Zee Rozgar Samachar

भारत और इंग्लैंड के बीच हुए मैचों में बहुत मशहूर हुए थे विवादों के ये लम्हे

भारत इंग्लैंड के बीच चल रही टेस्ट सीरीज शुरु हो चुकी है. दोनों टीमों के बीच इतिहास में ऐसे लम्हे भी आए जिनमें विवाद हुए और उनके बीच खासा तनाव भी रहा.

Aug 01, 2018, 19:55 PM IST

भारत इंग्लैंड के बीच चल रही टेस्ट सीरीज शुरु हो चुकी है. दोनों टीमों के बीच इतिहास में ऐसे लम्हे भी आए जिनमें विवाद हुए और उनके बीच खासा तनाव भी रहा.

1/12

Ind vs Eng

Ind vs Eng

भारत और इंग्लैंड के बीच जब भी क्रिकेट का मुकाबला हुआ है. तनाव कम नहीं रहा. वैसे सबसे ज्यादा तनाव भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मैचों में रहता था, लेकिन ऐसा नहीं है कि इंग्लैंड के साथ भी मैचों तनाव या विवाद नहीं हुए हों. इस समय इंग्लैंड में बहुचर्चित टेस्ट सीरीज चल रही है जिसका पहला टेस्ट एजबेस्टन में चल रहा है. 

2/12

Team India

Team India

दोनों टीमों के बीच मुकाबला कड़ा होने की उम्मीद है. एक ओर जहां आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज टीम इंडिया अपना दबदबा कायम रखना चाहती है, वहीं दूसरी ओर इंग्लैंड लंबे समय से जीत की राह तलाश रही है और उस पर अपने ही घर में भारत से न हारने का दबाव भी होगा. दोनों टीमों के बीच दबावों के बाद तनाव भरे क्षण भी आ सकते हैं. लेकिन पहले भी विवाद और तनाव के क्षण दोनों टीमों के बीच आ चुके है. (फोटो : Reuters)

 

3/12

Sachin TEndulkar

Nasser Hussain

सबसे चर्चित विवाद इंग्लैंड के 2001 के भारत दौरे में हुआ था. इसमें बेंगलुरू टेस्ट के दौरान इंग्लैंड के कप्तान नासिर हुसैन भारत के सचिन तेंदुलकर को हर हाल में रोकना चाहते थे. इस सीरीज में टीम इंडिया पहला टेस्ट मैच जीत कर 1-0 से आगे थी और इंगलैंड टीम सीरीज के इस दूसरे टेस्ट मैच में काफी दबाव में थी. 

4/12

Sachin TEndulkar

Sachin TEndulkar

इस मैच में सचिन को रोकरने के लिए स्पिनर एश्ले जाइल्स ने उनके खिलाफ नकारात्मक गेंदबाजी की थी जिससे तंग आकर सचिन गलती कर बैठे और स्टंप आउट हो गए. उस समय जाइल्स के साथ साथ नासिर हुसैन की दुनिया भर में काफी आलोचना हुई थी. (फोटो : PTI)

5/12

zaheer and KP

zaheer and KP

इसके बाद साल 2007 में इंग्लैंड में जहीर खान जब बल्लेबाजी करने आ रहे थे तब उनके ऊपर जैली बीन् फेंकने की घटना हई थी जिसके बाद जहीर की केविन पीटरसन से बहस भी हुई थी. 

6/12

Zaheer Khan

Zaheer Khan

इंग्लैंड को इस मैच में जहीर को उकसाना महंगा पड़ गया जब दूसरी पारी में जहीर ने पांच विकेट लेकर इंग्लैंड से यह मैच छीन कर भारत की झोली में डाल दिया. जहीर इस मैच में मैन ऑफ द मैच रहे थे. 

7/12

Ian Bell

Ian Bell

साल 2011 में जब टीम इंडिया एमएस धोनी की कप्तानी में इंग्लैंड के दौरे पर थी तब सीरीज के दूसरे टेस्ट में एमएस धोनी ने खेल भावना की एक मिसाल कायम कर दी थी. टेंटब्रिज में हुए इस टेस्ट मैच में तीसरे दिन चाय से पहले इयोन मोर्गन और इयान बेल क्रीज पर थे. मोर्गन के शॉट के बाद बेल को लगा कि चौका हो गया है और गेंद डेड हो गई है. लेकिन वास्तव में गेंद फील्डर ने रोक ली थी और बेल वापस जाने लगे तभी उन्हें रनआउट कर दिया गया जिससे काफी भ्रम की स्थिति पैदा हो गई थी.

8/12

MS dhoni

MS dhoni

चाय के दौरान इंग्लैंड के कोच एंडी फ्लावर और कप्तान एंड्रयू स्ट्रॉस ने टी ब्रेक में भारतीय ड्रेसिंग रूम में आकर धोनी से चर्चा की जिसके बाद धोनी ने खेल भावना दिखाते हुए बेल के आउट होने का निर्णय बदलते हुए बेल को चायकाल के बाद बल्लेबाजी जारी रखने की इजाजत दी. धोनी के इस बेहतरीन रवैये के लिए आईसीसी ने उन्हें आईसीसी स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवार्ड दिया था.

9/12

Ravindra Jadeja

Ravindra Jadeja

साल 2014 में भी दोनों टीमों के बीच एक विवाद हुआ. जब भारत के रवींद्र जाडेजा और इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन आपस में उलझ गए. टीम इंडिया का आरोप था कि टेंटब्रिज टेस्ट के दौरान एंडरसन ने जाडेजा को गाली दी और उन्हें धक्का दिया था. इसके जवाब में इंग्लैंड टीम ने जाडेजा के खिलाफ औपचारिक शिकायत दर्ज की थी. 

10/12

james Anderson

james Anderson

हालांकि इंग्लैंड की शिकायत के बाद कोई भी वीडियो सबूत नहीं मिला लेकिन यह जरूर पाया गया कि दोनों के बीच गर्मागरम बहस हुई थी. इसके बाद जाडेजा पर फाइन लगा था जिसे बाद में वापस ले लिया गया और दोनों को ही बरी कर दिया गया. 

11/12

Ben Stokes

Ben Stokes

2016 में जब इंग्लैंड टीम भारत आई थी, तब दोनों टीमों के बीच मोहाली में हुए तीसरे टेस्ट में रवींद्र जाडेजा ने बेन स्टोक्स का विकेट लिया था. तब विराट कोहली ने स्टोक्स को वापस जाने का इशारा किया था. जिससे दोनों के बीच बहस होने लगी और अंपायर्स को बीच में आना पड़ा. 

12/12

Virat kohli

Virat kohli

इसके बाद जब स्टोक्स ने विराट का विकेट लिया तब स्टोक्स ने अपने हाथों से मुंह बंद कर विराट को संकेत दिया. मामला यहीं नहीं रुका दूसरी पारी में जब अश्विन ने स्टोक्स को आउट किया तब विराट ने फिर बिना कुछ कहते हुए उन्हें वापस जाने का इशारा किया.