X

कुक की पारी कई रिकॉर्ड्स पर भारी

एशेज सीरीज के बॉक्सिंग डे मैच में इंग्लैड के सलामी बल्लेबाज एलिस्टर कुक की शानदार बल्लेबाजी में कई अनोखे रिकॉर्ड्स बने

cook was flop in first three tests

1/8
cook was flop in first three tests

मैच से पहले कुक भारी दबाव में थे, पहले तीन टेस्ट में उनका बल्ला खामोश ही रहा. महज छह पारियों में 83 रन ही बना पाए थे (फोटो : @ICC/twitter)

cook got appreciation

2/8
cook got appreciation

लेकिन चौथे टेस्ट मैच में कुक ने शानदार अविजित पारी खेली. इंग्लैंड के कुल 491 रन में से कुक के 244 रन थे. यह उनके करियर का तीसरा सर्वोच्च स्कोर है. उनका सर्वोच्च स्कोर 294 रन भारत के खिलाफ 2011 में और दूसरा सर्वोच्च स्कोर पाकिस्तान के खिलाफ 2015 में बनाया था. (फोटो : @ICC/twitter)

cook carried the bat

3/8
cook carried the bat

कुक इंग्लैंड की पारी की पहली गेंद से आखिरी गेंद तक आउट नहीं हुए. इस तरह उन्होंने अपना बैट कैरी किया और बैट कैरी करने का सर्वाधिक स्कोर भी बनाया. उनके बाद न्यूजीलैंड के ग्लेन टर्नर, श्रीलंका के मरवन अटापट्टू, ऑस्ट्रेलिया के बिल ब्राउन और फिर इंग्लैंड के लेन ह्यूटन हैं. (फोटो : @ICC/twitter)

cook 200

4/8
cook 200

कुक का अपने करियर का यह पांचवा दोहरा शतक है और अपना दोहरा शतक पूरा करने में उन्होंने 360 गेंदों का सामना किया जिसके लिए उन्होंने पूरे 563 मिनट क्रीज पर बिताए. कुक बतौर ओपनर सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने के मामले में दूसरे नबंर पर पहुंच गए हैं. कुक के साथ दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ हैं जबकि पहले स्थान पर भारत के वीरेंद्र सहवाग और श्रीलंका के मरवन अटापट्टू  मौजूद हैं. (फोटो : @ICC/twitter)

most runs at MCG

5/8
most runs at MCG

अपनी इसी पारी के दौरान ही कुक ने एमसीजी पर किसी भी मेहमान टीम के खिलाड़ी का सर्वाधिक स्कोर भी पार कर लिया. उनके बाद वेस्टइंडीज के विव रिचर्ड्स ने 208 रन बनाए थे. उन्होंने 11 बार 150 का आंकड़ा पार किया जो इंग्लैंड के लिए एक रिकॉर्ड है.  कुक ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा बार 150 का आंकड़ा पार करने वाले बल्लेबाजों में दूसरे स्थान पर आ गए है. अब तक डब्ल्यू हैमंड्स ने चार बार जिनके बाद कुक के साथ जे होब्स, ब्रायन लारा, और सचिन तेंदुलकर  ने तीन बार यह कारनामा किया है. (फोटो : @ICC/twitter)

Most run in test sixth position

6/8
Most run in test sixth position

कुक ने अपनी इस बड़ी पारी के दौरान कुक टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में छटवें स्थान पर पहुंच गए. उन्होंने अब 11956 रन बना लिए हैं और अपनी पारी में उन्होंने वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा (11953) शिवनारायण चंद्रपॉल (11867), श्रीलंका के महेला जयवर्धने (11814), को पीछे छोड़ दिया. (फोटो : @ICC/twitter)

near to 12000 runs

7/8
near to 12000 runs

इस समय कुक 151 टेस्ट की 273 पारियों में 46.52 के औसत से कुल 11956 रन बना चुके हैं जिसमें 32 शतक 5 दोहरे शतक और 55 अर्धशतक शामिल हैं. अपने समय के दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावसकर ने भी कहा है कि कुक 15000 रन और 50 शतक बना सकते हैं. (फोटो : @CricketAus/twitter)

two double tons in a year

8/8
two double tons in a year

कुक केवल दूसरे इंग्लिश बल्लेबाज हैं जिसने एक ही कैलेंडर वर्ष में दो बार दोहरा शतक बनाने का कारनामा किया है. उनके अलावा केवल हैमंड्स ऐसा कर पाए हैं. (फोटो :Reuters)

photo-gallery