बदली माघ मेले की तस्वीर, अब भंडारे में खाने को चपाती और पीने को मिलता है मिनरल वॉटर

जी न्यूज की इस खास पेशकश में आप अपने शहरों की कुछ चुनिंदा और खास खबरें हिन्दी में बस एक क्लिक में पढ़ सकते हैं.

Jan 07, 2018, 11:36 AM IST

नई दिल्ली: अपने NRI पाठकों के लिए ZEE News Hindi ने एक नई शुरुआत की है. जी न्यूज की इस खास पेशकश में आप अपने शहरों की कुछ चुनिंदा और खास खबरें हिन्दी में बस एक क्लिक में पढ़ सकते हैं.

1/8

Interesting and Important news with city updates

इलाहाबाद: समय के साथ-साथ हमारे खाने-पीने का तौर-तरीका काफी बदल चुका है. ऐसी ही एक खबर इलाहाबाद में संगम तट पर लगे माघ मेले से हिन्दुस्तान में छापी गई है. खबर के मुताबिक संगम की रेती पर हर साल लगने वाले माघ मेले में कई बदलाव आ गए हैं. इन बदलावों का असर सिर्फ कल्पवासियों के रहन-सहन ही नहीं, बल्कि मेला क्षेत्र में चलने वाले भंडारों में भी दिख रहा है. एक दौर में भंडारे की थाली में कचौड़ी की खास जगह होती थी. अब उसकी जगह चपाती ने ले ली है. तरह-तरह की बीमारियों को देखते हुए साधु संतों ने ये बदलाव अपने स्तर पर कर दिया है. इसके अलावा कुछ भंडारों में अब पीने के लिए पैक्ड मिनरल वॉटर भी दिया जा रहा है.

2/8

Interesting and Important news with city updates

ग्रेटर नोएडा: दैनिक जागरण में छपी एक खबर के मुताबिक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का 12 जनवरी को ग्रेटर नोएडा आगमन ग्रेनो वेस्ट के निवासियों के लिए वरदान साबित हो सकता है. मुख्यमंत्री पहली बार शहर में आ रहे हैं. अपने पहले दौरे में कई बड़ी सौगात देकर वे शहर वासियों को दिल जीतना चाहेंगे. शनिवार को दिल्ली के यूपी सदन में मुख्यमंत्री ने प्राधिकरण अधिकारियों के साथ कई महत्वाकांक्षी परियोजनाओं पर चर्चा भी की है. ग्रेटर नोएडा आगमन पर मुख्यमंत्री न केवल ग्रेटर नोएडा वेस्ट की कई और बिल्डर परियोजनाओं में निवेशकों को फ्लैटों पर कब्जा दिलाने की घोषणा कर सकते हैं, बल्कि निवेशकों के दिलों में छाप छोड़ने के लिए वे मेट्रो की घोषणा भी कर सकते हैं. बताया जाता है कि मुख्यमंत्री ने ग्रेटर नोएडा वेस्ट तक मेट्रो ले जाने के बारे में भी अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श भी किया है.

3/8

Interesting and Important news with city updates

दिल्ली: दैनिक भास्कर ने अपने आज के अंक में दिल्ली में हुए हॉरर किलिंग मामले में फॉलोअप को प्रमुखता से छापा है. खबर के मुताबिक न्यूअशोक नगर इलाके में शादीशुदा प्रेमी के साथ भागने पर युवती के भाई मामा द्वारा प्रेमी की हत्या करने के मामले में कोर्ट ने दोनों आरोपियों को पुलिस रिमांड पर भेज दिया है. जबकि हत्याकांड के 24 घंटे बीत जाने के बाद भी पुलिस अभी तक यह पता नहीं लगा पाई है कि युवक युवती के साथ कैब में तीसरा शख्स कौन था. पुलिस के अनुसार, तीसरे व्यक्ति ने ही आरोपियों को उनकी गाड़ी की लोकेशन के बारे में बताया था. वहीं, हमले में घायल युवती को 24 घंटे बाद भी होश नहीं आया है. अस्पताल में उसकी स्थिति गंभीर बनी हुई है. वहीं दूसरी ओर मृतक दिनेश के परिजनों ने उसका शव लेने से मना कर दिया है. उसके परिजनों का कहना है कि दिनेश की हरकतों के कारण परिवार की बेइज्जती हुई है. परिजनों का कहना है कि उनका दिनेश से कोई रिश्ता नहीं है.

4/8

Interesting and Important news with city updates

दिल्ली: दैनिक भास्कर में छपी एक अन्य खबर के मुताबिक दिल्ली में एक युवक ने पहले फेसबुक पर लड़की से दोस्ती की, फिर उसे नए साल के बहाने मिलने के लिए बुलाया. जब लड़की उससे मिलने पहुंची तो आरोपी ने अपने दो साथियों के साथ मिलकर उसके संग सामूहिक बलात्कार की वारदात को अंजाम दे डाला. खबर में बताया गया है कि गैंगरेप की यह शर्मनाक वारदात दिल्ली के वसंत कुंज इलाके की है. इस वारदात को अंजाम देने वाले दो आरोपी बालिग थे जबकि एक नाबालिग भी इसमें शामिल था.

5/8

Interesting and Important news with city updates

नई दिल्ली: एलजी अनिल बैजल ने शनिवार को आसियान बैठक की तैयारियों के लिए लोक निर्माण विभाग, दिल्ली पुलिस, उत्तरी निगम अन्य नगरी निकाय अधिकारियों के साथ जामा मस्जिद और लाल किला और चांदनी चौक का दौरा किया. इस दौरान एलजी चांदनी चौक का हाल देख भड़क गए. दैनिक भास्कर ने यह खबर प्रमुखता से छापी है. खबर के साथ ही अखबार ने चांदनी चौक की एक तस्वीर भी छापी है जिसमें भीड़ से भरी एक गली तो नजर आ ही रही है साथ ही साथ ऊपर तारों का मकड़जाल भी कम डरावना नजर नहीं आ रहा है. खबर के मुताबिक एलजी ने निगम पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को चांदनी चौक में अतिक्रमण के लिए जमकर फटकार भी लगाई है.

6/8

Interesting and Important news with city updates

नई दिल्ली: हिन्दुस्तान में छपी एक महत्वपूर्ण खबर के मुतबिक बाहरी दिल्ली में ऑनलाइन मार्केटिंग के माध्यम से सौ से ज्यादा निवेशकों से ठगी की शिकायत अदालत में दायर की गई है. शनिवार को दी गई शिकायत में ऑनलाइन मार्केटिंग के माध्यम से देशभर में करीब 45 हजार करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का दावा किया गया है. अदालत ने मामले की गंभीरता को देखते हुए बाहरी दिल्ली पुलिस उपायुक्त को जांच के आदेश दिए हैं. अदालत ने कहा है कि पीड़ितों द्वारा दी गई जानकारी की विस्तृत तफ्तीश की जाए.

7/8

Interesting and Important news with city updates

चंडीगढ़: चंडीगढ़ से दिल्ली के बीच चलने वाली दोपहर की शताब्दी एक्सप्रेस में यात्रा अब और सुविधाजनक होगी. इसके लिए रेलवे ने इस शताब्दी को गोल्डन स्टैंडर्ड में अपग्रेड किया है. दैनिक भास्कर में छपी खबर के मुताबिक गोल्डन स्टैंडर्ड प्रोजेक्ट के तहत ट्रेन के 10 कोचों का इंटीरियर खासतौर पर सुधारा गया है. हालांकि पहले चल रही शताब्दी से ज्यादा बदलाव नहीं है, लेकिन इसका इंटीरियर बदला गया है और अंदर की लुक को और खूबसूरत बनाया गया है. नई शताब्दी में ऑटोमैटिक ऑडर कंट्रोलर लगाया गया है. यह बार-बार चलेगा और कंपार्टमेंट में महक बिखेरेगा. इसके अलावा कंपार्टमेंट की छतों पर नए तरह के वॉलपेपर्स लगाए गए हैं. इसके अलावा लगेज रैक पर इस तरह का पेंट किया गया है जो देखने में खूबसूरत और ज्यादा देर टिकने वाला है.

8/8

Interesting and Important news with city updates

चंडीगढ़: हरियाणा हाई रिस्क प्रेग्नेंसी (एचआरपी) पोर्टल और एप शुरू किया है. हरियाणा ऐसा करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है. दैनिक भास्कर में छपी खबर के मुताबिक इससे एचआरपी मामलों की पहचान, उनके प्रबंधन और डिलीवरी के लिए सिविल अस्पतालों में रेफर करने में मदद मिलेगी. यह सब हाई रिस्क प्रेग्नेंसी पॉलिसी के तहत किया जा रहा है. जिन महिलाओं को डिलीवरी के समय ज्यादा खतरे की आशंका होगी, उनकी पहचान करने के साथ ही उनके लिए आगामी प्रबंध किए जाएंगे. इससे जच्चा-बच्चा मृत्यु दर घटने का अनुमान है.