close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Kumbh 2019: मौनी अमावस्या पर 2 करोड़ लोगों ने गंगा में लगाई डुबकी, देखें कुंभ की भव्य तस्वीरें

 रविवार रात 12 बजे से सोमवार सुबह सात तक एक करोड़ से अधिक लोग स्नान कर चुके हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Feb 04, 2019, 11:25 AM IST

प्रयागराजः  मौनी अमावस्या पर सोमवार को करीब दो करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं ने यहां कुम्भ मेले में गंगा और संगम में आस्था की डुबकी लगाई. आईसीसीसी के एक अधिकारी ने बताया कि रविवार शाम छह बजे तक एक करोड़ से अधिक लोगों ने स्नान किया था और रविवार रात 12 बजे से सोमवार सुबह सात तक एक करोड़ से अधिक लोग स्नान कर चुके हैं. उन्होंने बताया कि सोमवती अमावस्या होने की वजह से स्नान के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु रात से ही मेला क्षेत्र में डटे हुए हैं. अधिकारी ने बताया कि शाम तक 3-4 करोड़ लोगों के स्नान करने की उम्मीद है.

1/7

महिलाएं और बच्चे भी स्नान के लिए पहुंचे

Women and children also came to the bath

मौनी अमावस्या पर बड़ी संख्या में लोगों के आने की उम्मीद होने के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. अपर पुलिस महानिदेशक एस.एन. साबत ने कहा, ‘‘मकर संक्रांति के स्नान की तुलना में हमने सुरक्षा बलों की संख्या बढ़ा दी है. आपात स्थिति से निपटने का भी अभ्यास किया गया है. साथ ही रेलवे की निगरानी व्यवस्था और मेले की निगरानी व्यवस्था के बीच सामंजस्य स्थापित किया गया है.” 

2/7

अप्रवासी भारतीयों के लिए जो ट्रेनें चलाई जा रही हैं

Trains that are being run for NRI

कुंभ से दिल्ली के लिए अप्रवासी भारतीयों के लिए जो ट्रेनें चलाई जा रही हैं उनमें हमसफर रेलगाड़ियों का रेक इस्तेमाल किया जाएगा. इस रेक में कुल 22 डिब्बे होंगे. इनमें 19 3AC के डिब्बे हैं वहीं 02 पावर कार का इस्तेमाल होगा ताकि पूरी गाड़ी में एसी चलाने को लेकर बिजली की बेहतर आपूर्ति हो सके. इसके अलावा गाड़ी में एक पैंट्री कार का डिब्बा लगाया जाएगा.

3/7

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

Safety arrangements

मौनी अमावस्या पर बड़ी संख्या में लोगों के आने की उम्मीद होने के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. 

4/7

आपात स्थिति से निपटने का अभ्यास

The practice of dealing with emergencies

अपर पुलिस महानिदेशक एस.एन. साबत ने कहा, ‘‘मकर संक्रांति के स्नान की तुलना में हमने सुरक्षा बलों की संख्या बढ़ा दी है. आपात स्थिति से निपटने का भी अभ्यास किया गया है. साथ ही रेलवे की निगरानी व्यवस्था और मेले की निगरानी व्यवस्था के बीच सामंजस्य स्थापित किया गया है.'

5/7

शाम 4:30 तक शाही स्नान

 Sahi Snan at till 4:30 pm

बता दें मौनी अमावस्या के मौके पर सुबह 4 बजे से ही प्रयागराज में चल रहे कुंभ मेले में अखाड़ों का शाही स्नान शुरू हो गया था, जो शाम 4:30 बजे तक जारी रहेगा. ऐसे में संगम के आस-पास और पूरे प्रयागराज में हर तरफ पुलिस बल तैनात किया गया है.

 

6/7

विदेशियों ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया

Foreigners also took part in the

प्रयागराज में 55 दिन चलने वाले कुंभ मेले में देशी ही नहीं विदेशियों ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और संगम में आस्था की डुबकी लगाई. बता दें विदेशियों में कुंभ स्नान को लेकर काफी उत्साह रहता है, जिसके चलते कुंभ में हर बार हजारों की संख्या में विदेशी पहुंचते हैं.

7/7

हवाई सर्वेक्षण से लिया जायजा

Taken from aerial surveys

प्रयागराज के मंडलायुक्त आशीष गोयल ने कहा, “हमने भीड़ नियंत्रण, सफाई व्यवस्था, चिकित्सा व्यवस्था के लिए संबंधित विभागों के साथ बैठक की है. मैंने आईजी और एडीजी के साथ नगर का हवाई सर्वेक्षण करके स्थिति का जायजा लिया है. सभी जगह स्थिति नियंत्रण में है.'' (फोटो साभारः ये सभी फोटो पीटीआई से ली गईं हैं.)