INDvsENG: जानिए, टीम इंडिया ने इंग्लैंड की पारी को 300 से पहले कैसे समेटा

बर्मिंघम के एडबेस्टन में भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज के पहले मैच में पहले दिन टीम इंडिया ने इंगलैंड की पूरी पारी 287 रनों पर ही समेट दी. 

Aug 03, 2018, 07:22 AM IST

बर्मिंघम के एडबेस्टन में भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज के पहले मैच में पहले दिन टीम इंडिया ने इंगलैंड की पूरी पारी 287 रनों पर ही समेट दी. 

1/11

team India finished england before 300

team India finished england before 300

भारत और इंग्लैंड के बीच  बर्मिंघम के एजबेस्टन में चल रहे पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में  इंग्लैंड की टीम को भारतीय गेंदबाजों ने 285 रनों पर रोक दिया. इसके बाद दूसरे दिन के दूसरे ही ओवर में इंग्लैंड की पारी केवल 287 रनों पर सिमट गई. इस पारी में इंग्लैंड के विकेट गिरने का सिलसिला बहुत दिलचस्प रहा. (फोटो: Reuters)

2/11

Cook first to go

Cook first to go

पहला विकेट लेने में टीम इंडिया के गेंदबाजों को ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ी लेकिन पहली सफलता तेज गेंदबाज नहीं स्पिनर आर अश्विन को मिली. पहले सत्र में भारत को एकमात्र सफलता एलिस्टर कुक के रूप में मिली थी. उन्हें अश्विन ने 13 के निजी स्कोर पर बोल्ड आउट किया था. कुल अश्विन की स्पिन पर पूरी तरह चकमा खा गए थे. (फोटो: Reuters)

3/11

2nd wicket down at 100

2nd wicket down at 100

टीम इंडिया को दूसरे विकेट के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ा. दूसरे सत्र में जब इंग्लैंड का स्कोर 100  रन हुआ ही था तब भारत को दूसरी सफलता मोहम्मद शमी ने दिलाई. सत्र के आठवें ओवर में शमी ने केटन जेनिंग्स को 42 के निजी स्कोर पर बोल्ड कर दिया. जेनिंग्स ने कप्तान जो रूट के साथ 72 रनों की अहम साझेदारी की. जेनिंग की जगह डेविड मलान क्रीज पर बल्लेबाजी करने आए थे. उस समय जो रूट 38 रन बनाकर क्रीज पर थे. (फोटो: Reuters)

4/11

Mohammed Shami took malan

Mohammed Shami took malan

भारत को तीसरी सफलता मोहम्मद शमी ने ही दिलाई. पारी के 40वें ओवर में शमी ने डेविड मलान को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया.  शमी ने मलान को आउट कर मेजबान टीम को तीसरा झटका दिया. मलान 8 रन बना कर आउट हुए. उस समय इंग्लैंड का स्कोर 112 रन हो गया था. (फोटो: PTI)

5/11

Virat kohli run out root

Virat kohli  run out root

इसके बाद इंग्लैंड ने अपना विकेट काफी देर तक नहीं गंवाया. तीसरे सत्र में जो रूट ने बेयरस्टॉ से मिलकर टीम को स्कोर 200 पार करा दिया लेकिन 216 के स्कोर पर जो रूट रन आउट हो गए जो कि मैच का टर्निंग पाइंट साबित हुआ क्योंकि इसके बाद इंग्लैंड के विकेट गिरने लगे. रूट को भारत के कप्तान विराट कोहली ने आउट किया. (फोटो: PTI)

6/11

Umesh Yadav took first wicket

Umesh Yadav took first wicket

जो रूट के रन आउट होने के बाद उमेश यादव को पारी की पहली सफलता मिली. उन्होंने जॉनी बेयरस्टॉ को 70 के निजी स्कोर पर बोल्ड आउट कर दिया. 223 रन पर पांच विकेट हो गए थे. (फोटो: PTI)

7/11

buttler out for duck

buttler out for duck

आर अश्विन ने इंग्लैंड टीम के उपकप्तान जोस बटलर को शून्य पर एलबीडब्ल्यू आउट कर इंग्लैंड का छठा विकेट गिरा दिया. इंग्लैंड का स्कोर 224 पर 6 विकेट. (फोटो: PTI)

8/11

R Ashwin took stokes

R Ashwin took stokes

भारत के लिए सांतवी सफलता आर अश्विन ने दिलाई और बेन स्टोक्स को अपनी ही गेंद पर कैच कर लिया. स्टोक्स 21 रन बनाकर आउट हुए. इंग्लैंड का स्कोर 243 पर 7 विकेट. (फोटो: PTI)

9/11

Ishant sharma took 8th

Ishant sharma took 8th

ईशांत शर्मा ने भारत को आठवीं सफलता दिलाई. ईशांत ने आदिल राशिद को 13 रन पर आउट कर दिया. ईशांत की एक अंदर आती हुई गेंद को आदिल राशिद समझ नहीं सके और गेंद तो सीधे उनके पैड पर लगी लेकिन अंपायर ने उन्हें  आउट नहीं दिया जिसके बाद भारत ने तुरंत रीव्यू लिया और अंपायर को अपना फैसला बदलना पड़ा. इंग्लैंड का स्कोर 278 पर 8 विकेट

 

10/11

R Ashwin took 9th wicket

R Ashwin took 9th wicket

इसके बाद दिन का खेल खत्म होने से पहले अश्विन ने भारत के लिए नौवां विकेट लिया. अश्विन ने स्टुअर्ट ब्रॉड को एलबीडब्ल्यू आउट किया. 85 ओवर के बाद इंग्लैंड का स्कोर 9 विकेट पर 283 रन हो गया था. इसके बाद पहले दिन इंग्लैंड का विकेट नहीं गिरा और इंग्लैंड का स्कोर 9 विकेट पर 285 रन था. 

11/11

Sam Curran last wicket

Sam Curran last wicket

दिन के दूसरे ओवर में ही इंग्लैंड की पारी 287 रनों पर सिमट गई. इंग्लैंड का आखिरी विकेट सैम कुरैन के रूप में गिरा जिन्हें मोहम्मद शमी ने आउट किया. कुरैन अपने पहले दिन के स्कोर में एक रन भी नहीं जोड़ सके और 24 रन पर ही आउट हो गए. उन्हें दिनेश कार्तिक ने विकेट के पीछे कैच किया. (फोटो: Reuters)