close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बुमराह का करियर का बेस्ट प्रदर्शन, पहली बार एक पारी में लिए 6 विकेट

जसप्रीत बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न टेस्ट एक पारी में 6 विकेट लिए जो उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है.

विकास शर्मा | Dec 28, 2018, 12:28 PM IST

मेलबर्न: टीम इंडिया के ऑस्ट्रेलिया दौरे के मेलबर्न टेस्ट के तीसरे दिन टीम इंडिया ने पहली पारी 7 विकेट खोकर 443 रनों पर घोषित करने के बाद ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी केवल 151 रनों पर समेट दी. इस पारी में जसप्रीत बुमराह ने अपने करियर का बेस्ट प्रदर्शन करते हुए पहली बार एक पारी में छह विकेट हासिल किए. इससे पहले बुमराह ने नए और अनूठे रिकॉर्ड बनाए. टीम इंडिया को बुमराह के प्रदर्शन की वजह से 292 रनों की लीड मिल गई. हालाकि विराट ऑस्ट्रेलिया का फॉलोआन खिलाने के बजाय पहले बल्लेबाजी करने को ही चुना.

1/8

यह खास रिकॉर्ड बना एशियाई गेंदबाजों में

Special Record

बुमराह अब दुनिया के एकमात्र गेंदबाज बन गए हैं जिसने दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया तीनों ही देशों के खिलाफ एक ही कैलेंडर इयर में 5 विकेट हॉल हासिल किए हैं. इसके अलावा चूंकि बुमराह का यह डेब्यू कैलेंडर इयर भी है. बुमराह इस समय दुनिया के शानदार गेंदबाजों में से एक हैं. वे अबतक केवल वनडे और टी20 में डेथ ओवर्स के स्पेशलिस्ट के तौर पर जाने जाते रहे हैं. (फोटो:PTI)

2/8

कैलेंडर इयर में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय

Tops in most Indian wicket taker in debut calendar year

इसी पारी में वे डेब्यू कैलेंडर इयर में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय भी बन गए हैं अभी तक वे 45 विकेट ले चुके हैं. शॉन मार्श का विकेट लेने के साथ उन्होंने अबने डेब्यू कैलेंडर इयर के 41 विकेट पूरे कर लिए जो कि किसी भी भारतीय के डेब्यू कैलेंडर इयर में सबसे ज्यादा विकेट हैं. बुमराह ने भारत के पूर्व स्पिनर दिलीप दोषी को पीछे छोड़ा है जिन्होंने अपने डेब्यू कैलेंडर इयर में 40 विकेट लिए थे. इसके बाद वेंकटेश प्रसाद (37) तीसरे, नरेंद्र हिरवानी (36) चौथे और एस श्रीसंथ (35) पांचवे स्थान पर हैं. (फोटो:PTI)

3/8

बाउंसर से लिया पहला विकेट

got first wicket on bouncer

ऑस्ट्रेलिया की पारी के 14वें ओवर में जसप्रीत बुमराह ने एक बाउंसर फेंकी जिसे डक करने के बजाए हैरिस ने हुक शॉट लगाया लेकिन गेंद सीधे फाइन लेग पर खड़े इशांत शर्मा के हाथों में चली गई और हैरिस को जाना पड़ा. हैरिस ने 35 गेंदों पर दो चौकों के साथ 22 रन बनाए. इससे पहले मैच के दूसरे दिन के अंतिम ओवरों और ऑस्ट्रेलिया की पारी के चौथे ओवर की दूसरी गेंद पर ही बुमराह ने हैरिस को एक तेज बाउंसर मारी थी जो सीधे उनके हेलमेट पर जा लगी थी. हैरिस को तब फिजियो को मैदान पर बुलाना पड़ा था. (फोटो: Reuters)

4/8

बेहतरीन यार्कर पर लिया दूसरा विकेट

Just before lunch

लंच से पहले की आखिरी गेंद पर जैसे ही बुमराह ने शॉन मार्श को बेहतरीन यार्कर पर एलबीडब्ल्यू आउट किया. इस विकेट के साथ उन्होंने अबने डेब्यू कैलेंडर इयर के 41 विकेट पूरे कर लिए जो कि किसी भी भारतीय के डेब्यू कैलेंडर इयर में सबसे ज्यादा विकेट हैं. बुमराह ने भारत के पूर्व स्पिनर दिलीप दोषी को पीछे छोड़ा है जिन्होंने अपने डेब्यू कैलेंडर इयर में 40 विकेट लिए थे. इसके बाद वेंकटेश प्रसाद (37) तीसरे, नरेंद्र हिरवानी (36) चौथे और एस श्रीसंथ (35) पांचवे स्थान पर हैं. 

5/8

बेहतरीन बोल्ड रहा तीसरा विकेट

Bowled splendidly

लंच के बाद बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया की पारी के 37वें ओवर में ऑस्ट्रेलिया का 5वां विकेट गिरा दिया. बुमराह ने ट्रेविस हेड को बेहतरीन गेंद बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया को बड़ा झटका दे दिया. बुमराह की फुल लेंथ गेंद को हेड पढ़ नहीं पाए और गेंद उनके बल्ले का अंदरूनी किनारा लेते हुए विकेटों में जा लगी. और ऑस्ट्रेलिया के केवल 95 के स्कोर पर ही आधी टीम पवेलियन वापस लौट गई. (फोटो:PTI)

6/8

चाय के बाद दूसरे ही ओवर लिया चौथा विकेट

2nd over after tea

बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच कराकर मेजबान टीम का 8वां विकेट गिरा दिया.  टीम पेन के आउट होने के बाद तय हो गया कि ऑस्ट्रेलिया का पारी जल्दी ही सिमट जाएगी. 65 ओवर तक ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 147 रन हो गया था. (फोटो: Reuters)

7/8

नाथन लायन के पास नहीं था इस गेंद का जवाब

Wicket of nathan loyan

टीम पेन को आउट करने के बाद बुमराह ने अपने अगले ओवर की तीसरी गेंद पर ही नाथन लाय़न को एल्बीडल्यू कर पारी का अपना पांचवा विकेट लिया. नाथन इस गेंद को फ्लिक करना चाह रहे थे लेकिन वे चूक गए.  (फोटो:PTI)

8/8

जोश हेजलवुड बने छठे शिकार

The Sixth wicket

इसी ओवर में बुमराह ने पांचवी गेंद अंदर की ओर फुल लेंथ फेंकी जिसे बाएं हाथ के बल्लेबाज जोश हेजलवुड नहीं पढ़ सके और बोल्ड हो गए और इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया की पारी 151 रन पर सिमट गई तो बुमराह ने पहली बार एक पारी में 6 विकेट हासिल कर लिए (फोटो:PTI)