ऑस्ट्रेलिया टीम के कोच बने जस्टिन लैंगर को करना होगा सबसे पहले यह चुनौती भरा काम

हाल ही में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के बने नए कोच जस्टिन लैंगर के सामने टीम की साख लौटाने की चुनौती है. उनकी पहली परीक्षा जून में इंग्लैंड दौरे पर होगी.

May 03, 2018, 13:16 PM IST

हाल ही में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के बने नए कोच जस्टिन लैंगर के सामने टीम की साख लौटाने की चुनौती है. उनकी पहली परीक्षा जून में इंग्लैंड दौरे पर होगी.

1/5

New coach big challegne

New coach big challegne

बॉल टेम्परिंग विवाद के बाद अपनी साख को दोबारा कायम करने में जुटी क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने आखिरकार अपनी टीम के कोच का फैसला कर ही लिया. अब ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के नए कोच जस्टिन लैंगर होंगे. इस विवाद की वजह से ही कोई भूमिका न होने के बावजूद पूर्व कोच डैरेन लेहमन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. लैंगर को ऑस्ट्रेलिया टीम को जून में ही इंग्लैंड दौरे पर ले जाना है. बॉल टेम्परिंग विवाद के बाद इस समय टीम का मनोबल सबसे कम है.

2/5

Ball tampering effect

Ball tampering effect

इसी साल मार्च में दक्षिण अफ्रीका में हुए बॉल टेम्परिंग विवाद में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ के साथ डेविड वार्नर और कैमरून बैंक्रॉफ्ट को टीम से हटा दिया गया था. इस मामले में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने जहां स्मिथ और वार्नर पर एक साल का प्रतिबंध लगाया था वहीं कैमरून बैंक्रॉफ्ट पर केवल नौ महीने का बैन लगाया गया था. इस विवाद की वजह से पूरी दुनिया में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम की काफी बदनामी हुई थी.

3/5

Challenge for Langer

Challenge for Langer

लैंगर ऐसे समय ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के कोच बने हैं जब उनके देश में क्रिकेट को समर्थन नहीं मिल रहा है और क्रिकेट प्रशंसक अपनी टीम से खासे नाराज हैं. उनके पास ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट का गौरव लौटाने की कड़ी चुनौती होगी. हालांकि आईसीसी रैंकिंग को देखा जाए तो ऑस्ट्रेलिया की हालत इतनी बुरी नहीं है. अभी टीम टेस्ट रैंकिंग में तीसरे, वनडे रैंकिंग में पांचवे, और टी20 रैंकिंग में दूसरे स्थान पर है. लेकिन टीम में स्मिथ और वार्नर की अनुपस्थिति की भरपाई करना लैंगर के लिए सबसे बड़ी चुनौती हो सकता है. (फोटो : Reuters)

4/5

Justin Langer reocrd

Justin Langer reocrd

1993 से 2007 तक ऑस्ट्रेलिया के लिए क्रिकेट खेल चुके 47 वर्षीय जस्टिन लैंगर 105 टेस्ट मैचों में 23 शतक, 3 दोहरे शतक और 30 अर्धशतकों के साथ 7696 रन बना चुके हैं. वहीं उन्होंने केवल 8 ही वनडे मैच खेले हैं जिसकी सात पारियों में 88.89 के स्ट्राइक रेट से केवल 160 रन बनाए हैं. पहले क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया टी20 टीम के लिए एक अलग कोच को नियुक्त करने की तैयारी में थी. अब लैंगर तीनों फॉर्मेट के कोच होंगे. लैंगर को चार साल के लिए कोच बनाया गया है. वे अगले महीने से शुरू हो रहे ऑस्ट्रेलिया के इंग्लैंड दौरे से अपना कामकाज संभालेंगे. वे दो एशेज सीरीज, आईसीसी वर्ल्ड कप और ऑस्ट्रेलिया में 2020 में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलियाई टीम का मार्गनिर्देशन करेंगे. (फोटो साभार : twitter@CAComms)

5/5

Australian Cricket Team

Australian Cricket Team

अभी टीम की प्राथमिकता आस्ट्रेलिया की टीम को 13 जून से शुरू होने वाले इंग्लैंड दौरे के लिए तैयार करने की है जहां उसे पांच वनडे मैचों की सीरीज और एक टी-20 मैच खेलना है. बॉल टेम्परिंग मामले मे ऑस्ट्रेलिया की छवि को जो नुकसान हुआ है. पूरी दुनिया में इस विवाद से पहले ही ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स की स्लेजिंग को लेकर छवि काफी खराब रही है. अब ऑस्ट्रेलिया साफ सुथरे क्रिकेट की ओर बढ़ना चाहता है. इस तरह के संकेत दिए जाने लगे हैं