Advertisement
photoDetails1hindi

IPL 2018 : तस्वीरों में देखिए मुंबई-दिल्ली मैच के आखिरी ओवर का रोमांच

दिल्ली की मुंबई पर रोमांचक जीत में मैच का आखिरी ओवर का रोमांच सबसे खास रहा. आखिरी ओवर की अंतिम गेंद पर दिल्ली के जेसन रॉय के नाबाद 90 रनों की बदौलत दिल्ली ने यह मैच सात विकेट से जीतने में कामयाबी हासिल कर ली.

Delhi thrilling win

1/5
Delhi thrilling win

मुंबई और दिल्ली के बीच आईपीएल का नौंवा मैच उम्मीद के मुताबिक काफी रोमांचक रहा. दोनों टीमों ने अपना पूरा जोर लगा दिया. पूरे मैच के दौरान कभी भी ऐसा नहीं लगा कि मैच किसी एक टीम के पक्ष में झुक गया है. आखिरी ओवर की अंतिम गेंद पर दिल्ली को जीत मिली और मुंबई को हार. जेसन रॉय के नाबाद 90 रनों की बदौलत दिल्ली ने यह मैच सात विकेट से जीतने में कामयाबी हासिल कर ली. मैच के अंतिम ओवरों में काफी उतार चढ़ाव आए जिससे यह मैच और भी रोमांचक हो गया. आखिरी ओवर में दिल्ली को 6 गेंदों पर 11 रन चाहिए थे. क्रीज पर जेसन रॉय के साथ श्रेयस अय्यर मौजूद थे. रोहित ने इस आखिरी ओवर की कमान मुस्तफिजुर रहमान के हाथ में सौंपी उनका सामने जेसन रॉय थे. (फोटो : PTI)

Jason roy hit 4

2/5
Jason roy hit 4

मुस्तफिजुर रहमान ने पहली गेंद ऑफ स्टंप पर फुल लेंथ डाली. रॉय ने इस पर एक्ट्रा कवर के उपर से चौका जड़ दिया और दिल्ली के डगआउट में खुशी की लहर दौड़ गई. वहीं दर्शकों का शोर कम होगया क्योंकि ज्यादातर दर्शक मुंबई के समर्थक थे. दिल्ली का स्कोर हो गया था 3 विकेट के नुकसान पर 188 रन.  अब मैच का गणित यूं था कि दिल्ली को जीत के लिए 5 गेंदों में 7 रन ही चाहिए थे. मैच जो एक गेंद पहले मुंबई की झुकता नजर आ रहा था वह बाराबरी पर आ गया था. पांच गेदों में 7 रन की दरकार एक शॉट से पलट सकती थी. एक छक्का या एक चौका मैच को दिल्ली की तरफ ले जा सकता था. लेकिन रोहित ने ऐसे ही मौके के लिए शायद आखिरी ओवर मुस्तफिजुर के लिए बचा रखा था. मुस्तफिजुर के लिए इस तरह के हालात कोई पहले नहीं थे. (फोटो : PTI)

Jason roy hit six

3/5
Jason roy hit six

अगली गेंद मुस्तफिजुर ने इस बार फुल लेंथ के बजाय गुड लेंथ गेंद फेंकी. गेंद की लेंथ तो ठीक थी और उसकी लाइन भी ठीक ही थी ऑफ स्टंप पर. लेकिन जेसन रॉय आज अपने पूरे रंग में थे. उन्होंने ऑफ स्टंप की इस गेंद को फाइन लेग पर उछाल कर एक शानदार छक्का लगा दिया. फाइन लेग पर फील्डिंग कर रहा खिलाड़ी भी केवल दर्शक बना रह गया. दिल्ली के डगआउट में खुशियों का ठिकाना नहीं रहा. दिल्ली के फैंस खुशी से नाचने लगे क्योंकि अब स्कोर बराबर हो गया था और दिल्ली को जीत के लिए केवल एक ही रन चहिए था. इसके अलावा क्रीज पर जेसन रॉय ही मौजूद थे उनके पास जीत के लिए जरूरी एक रन बनाने के लिए 4 गेंदें थी. (फोटो : IANS)

3 dot ball for mumbai

4/5
3 dot ball for mumbai

लेकिन मैच में ट्विस्ट और टर्न्स शायद बाकी थे रोहित हारने से पहले हार मानना नहीं चाहते थे. मुंबई के फैंस अब दुआ कर रहे थे कि किसी तरह से मैच टाइ हो जाए और मैच का फैसला सुपर ओवर से हो सके. वहीं दिल्ली के फैंस इसी गेंद पर फैसला होने की उम्मीद और दुआ कर रहे थे. मुस्तफिजुर ने ओवर की तीसरी गेंद एक बार फिर ऑफ स्टंप के बाहर लेकिन उससे ज्यादा दूर नहीं रखी. लेकिन यह गेंद पिछली दोनों गेंदों से अलग थी क्योंकि उन्होंने यह शॉर्ट गेंद फेंकी थी. इसका पूरा फायदा मुस्तफिजुर को मिला. जेसन रॉय ने बड़े शॉट के लिए बल्ला घुमाया लेकिन गेंद और बल्ले की मुलाकात नहीं हो सकी और यह एक डॉट बॉल हो गई. मुंबई के दर्शकों की जान में जान आई. लेकिन अगली ही गेंद जैसे एक्शन रीप्ले थी और डॉट बॉल हो गई. अब दिल्ली के पास एक रन बनाने के लिए दो गेंदे ही रह गईं थी. इस बार मुस्तफिजुर ने गुड लेंथ गेंद डाली जो पिछली गेंदों की तरह स्लो ही थी. लेकिन जेसन रॉय तीसरी बार गेंद और बल्ले की मुलाकात नहीं करा सके. और मैच अंतिम गेंद पर चला गया. (फोटो : IANS)

Jason Roy hit winning shot

5/5
Jason Roy hit  winning shot

अब मैच का सारा दारोमदार आखिरी गेंद पर आ गया. इस गेंद पर या तो दिल्ली की जीत होनी थी या फिर मैच सुपर ओवर में जा रहा था. मुस्तफिजुर के पास पिछली तीन गेंदों को दोहराने का दबाव था तो जेसन रॉय अपनी पारी को अंजाम देने की चुनौती के दबाव में थे. पूरे स्टे़डियम में तनाव था. दिल्ली के कप्तान गौतम गंभीर पर तनाव बहुत ही ज्यादा दिखाई दे रहा था. इस बार मैच की अंतिम गेंद मुस्तफिजुर ने ऑफ स्टंप पर गुड लेंथ की गेंद डाली लेकिन जेसन रॉय इस बार गेंद और बल्ले की मुलाकात कराने में कामयाब हो गए. उन्होंने पूरी ताकत से अपना बल्ला घुमाया जिसकी वजह से गेंद मिन ऑन की तरफ काफी ऊंची गई लेकिन चूंकि मुंबई के ज्यादातर खिलाड़ी गोले के भीतर ही खड़े थे और मिड ऑन पर कोई खिलाड़ी नहीं था. गेंद सुरक्षित गिरी और तब तक जेसन रॉय और श्रेयस अय्यर ने एक रन लेकर दिल्ली की जीत पक्की कर दी. (फोटो : PTI)

ट्रेन्डिंग फोटोज़