• 542/542 लक्ष्य 272
  • बीजेपी+

    354बीजेपी+

  • कांग्रेस+

    89कांग्रेस+

  • अन्य

    99अन्य

सालों पुराना है डल झील में तैरता डाकखाना, 2011 में मिला फ्लोटिंग पोस्ट ऑफिस नाम

यह पर्यटकों के बीच प्रसिद्ध है. इसकी प्रमुख आकर्षणों में से एक डल झील है, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता, पहाड़ों के बीच अपना एक अलग स्थान है. 

राजन वैद | May 17, 2019, 15:34 PM IST

श्रीनगर: दुनिया की सबसे बड़ी डाक सेवा भारत में है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत में आज भी एक अस्थाई डाकघर मौजूद हैं, जो अपना काम बखूबी से कर रहा है. जम्मू कश्मीर सर्वाधिक लोकप्रिय और सुंदर स्थलों में से एक है. यह पर्यटकों के बीच प्रसिद्ध है. इसकी प्रमुख आकर्षणों में से एक डल झील है, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता, पहाड़ों के बीच अपना एक अलग स्थान है. 

1/4

डल झील पर फ्लोटिंग पोस्ट ऑफिस

Floating Post Office at Dal Lake

आज हम आपको एक ऐसे पोस्ट ऑफिस के बारे में बताएंगे जिसे जानकर आप दंग रह जाएंगे. हम जिस डाकघर की बात कर रहे है वो 'फ्लोटिंग पोस्ट ऑफिस' है जो कश्मीर की प्रसिद्ध डल झील पर उपस्थित है. 

2/4

2011 में मिला नाम

Got name in 2011

यूं तो ये अंग्रेजों के वक्त का डाकघर है. लेकिन इस डाकघर का स्थाई रूप से अगस्त 2011 में फ्लोटिंग पोस्ट ऑफिस का नाम मिला. तब से यह देश भर में पर्यटकों को आकर्षित करता है. हालांकि, यह राज्य के पर्यटन के लिए एक वरदान है. यह डाकघर एक विशाल नाव में बनाया गया है, जिसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं. 

3/4

इसलिए भी है अलग

thats why it is different

इस डाकघर में वो सभी कामकाज होते हैं, जो दूसरे साधारण डाकघर में होते हैं. हालांकि, इस डाकघर में कुछ चीजें अन्य डाकघरों से भिन्न भी हैं. इस डाकखाने की मुहर पर दिनांक एवं पते संग नाविक की फोटो बनी होती है. लेकिन इसे साल 2011 में नया नाम 'फ्लोटिंग पोस्ट ऑफिस' प्रदान किया गया है. 

4/4

हाउसबोट में डाकघर

Post office is in houseboat

डल झील के हाउसबोट में ठहरने वाले पर्यटक और वहां घूमने आए पर्यटक अपने मित्रों-परिजनों को डाक भेजने के लिए इसका उपयोग करते हैं. यहां के लोग इस डाकघर की बचत योजनाओं का भी फायदा उठाते हैं एवं अपनी मेहनत की कमाई इसमें एकत्रित करते हैं.