IPL 2018: पहली टीमों ने ना जानी इनकी कद्र, अब हैं बड़े सितारे

आईपीएल में कुछ खिलाड़ी ऐसे भी रहे जिन्हें उनकी पहली टीम टीमों ने कुछ खास मौका नहीं दिया, लेकिन बाद में यह खिलाड़ी बड़े स्टार साबित हुए. 

Mar 01, 2018, 13:31 PM IST

आईपीएल में कुछ खिलाड़ी ऐसे भी रहे जिन्हें उनकी पहली टीम टीमों ने कुछ खास मौका नहीं दिया, लेकिन बाद में यह खिलाड़ी बड़े स्टार साबित हुए. 

1/6

IPL 2018, Indian Premier League,

IPL 2018, Indian Premier League,

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) ने पिछले कुछ सालों में क्रिकेट जगत को कुछ बेहद प्रतिभाशाली खिलाड़ी दिए हैं. भारत के ही नहीं, दूसरे देशों के भी ऐसे कई खिलाड़ी सामने आए हैं जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर धूम मचाई. शेन वॉटसन और डेविड मिलर को स्टारडम आईपीएल से ही मिली है. आईपीएल अब एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन गया है, जहां युवा खिलाड़ी हजारों दर्शकों के सामने परफॉर्म करते हैं. पिछले कुछ सालों में खिलाड़ियों की आईपीएल के प्रति प्रतिबद्धता साफ दिखाई दी है. लेकिन आईपीएल में कुछ खिलाड़ी ऐसे भी रहे जिन्हें उनकी पहली टीम टीमों ने कुछ खास मौका नहीं दिया, लेकिन बाद में यह खिलाड़ी बड़े स्टार साबित हुए. 

 

2/6

Steve Smith

Steve Smith

यह बात क्रिकेट फैन्स के लिए शॉकिंग हो सकती है, लेकिन यह सच है कि ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ 2010 में रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु के साथ थे. उस वक्त बेंगलुरु के पास बहुत से विदेशी स्टार खिलाड़ी थे. ऐसे में सटीव स्मिथ को कभी खेलने का मौका नहीं मिला था. अगले सीजन में स्मिथ को कोच्चि टस्कर ने खरीदा. यहां भी वह एक भी मैच नहीं खेल पाए. उन्होंने डेब्यू मैच पुणे वॉरियर्स की तरफ से खेला. 2018 में स्मिथ राजस्थान रॉयल्स का ना केवल हिस्सा हैं, बल्कि उन्हें टीम का कप्तान बनाया गया है. 

3/6

Manish Pandey

Manish Pandey

आईपीएल ने जिन प्रतिभाशील खिलाड़ियों को प्रोड्यूस किया है, उनमें से एक मनीष पांडे भी हैं. मनीष ने अपना पहला आईपीएल मुंबई इंडियंस के साथ खेला था. वह रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और कोलकाता नाइटराइडर्स की टीमों में भी रहे, लेकिन उन्हें ज्यादा मौके नहीं मिल पाए. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू की तरफ से जब उन्होंने शतक लगाया तो वह आईपीएल में शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने थे. बावजूद इसके आईपीएल में उनकी खास पहचान नहीं बन पाई थी. आईपीएल 2018 में मनीष पांडे को 11 करोड़ रुपए की बड़ी कीमत पर सनराइजर्स हैदराबाद ने अपनी टीम में शामिल किया है. उन्हें बोली में बेस प्राइस से 11 गुना पैसा मिला है. उनका बेस प्राइस 1 करोड़ था. 

4/6

Chris Lynn

Chris Lynn

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी क्रिस लिन का आईपीएल करियर डेक्कन चार्जर के साथ 2012 में शुरू हुआ था. लेकिन उन्होंने केवल एक मैच खेला और 12 रन बनाए. डेक्कन ने उन्हें ड्रॉप कर दिया. 2013 में वह सनराइजर्स हैदराबाद के साथ थे तो 2014 में उन्हें कोलकाता नाइटराइडर्स ने खरीदा, लेकिन उनका भविष्य उनसे रूठा रहा. इस बार के आईपीएल में उन्हें 9.6 करोड़ रुपए में खरीदा गया है. 

5/6

Aaron Finch

Aaron Finch

ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक बल्लेबाज एरोन फिंच भी आईपीएल की कई टीमों का हिस्सा रहे हैं. फिंच की आईपीएल यात्रा 2010 में राजस्थान रॉयल्स के साथ शुरू हुई, लेकिन केवल एक मैच खेलने के बाद ही फिंच अगले दो सीजन दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेले. यहां भी फिंच को केवल 8 मैच खेलने का मौका मिला. 2013 के संस्करण में उन्हें पुणे वारियर्स ने खरीद लिया. इस संस्करण में फिंच अपनी कुछ छाप छोड़ पाए. उनकी टीम टूर्नामेंट में नीचे से दूसरे नंबर पर रही. हालांकि, फिंच ने 14 मैचों में शानदार 456 रन बनाए. अंतिम चरणों में वही टीम के कप्तान भी रहे. अब 2018 में उन्हें किंग्स इलेवन पंजाब ने 6.2 करोड़ में खरीदा है.

6/6

Sanju Samson

Sanju Samson

संजू सैमसन ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत 2012 में कोलकाता नाइटराइडर्स के साथ की, लेकिन इस सीजन में उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला. 2013 में वह राजस्थान रॉयल्स के साथ जुड़े. टीम के रेगुलर विकेटकीपक दिशांत याग्निक के चोटिल होने के बाद उन्हें इस टीम में पहला मौका मिला. किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ अपने आईपीएल करियर की शुरुआत की और जेम्स फॉक्नर का शानदार कैच लपककर दुनिया की नजरों में आए. इसके बाद संजू दिल्ली डेयर डेविल्स का भी हिस्सा बने. अब 2018 की आईपीएल नीलामी में टीमों के बीच संजू को खरीदने की काफी होड़ दिखाई दी. राजस्थान रॉयल्स ने 8 करोड़ की बोली लगाकर संजू सैमसन को अपनी टीम में शामिल किया है.