close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IPL 2018 में हिट हो रहा है यह 'टोटका', ऐसे मिल रही है जीत

अब तक चार मुकाबले खेले जा चुके हैं. अब तक हुए चारों मुकाबलों में एक खास बात देखने को मिली है. 

Apr 10, 2018, 14:59 PM IST

अब तक चार मुकाबले खेले जा चुके हैं. अब तक हुए चारों मुकाबलों में एक खास बात देखने को मिली है. 

1/6

IPL 2018

IPL 2018

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2018) का आगाज 7 अप्रैल से हो चुका है. 51 दिनों तक चलने वाले आईपीएल 2018 में 12 मैच ऐसे हैं, जो 4 बजे शाम से खेले जाएंगे, जबकि 48 मैच 8 बजे से खेले जाएंगे. इस बार पूर्व चैंपियन चेन्नई और राजस्थान की दोबारा वापसी हो रही है. महेंद्र सिंह धोनी चेन्नई के कप्तान और स्टीव स्मिथ के बैन होने के बाद अब अंजिक्य रहाणे राजस्थान की कमान संभाले हैं. मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा हैं. यह पिछली बार की चैंपियन टीम है. आईपीएल की अन्य टीमें हैं- कोलकाता, बेंगलुरु, हैदराबाद, पंजाब और दिल्ली. अब तक चार मुकाबले खेले जा चुके हैं. अब तक हुए चारों मुकाबलों में एक खास बात देखने को मिली है. 

2/6

IPL 2018

IPL 2018

दरअसल, अब तक हुए आईपीएल के मैचों में एक 'टोटका' काफी हिट हो रहा है. इस 'टोटके' को फॉलो करने वाली टीमों को जीत भी मिल रही हैं. अब इसे आप संयोग भी कह सकते हैं कि अब तक हुए मैचों में चेज करने वाली यानि बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीमों को जीत मिली है. अब तक हुए सभी चारों मैचों में टॉस जीतने वाले कप्तानों ने पहले गेंदबाजी का फैसला लिया है. 

 

3/6

IPL 2018

IPL 2018

दो साल बाद वापसी कर रही चेन्नई ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण का आगाज जीत के साथ किया है. उसने वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए सीजन के पहले मैच में मौजूदा विजेता मुंबई को रोमांचक मुकाबले में एक विकेट से हरा दिया. मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई के सामने 166 रनों का लक्ष्य रखा था. दो बार की पूर्व विजेता चेन्नई ने ड्वेन ब्रावो की 30 गेंदों में तीन चौके और सात छक्कों की पारी के अलावा चोटिल केदार जाधव की नाबाद 24 रनों की पारी के दम पर एक गेंद शेष रहते हुए लक्ष्य हासिल कर लिया. एक समय चेन्नई की हार तय लग रही थी, लेकिन ब्रावो ने अंतिम ओवरों में तेजी से रन बटोर चेन्नई को जीत के करीब पहुंचा दिया. 

4/6

IPL 2018

IPL 2018

सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (51 रन, 16 गेंद, 6 चौके, 4 चौके) की तूफानी पारी ने गौतम गंभीर को नई टीम दिल्ली के साथ विजयी शुरुआत से महरुम कर दिया. राहुल और करुण नायर (50) के दम पर पंजाब ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का आगाज जीत के साथ करते हुए आई.एस. बिंद्रा स्टेडियम में दिल्ली को छह विकेट से हरा दिया. राहुल का यह अर्धशतक आईपीएल में सबसे तेज अर्धशतकों की सूची में पहले स्थान पर आ गया है जहां राहुल के साथ सुनील नरेन और युसूफ पठान भी हैं. इन दोनों बल्लेबाजों ने भी 15 गेंदों में अर्धशतक जड़ा है.

 

5/6

IPL 2018

IPL 2018

सुनील नरेन (50) की तूफानी पारी के बाद अपने नए कप्तान दिनेश कार्तिक (नाबाद 35) की जिम्मेदारी भरी पारी के दम पर कोलकाता को ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण के मैच में बेंगलुरु को चार विकेट से हरा दिया. बेंगलुरु ने कोलकाता के सामने 177 रनों का लक्ष्य रखा था जिसे इस पूर्व विजेता ने अपने घर में खेलते हुए 18.5 ओवरों में छह विकेट खोकर हासिल कर लिया. कोलकाता के लिए नितीश राणा ने दो विकेट लिए. पीयूष चावला, सुनील नरेन, मिशेल जॉनसन को एक-एक सफलता मिली.

6/6

IPL 2018

IPL 2018

गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के बाद सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (नाबाद 77) की अर्धशतकीय पारी के दम पर हैदराबाद ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण में जीत से साथ शुरुआत की है. हैदराबाद ने अपने घर राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए मैच में राजस्थान को नौ विकेट से हरा दिया. हैदराबाद के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए राजस्थान को निर्धारित 20 ओवरों में नौ विकेट के नुकसान पर 125 रनों पर सीमित कर दिया और फिर धवन की अर्धशतकीय पारी के दम पर इस लक्ष्य को 15.5 ओवरों में एक विकेट खोकर हासिल कर लिया.