसमें कोई शक नहीं है. 

8/10

Hardik Pandya

Hardik Pandya

हार्दिक पांड्या को टीम में एक हरफनमौला के तौर पर चुना गया है. हालाकि पिछले कुछ समय से उन्होंने अपना प्रभाव उस तरह से नहीं छोड़ा है जिसकी उनसे उम्मीद की जाती है. पिछली बार टीम इंडिया के दक्षिण अफ्रीका के दौरे के पहले टेस्ट में ही पांड्या ने 93 रनों की पारी खेल कर प्रभावित किया था, लेकिन उसके बाद वे नाकाम ही रहे. गेंद से भी कोई बहुत ज्यादा प्रभावी प्रदर्शन तो नहीं किया लेकिन बिलकुल निराश ही किया हो ऐसा भी नहीं हैं. 

9/10

Bhuvneshwar Kumar

Bhuvneshwar Kumar

भुवनेश्वर कुमार को वनडे सीरीज से पहले पीठ में दर्द की शिकायत थी जिसकी वजह से उन्हें पहले दो वनडे में नहीं खिलाया गया था लेकिन तीसरे वनडे में खिलाने के बात उनकी चोट की खबरें आईं और वे टीम से बाहर हो गए. उन्हें पहले तीन टेस्ट मैचों की टीम इंडिया में जगह जरूर मिल गई लेकिन वे अभ्यास मैच में नहीं खेले. उनके बारे में कोई भी औपचारिक घोषणा नहीं की गई है. इस तरह से उनके टीम में होने न होने पर सस्पेंस कायम रखा गया है.

10/10

Jasprit Bumrah

Jasprit Bumrah

जसप्रीत बुमराह वैसे तो अपने अंगूठे का ऑपरेशन करा कर वापस इंग्लैंड पहुंच चुके हैं. लेकिन पहले टेस्ट से वे बाहर ही रहेंगे. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में भी चयनकर्ताओं को प्रभावित नहीं किया तो निराश भी नहीं किया था.