IPL 2018 : श्रेयस अय्यर के कप्तान बनने से यूं बदल गई दिल्ली की तकदीर, बड़ी जीत से आगाज

आईपीएल में दिल्ली का कप्तान गौतम गंभीर की जगह, श्रेयस अय्यर के बनते ही टीम की तकदीर बदलती दिख रही है. अय्यर न कप्तान बनते ही दिल्ली को बड़ी जीत दिला दी.

Apr 28, 2018, 08:46 AM IST

आईपीएल में दिल्ली का कप्तान गौतम गंभीर की जगह, श्रेयस अय्यर के बनते ही टीम की तकदीर बदलती दिख रही है. अय्यर न कप्तान बनते ही दिल्ली को बड़ी जीत दिला दी.

1/5

Delhi win

Delhi win

गौतम गंभीर की जगह नए कप्तान बने श्रेयस अय्यर की नाबाद 93 रनों की पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार गेंदबाजी के दम पर दिल्ली ने यहां अपने घरेलू फिरोजशाह कोटला मैदान में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण के एक मैच में शुक्रवार को कोलकाता को 55 रन से हराकर लीग में अपनी दूसरी जीत दर्ज की. इस मैच से पहले दिल्ली की टीम छह मैचों में पांच मैच हारकर केवल 2 अंकों के साथ अंक तालिका में सबसे नीचे थी. इन छह मैचों में गौतम गंभीर कप्तान थे. वे बतौर बल्लेबाज भी असफल रहे थे. इसी असफलता के चलते गौतम ने अपनी कप्तानी छोड़ दी थी. गंभीर इस मैच में भी नहीं खेले थे. (फोटो IANS / ANI)

2/5

highest socre by delhi

highest socre by  delhi

दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट पर 219 रन का विशाल स्कोर बनाया और फिर कोलकाता को निर्धारित 20 ओवर में नौ विकेट विकेट पर 164 रन पर रोककर 55 रन से मैच जीत लिया. दिल्ली की सात मैचों में यह दूसरी जीत है जबकि कोलकाता को सात मैचो में चौथी हार का सामना करना पड़ा है. कप्तान श्रेयस अय्यर के नाबाद 93 और पथ्वी शॉ के बेहतरीन अर्धशतक की बदौलत दिल्ली ने चार विकेट पर 219 रन का विशाल स्कोर बनाया. लीग के जारी 11वें संस्करण में किसी भी टीम द्वारा बनाया गया यह सर्वोच्च स्कोर है. (फोटो IANS)

3/5

Prithvi Shaw youngest player to make 50

Prithvi Shaw youngest player to make 50

कोलकाता ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. दिल्ली को ओपनर पथ्वी शॉ और कोलिन मुनरो ने पहले विकेट के लिए 6.6 ओवरों में 59 रन की साझेदारी की. मुनरो 18 गेंदो पर चार चैकों और दो छक्कों की बदौलत 33 रन बनाकर आउट हुए. उन्हें शिवम मावी ने बोल्ड किया. शॉ ने 44 गेंदों पर सात चौकों और दो छक्कों के दम पर 62 रन बनाए. 18 साल के युवा बल्लेबाज शॉ का इस सीजन में में यह पहला अर्धशतक है. वह आईपीएल में अर्धशतक बनाने वाले संजू सैमसन के साथ संयुक्त रूप से सबसे युवा खिलाड़ी बन बन गए हैं.   शॉ को पियूष चावला ने बोल्ड किया. (फोटो IANS)

4/5

Shreyas Iyer Captains knock

Shreyas Iyer Captains knock

कप्तान श्रेयस अय्यर ने 40 गेंदों पर तीन चैकों और 10 छक्कों की मदद नाबाद 93 रन बनाए. अय्यर का 11वें संस्करण में यह तीसरा अर्धशतक है. इसके साथ ही आईपीएल में उनके 1000 रन हो गए हैं. शॉ और अय्यर के बीच दूसरे विकेट के लिए 68 रन की साझेदार हुई. अय्यर ने ग्लेन मैक्सवेल के साथ भी चौथे विकेट के लिए 73 रन जोड़े. ग्लेन मैक्सवेल ने 18 गेंदों पर एक चैके और दो छक्के के सहारे 27 रन बनाए. मैक्सवेल का विकेट 202 के स्कोर पर गिरा. रिषभ पंत खाता खोले बिना रसैल की गेंद पर विकेटकीपर दिनेश कार्तिक को कैच दे बैठे. दिल्ली ने आखिरी के ओवर में 29 रन बटोरे जिसमें चार छक्के शामिल हैं. इसके अलावा उसने उसने आखिरी चार ओवर में उसने 76 रन जुटाए. कोलकाता के लिए चावला ने 33 रन पर एक विकेट, मावी ने 58 रन पर एक विकेट और रसैल ने 28 रप एक विकेट लिए. (फोटो IANS)

5/5

Andre Russell could make some runs

Andre Russell could make some runs

दिल्ली से मिले 220 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता ने 46 रन के अंदर ही अपने चार विकेट गंवा दिए. इसके बाद टीम नियमित अंतराल पर विकेट गंवाती रही और दिल्ली से मिला उसका लक्ष्य दूर होता चला गया. कोलकाता के लिए आंद्रे रसैल ने 30 गेंदों पर तीन चौके और चार छक्के की मदद से सर्वाधिक 44 रन बनाए. रसैल और शुभम गिल के बीच छठे विकेट के लिए 64 रन की साझेदारी हुई. दिल्ली के लिए ट्रेंट बोल्ट, अमित मिश्रा, अवेश खान और ग्लेन मैक्सवेल को दो-दो विकेट मिले. रसैल ने 30 गेंदों पर 44 रन में तीन चौके और चार छक्के उड़ाए. शुभम मिल ने 29 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्के की मदद से 37 रन का योगदान दिया. सुनील नरेन ने 26 और कप्तान दिनेश कार्तिक ने 18 रन का योगदान दिया. कोलकाता के लिए रसैल और गिल ने छठे विकेट के लिए 64 रन की सर्वाधिक साझेदारी की. रसैल को अवेश खान ने बोल्ड किया. (फोटो IANS)