Breaking News
  • कोलकाता से आज से घरेलू उड़ानें शुरू, एयरपोर्ट पर 10 उड़ानें आएंगी और इतनी ही जाएंगी

जानिए कौन है श्रीशिवकुमार स्वामी, जिनका आशीर्वाद ले चुके हैं पीएम मोदी और राहुल गांधी

लिंगायत समुदाय के धर्मगुरू और कर्नाटक के तुमकुरू स्थित सिद्धगंगा मठ के महंत श्री शिवकुमार स्वामी ( Shivakumara Swamiji) का सोमवार को 111 साल की आयु में निधन हो गया है. 

आशु दास | Jan 21, 2019, 15:55 PM IST

तुमाकुरु में सिद्दगंगा पीठ के प्रमुख 111 वर्षीय शिवकुमार स्वामी लंबे समय से फेफड़े के संक्रमण के कारण बीमार चल रहे थे. संक्रमण के कारण उन्हें कई बार अस्पताल में भर्ती होना पड़ा था. लेकिन पिछले कई दिनों से उनकी हालात काफी ज्यादा खराब हो गई थी. तबीयत बिगड़ने के कारण उन्हें वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया था.पिछले महीने चेन्नई के एक निजी अस्पताल में स्वामी जी के पित्ताशय और यकृत की बाईपास सर्जरी की गई थी. बाद में उनको बेंगलुरु लाया गया था.

1/5

तुमकुरु में स्थित है सिद्धगंगा मठ

story of spiritual leader Sree Sree Sree Sivakumara Swamigalu-2

कर्नाटक के तुमकुरु में स्थित सिद्धगंगा मठ के महंत थे डॉ शिवकुमार स्वामी. वे लिंगायत समुदाय के प्रमुख धर्मगुरु हैं.

2/5

लिंगायत समुदाय का कर्नाटक में है दबदबा

story of spiritual leader Sree Sree Sree Sivakumara Swamigalu-3

लिंगायत समुदाय कर्नाटक के सबसे अधिक दबदबे वाले समुदाय में आता है. पूरे कर्नाटक में लिंगायत समुदाय के लोगों की संख्या 18 फीसदी है. इसी समुदाय का मुख्य मठ सिद्धगंगा है, जो बेंगलूरू से लगभग 80 किलोमीटर दूर तुमकुरु में स्थित है.

3/5

पीएम मोदी ने की थी सरहाना

story of spiritual leader Sree Sree Sree Sivakumara Swamigalu-4

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5 मई 2018 को टुमकुर में स्वामीजी के कामों की तारीफ की थी. मंच से जनता को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था, "टुमकुर महान लोगों की भूमि है और स्वामी शिवकुमार ने आध्यात्म और शिक्षा के क्षेत्र में यहां बहुत काम किया है." इससे पहले प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी 24 सितंबर, 2014 को उनका आशीर्वाद लेने टुमकुर के इस मठ में गए थे.

4/5

अमित शाह ने भी लिया था आशीर्वाद

story of spiritual leader Sree Sree Sree Sivakumara Swamigalu

पीएम मोदी के अलावा बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह भी कर्नाटक विधानसभा चुनावों के दौरान स्वामी जी का आशीर्वाद लेने के लिए पहुंचे थे.

 

5/5

राहुल गांधी ने भी लिया था आशीर्वाद

Rahul visits Lingayat senior seer

कर्नाटक विधानसभा चुनावों के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी स्वामीजी का आशीर्वाद लिया था. कर्नाटक में अपनी दो दिवसीय यात्रा के पांचवें चरण में राहुल ने मठ की यात्रा करते हुए उन्हें पुष्प अर्पित किए थे और चुनावों में जीत के लिए आशीर्वाद मांगा था.