Breaking News
  • नोएडा: सेक्‍टर 64 की एक एक्‍सपोर्ट फैक्‍ट्री में आग, फायर ब्रिगेड की 16 गाड़ियां मौके पर मौजूद
  • बडगाम: जैश आतंकियों के 6 मददगार गिरफ्तार

कुलदीप यादव ने अपने छठे टेस्ट में किया कमाल, बना डाले ये बेहतरीन रिकॉर्ड

कुलदीप यादव ने सिडनी टेस्ट की पहली पारी में शानदार प्रदर्शन करते हुए 5 विकेट हॉल की उपलब्धि हासिल कर कई रिकॉर्ड बना डाले. 

विकास शर्मा | Jan 07, 2019, 07:21 AM IST

नई दिल्ली: टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया दौरे के आखिरी टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने बेहतरीन प्रदर्शन से ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन खेलने पर मजबूर कर दिया. पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने अपनी पारी 7 विकेट खोकर 622 रन पर घोषित की. इसके बाद टीम इंडिया ने बढ़िया गेंदबाजी करते हुए 105 ओवर से पहले ही ऑस्ट्रेलिया की टीम 300 रन पर समेट दी. इसमें सबसे खास बाद कुलदीप यादव ने ऑस्ट्रेलिया में अपने पहले ही मैच की पहली पारी में 5 विकेट लेने की उपलब्धि रही.  

1/6

दूसरी बार लिए एक ही पारी में 5 विकेट

5 Wicket haul in AUS

कुलदीप की यह उपलब्धि कई मायने में खास है. यह कुलदीप का केवल छठा टेस्ट मैच है और दूसरी बार है कि कुलदीप ने किसी टेस्ट पारी में पांच विकेट हासिल किए. इससे पहले कुलदीप ने राजकोट में वेस्टइंडीज के खिलाफ केवल 10 ही ओवरों में 57 रन देकर 5 विकेट लिए थे. यह अब भी उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. इस पारी में 5 विकेट लेने में कुलदीप ने 31.5 ओवरों में 99 रन दिए. (फोटो: IANS)

2/6

ऑस्ट्रेलिया में 64 साल बाद लिए किसी चायनामैन ने 5 विकेट

China man record in AUS

कुलदीप के पहले इंग्लैंड के जॉनी वार्डल ऐसे चाइनामैन गेंदबाज थे जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया में एक पारी में 5 विकेट लिए थे. इसके बाद कुलदीप ही यह उपलब्धि साहिल कर सके हैं. वार्डल ने 1955 में इसी मैदान पर मेजबानों के खिलाफ 79 रन देकर 5 विकेट लिए थे. (फोटो: PTI)

3/6

तीनों प्रारूप में बढ़िया, लेकिन सफेद गेंद में बेहतर

Better with White ball

कुलदीप के नाम अब 24 टेस्ट विकेट हो गए हैं जिसमें उनका औसत 24.12 और 3.51 की इकोनॉमी है. कुलदीप ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुई टी20 सीरीज के तीनों मैच खेले थे. इसमें उन्होंने 5.50 की इकोनॉमी और 16.50 के औसत से 12 ओवरों में 66 रन देकर चार विकेट लिए थे. वहीं कुलदीप अपने 33 वनडे में वे 4.73 की इकोनॉमी और 20.07 के औसत से कुल 67 विकेट ले चुके हैं. इस तरह कुलदीप सफेद वाले प्रारूप में बेहतर हैं. (फोटो: PTI)

4/6

ऑस्ट्रेलिया में 5 विकेट लेने वाले छठे भारतीय स्पिनर

6th Indian Spinner to take 5 wicket haul

कुलदीप यादव से पहले 5 भारतीय ऑस्ट्रेलिया में एक पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा कर चुके हैं. इनमें अनिल कुबंले, बीएस चंद्रशेखर, बिशन सिंह बेदी, प्रसन्ना, और शिवलाल यादव यह मुकाम हासिल कर चुके हैं. इसमें कुंबले ने सबसे ज्यादा 4 बार, एस चंद्रशेखर और बिशन सिंह बेदी ने तीन तीन बार, और प्रसन्ना ने दो बार यह एक पारी में पांच विकेट लिए हैं. (फोटो: PTI)

5/6

16 भारतीय गेंदबाज कुलदीप से पहले ले चुके हैं यहां 5 विकेट

16 Indians have taken 5 wicket haul in Aus

कुलदीप से पहले 16 भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया में 5 विकेट लेने की उपलब्धि हासिल की है. इनमें से तो जसप्रीत बुमराह ने इससे पिछले मैच, यानि मेलबर्न में हुए बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में ही पांच विकेट हासिल किए थे. इसके अलावा इस दौरे की टीम इंडिया में शामिल मोहम्मद शमी और उमेश यादव भी ऑस्ट्रेलिया में एक पारी में 5 विकेट लेने की उपलब्धि हासिल कर चुके हैं. इनमें से सबसे ज्यादा बार कपिल देव ने 5 बार ऐसा किया है. (फोटो: PTI)

6/6

तीनों प्रारूप में 5 विकेट लेने वाले इकलौते भारतीय स्पिनर

Only Indian Spinner with 5 wicket haul in all three format

कुलदीप यादव अब इकलौते ऐसे भारतीय स्पिनर और दूसरे ऐसे भारतीय गेंदबाज हैं जिन्होंने क्रिकेट के तीनों प्रारूप में 5 विकेट लिए हैं. यह उपलब्धि उन्होंने पिछले साल ही राजकोट में हासिल की थी. कुलदीप के अलावा केवल भुवनेश्वर कुमार ऐसे गेंदबाज हैं जिनके नाम यह उपलब्धि है. हालाकि भुवी ने टेस्ट में पांच बार ऐसा किया जबकि कुलदीप ने केवल दो बार टेस्ट मैचों में ऐसा किया है. (फोटो: PTI)