close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

11,562 फीट की ऊंचाई पर ITBP के जवानों ने उत्‍साह से किया योग, देखें PICS

आज पूरी दुनिया में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. इस साल कार्यक्रम का मुख्य विषय ‘हृदय के लिए योग: योग फॉर हार्ट’ रखा गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रांची में 40 हजार लोगों के साथ योग किया. वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, स्मृति ईरानी ने दिल्ली में योग के आसन किए.

संदीप कुमार | Jun 27, 2019, 13:26 PM IST

दुनिया के सबसे ऊंचाई वाले युद्धस्‍थल सियाचिन के ठीक नीचे स्थित लेह-लद्दाख में इंडो तिब्‍बतन बॉर्डर पुलिस (आईटीबीपी) के करीब 200 से अधिक जवानों ने भी योग किया. समुद्र तल से करीब 11,562 फीट की ऊंचाई पर स्थित लेह के सिंधु घाट पर इन जवानों ने योग किया.

1/5

लेह के सिंधू घाट पर ITBP के जवानों ने किया योग

Jawans did yoga on Indus Valley

देश के सबसे ऊंचाई वाले स्‍थान लेह-लद्दाख के सिंधू घाट पर इंडो तिब्‍बतन बॉर्डर पुलिस (आईटीबीपी) के करीब 200 से अधिक जवानों ने योग अभ्यास किया. अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस पर यह कार्यक्रम सिंधू घाट पर सुबह 7 बजे से 7:45 बजे तक हुआ. इंस्‍पेक्‍टर सुकराम पाल, एएसआई गौरव शर्मा ने जवानों को योग करवाया.

2/5

ITBP के शीर्ष अफसरों के नेतृत्‍व में हुआ कार्यक्रम

These soldiers took part

सिंधू नदी के खूबसूरत किनारे पर आयोजित हुए योग कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर डीआईजी इंटेलीजेंस (नॉर्थ वेस्ट फ्रंटियर) देवेंद्र सिंह, डीआईजी अचल शर्मा (नॉर्थ वेस्ट फ्रंटियर), अजय सिंह (कमांडेंट, 16वीं बटालियन), अखिल जैन (2IC, 16वीं बटालियन), फुन्‍सुक वांगचुक (डिप्‍टी कमांडेंट, 16वीं बटालियन), डीएन भट्ट (अस्सिटेंट कमांडेंट, 16वीं बटालियन), प्रवीण कुमार (सूबेदार मेजर, 16वीं बटालियन) समेत अन्‍य अफसरों और जवानों ने हिस्सा लिया. 

3/5

डीआईजी इंटेलीजेंस देवेंद्र सिंह ने किया संबोधित

DIG Devender Singh addressed the jawans

योग कार्यक्रम का समापन होने के बाद  डीआईजी इंटेलीजेंस (नॉर्थ वेस्ट फ्रंटियर) देवेंद्र सिंह ने आईटीबीपी के जवानों को संबोधित करते हुए कहा कि मैं आप सभी को योग दिवस की हार्दिक बधाई देता हूं. साथ ही आपके जज्‍बे को सलाम करता हूं.

4/5

योग के महत्‍व को बताया

Mentally focused and physically invigorating

डीआईजी इंटेलीजेंस (नॉर्थ वेस्ट फ्रंटियर) देवेंद्र सिंह ने कहा, मैं उम्मीद करता हूं कि इस योग अभ्यास के बाद मुझे उम्मीद है कि आप लोग पहले से ज्यादा मानसिक रूप से केंद्रित और शारीरिक रूप से स्फूर्तिवान महसूस कर रहे होंगे. उन्होंने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाई. प्रधानमंत्री मोदी ने 11 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने का संकल्प दिया था, जिसे सर्वसम्मति से पारित किया गया. उन्होंने कहा कि इस योग अभ्यास से हमें संकल्प लेना चाहिए और हमें इसे प्रतिदिन अपने जीवन में उतार कर रोजाना अभ्यास करना चाहिए. उन्होंने कहा कि रोजाना योग का अभ्यास करने से शरीर स्वस्थ रहता है और अच्छे विचार उत्पन्न होते हैं.

5/5

2IC अखिल जैन ने दी बधाई

Congratulations to trainers

योग दिवस के कार्यक्रम के स्वागत भाषण में अखिल जैन (2IC, 16वीं बटालियन) ने कहा, मैं इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए प्रशिक्षकों और मीडिया को बधाई देना चाहता हूं. इस दौरान उन्होंने लेह के डीएम का भी आभार व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि लेह-लद्दाख में योग कार्यक्रम बिना उनकी सहायता के संभव नहीं हो सकता था.