close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कितने पढ़े-लिखे हैं भारत के टॉप बिजनेसमैन? जानें अंबानी से लेकर रतन टाटा की डिग्री

मुकेश अंबानी एमबीए की पढ़ाई करने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी गए थे, लेकिन वो अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर सके.

शुभम् शुक्ला | Sep 18, 2018, 06:51 AM IST

दुनिया के अमीर लोगों में शामिल टाटा-अंबानी-बिड़ला जैसे उद्योगपतियों की अमीरी और अपने क्षेत्र में उनकी काबिलियत से तो ज्‍यादातर लोग परिचित हैं, लेकिन उनकी पढ़ाई-लिखाई के बारे में कम ही लोगों को पता है. भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी एमबीए की पढ़ाई करने विदेश तो गए, लेकिन पूरी किए बिना ही लौट आए. साधारण डिग्रियां लेकर इन लोगों ने अपना बिजनेस शुरू किया और आज देश के टॉप बिजनेसमेन में शुमार हैं.

1/10

टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा

Ratan Tata, Former Tata Group Chairman Qualification details

टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा ने आर्किटेक्चर एंड स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग में ग्रैजुएशन किया. उन्होंने यह डिग्री 1962 में अमेरिका की कॉरनेल यूनिवर्सिटी से ली. इसके बाद 1975 में उन्होंने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से एडवांस मैनेजमेंट में भी डिग्री हासिल की.

2/10

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी

Reliance Industries Chairman Mukesh Ambani Qualification

एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी मुंबई यूनिवर्सिटी के डिपार्टमेंट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी (UDCT) से केमिकल इंजीनियरिंग में ग्रैजुएट हैं. फिलहाल, UDCT को इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी के नाम से जाना जाता है. यहां पढ़ाई पूरी करने के बाद मुकेश अंबानी एमबीए की पढ़ाई करने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी गए थे, लेकिन वो अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर सके. एक साल बाद ही उन्होंने भारत लौटकर अपने पिता धीरूभाई अंबानी के साथ कारोबार में हाथ बटाना शुरू कर दिया.

3/10

एचडीएफसी बैंक के चेयरमैन दीपक पारेख

HDFC Bank Chairman Deepak Parekh Qualification

दीपक पारेख इस समय एचडीएफसी बैंक के चेयरमैन हैं. दीपक पारेख एक चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं, जिन्होंने अपना करियर न्यूयॉर्क की अनर्स्ट (ernst) एंड यंग मैनेजमेंट कंसल्टेंसी सर्विसेस के साथ शुरू किया. इसके बाद वह भारत लौटे और ग्रिंडलेज (grindlays) बैंक और चेज मैनहट्टन बैंक के साथ काम शुरू किया. साल 1978 में वह एचडीएफसी से जुड़े.

4/10

आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला

Aditya Birla Group Chairman K M Birla Qualifications

कुमार मंगलम आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन हैं. उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ बॉम्बे से बी-कॉम किया और फिर चार्टर्ड अकाउंटेंट बने. इसके बाद उन्होंने बिजनेस स्कूल ऑफ लंदन से एमबीए की डिग्री भी ली है.

5/10

महिन्द्रा एंड महिन्द्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिन्द्रा

Anand Mahindra, the M&M group Chairman Education Details

महिन्द्रा एंड महिन्द्रा ग्रुप के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर आनंद महिंद्रा हैं. उन्होंने हार्वर्ड कॉलेज, कैंब्रिज से ग्रैजुएशन किया है. यहीं से उन्होंने फिल्म मेकिंग का कोर्स भी किया. इसके बाद हार्वर्ड बिजनेस स्कूल, बोस्टन से उन्होंने साल 1981 में एमबीए की डिग्री ली.

6/10

भारती एंटरप्राइजेज के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल

Bharti Enterprises Chairman Sunil Bharti Mittal Education Details

टेलीकॉम टायकून के नाम से जाने जाने वाले सुनील भारती मित्तल भारती एंटरप्राइजेज के चेयरमैन और ग्रुप सीईओ हैं. इन्होंने पंजाब यूनिवर्सिटी से 1976 में ग्रैजुएशन किया. इसके बाद बैचलर ऑफ आर्ट्स एंड साइंस की डिग्री ली. उन्होंने 18 साल की उम्र में ही काम करना शुरू कर दिया था. वह हार्वर्ड बिजनेस स्कूल, यूएसए के भी पूर्व छात्र रहे हैं.

7/10

इन्फोसिस के पूर्व चेयरमैन एनआर नारायण मूर्ति

Infosys former chairman N R Narayana Murthy Education Details

इन्फोसिस के पूर्व चेयरमैन नारायण मूर्ति ने साल 1967 में यूनिवर्सिटी ऑफ मैसूर से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बैचलर डिग्री ली. इसके बाद आईआईटी कानपुर से साल 1969 में मास्टर डिग्री ली.

8/10

विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी

Wipro chairman Azim Premji Education Details

विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी, यूएसए से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की है. इसके बाद वे कैलिफोर्निया गए, लेकिन 21 साल की उम्र में ही पिता की असमय मौत के बाद बीच में ही पढ़ाई छोड़कर वापस देश लौट आए.

9/10

एचसीएल के फाउंडर और चेयरमैन शिव नादर

HCL Founder and chairman Shiv Nadar education

शिव नादर एचसीएल के फाउंडर और चेयरमैन हैं. उन्होंने द अमेरिकन कॉलेज, मदुरै से प्री-यूनिवर्सिटी डिग्री ली है. इसके बाद पीएसजी कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी से उन्होंने इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स में इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की.

10/10

बजाज ऑटो के एमडी राजीव बजाज

Bajaj Auto MD Rajiv Bajaj Education

बजाज ऑटो के एमडी राजीव बजाज ने साल 1988 में यूनिवर्सिटी ऑफ पुणे से मेकैनिकल इंजीनियरिंग की डिग्री ली. साल 1990 में उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ वॉर्विक से मैन्युफैक्चरिंग सिस्टम इंजीनियरिंग में भी डिग्री हासिल की.