X

IPL 2018 : क्रिस गेल नहीं लोकेश राहुल बन रहे हैं पंजाब के असली हीरो

पंजाब की ओर से क्रिस गेल के शानदार प्रदर्शन के बीच लोकेश राहुल का भी बेहतरीन प्रदर्शन रहा है. उसकी झलक पंजाब और राजस्थान के बीच हुए मैच में दिखाई दी.

Rahul vs Gayle

1/6
Rahul vs Gayle

वहीं क्रिस गेल ने केवल छह ही मैचों में एक शतक और तीन अर्धशतक लगा कर 310 रन बनाए हैं. गेल ने अभी तक 25 छक्के लगाए हैं और वे अभी तक सबसे ज्यादा छक्के लगाने की दौड़ में दूसरे स्थान पर हैं. गेल के प्रदर्शन की वजह से भी राहुल का प्रदर्शन कुछ छिप सा गया था, लेकिन राजस्थान के खिलाफ मैच में जब गेल नहीं चल सके तो राहुल ने जिम्मेदारी उठाते हुए बता दिया कि उनमें क्या खास है.

Rahul consistent in performance

2/6
Rahul consistent in performance

लोकेश राहुल अपने इस सीजन के पहले ही मैच में चर्चा में आ गए थे जब दिल्ली के खिलाफ उन्होंने केवल 14 ही गेंदों पर अर्धशतक लगा कर सबसे तेज अर्धशतक लगा दिया था. उन्होंने युसुफ पठान का रिकॉर्ड तोड़ा था जो उस समय कोलकाता की ओर से खेल रहे थे. तब उन्होंने 15 गेंदों में अर्धशतक लगाया था. राहुल ने 9 मैचों में 376 रन बना लिए हैं जिसमें तीन अर्धशतक शामिल हैं. वे करीबन हर मैच में वे अपने बल्ले से रन बरसा रहे हैं और अभी तक वे ऑरेंच कैप की दौड़ में चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं. 

Punjab wins

3/6
Punjab wins

पंजाब की टीम प्लेऑफ्स में पहुंचने के लिए प्रबल दावेदारों में से एक है और उसने हर बड़ी टीम को हराया है. जहां पहले दो मैचों में क्रिस गेल नहीं खेले थे और पंजाब ने तब एक ही जीत हासिल की थी, गेल ने आते ही अपनी टीम को टॉप पर पहुंचा दिया. हालाकि गेल शुरुआत के तीन मैचों में खूब चले और उनका खौफ भी विरोधी टीमों में जबर्दस्त रहा लेकिन लोकेश राहुल ने अपनी निरंतरता से सभी को हैरान किया है.

Lokesh Rahul

4/6
Lokesh Rahul

इस मैच में पहले तो पंजाब के गेंदबाजों, खासकर स्पिनर्स ने जबर्दस्त प्रदर्शन कर राजस्थान को 9 विकेट पर केवल 152 रनों पर ही रोक दिया, जबकि एक समय ऐसा लग रहा था कि टीम 200 का आंकड़ा आसानी से पार कर जाएगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ. वहीं पंजाब के बल्लेबाजों के लिए भी पिच आसान नहीं थी लेकिन राहुल न केवल अपना विकेट बचाकर रख पाए, बल्कि तेजी से रन बनाते हुए अपनी टीम की जीत भी सुनिश्चित कर दी. 

rahul and Gayle

5/6
rahul and Gayle

आईपीएल के 11वें सीजन में टीमों के बीच मुकाबले जितना कांटे का अभी है, उतना पहले किसी सीजन में नहीं रहा. इस सीजन में पंजाब की टीम ने सबसे ज्यादा चौंकाया है, जिसमें क्रिस गेल खास हैं. क्रिस गेल ने अपने शुरु के तीन मैचों में शानदार बल्लेबाजी की है, लेकिन रविवार को पंजाब और राजस्थान के बीच हुए मैच में लोकेश राहुल ने केवल 54 गेंदों पर शानदार नाबाद 84 रन बनाकर साबित किया है के वे इस सीजन में श्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक हैं.

Rahul record

6/6
Rahul record

 राहुल ने अब तक खेले नौ मैचों में 51, 37,18, 60, 23, 32, 24, और 84 रन बनाए हैं. उनका स्ट्राइक रेट 162.77 रहा है. 9 मैचों में से केवल छह  मैचों में राहुल का स्ट्राइक रेट 150 से ऊपर रहा है, कोलकाता के खिलाफ हुए मैच में तो 222 तक का रहा है. लोकेश अब तक 42 चौके और 17 छक्के लगा चुके हैं. चौके लगाने के मामले में वे दूसरे नंबर पर हैं. 

photo-gallery