गर्मियों में त्वचा और बालों का रखें विशेष ख्याल, प्रदूषण से ऐसे रखें सुरक्षित

गर्मी हो या सर्दी या मानसून, अपनी त्वचा और बालों को प्रदूषण से बचाने के लिए विशेष देखभाल करनी चाहिए. आप चाहे घर के अंदर रहें या बाहर, शोर में रहें या वायु प्रदूषण में, अपनी त्वचा और बालों की खास देखभाल करें.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | May 30, 2019, 15:00 PM IST

नई दिल्लीः अपनी त्वचा और बालों को प्रदूषण से सुरक्षित रखना बहुत जरूरी है. गर्मी हो या सर्दी या मानसून, अपनी त्वचा और बालों को प्रदूषण से बचाने के लिए विशेष देखभाल करनी चाहिए. आप चाहे घर के अंदर रहें या बाहर, शोर में रहें या वायु प्रदूषण में, अपनी त्वचा और बालों की खास देखभाल करें. एयर कंडीशनर, रेफ्रीजरेटर और माइक्रोवेव से निकलने वाले गैसें आपकी त्वचा और बालों के लिए नुकसानदायक होती हैं. इस नुकसान से बचने के लिए स्टार सैलून एंड एकेडमी की डायरेक्टर एवं हेयर एवं मेकअप विशेषज्ञ आश्मीन मुंजाल कुछ खास टिप्स पेश कर रही- 

1/4

क्लींजिंग और मॉइस्चराजिंग

Cleansing and moisturizing

अपनी स्किन और हेयर्स का ख्याल रखने के लिए रोजाना क्लींजिंग, टोनिंग और माइश्चराइजिंग करें. खासकर सोने से पहले एक बार अपना चेहरा जरूर साफ कर लें. वहीं बालों को हफ्ते में दो से तीन बार जरूर धोएं. इससे बालों में मौजूद गंदगी दूर होगी. बालों को पर्याप्त पोषण दें ताकि वे रूखे और बेजान न हो जाएं.

2/4

सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें

Use sunscreen

बाहर जाते समय अपने बालों को प्रदूषण से बचाने के लिए विशेष स्प्रे का इस्तेमाल करें. त्वचा पर भी सनस्क्रीन, एलो वेरा जैल या अन्य रक्षात्मक परत लगाएं. इससे आपकी त्वचा 6-7 घंटों के लिए प्रदूषण से सुरक्षित हो जाती है.

3/4

स्कैल्प मास्क

use Scalp mask before going outside

गर्मियों में बालों के साथ-साथ स्कैल्प का भी ध्यान देना बेहद जरूरी होता है. इसलिए कोशिश करें कि कुछ समय के अंतराल पर आप सूदिंग और रिफ्रेशिंग स्कैल्प मास्क का इस्तेमाल करें. इससे स्कैल्प में नमी और मुलायमपन को बरकरार रखता है.इससे आपकी बालों की क्वालिटी भी अच्छी होती है और आपकी बालों के गिरने की समस्या भी कम होगी.

4/4

नियमित रूप से स्क्रब का इस्तेमाल

Regular use of scrubs

नियमित रूप से स्क्रब का इस्तेमाल करें, त्वचा को कोमल और मुलायम बनाए रखने के लिए ग्लो पैक लगाएं. घर में बने पैक प्रदूषण से आपकी त्वचा को सुरक्षित रखने में बेहद कारगर हो सकते हैं.