Zee Rozgar Samachar

पुणे की सड़कों पर अब रोबोट संभालेंगे ट्रैफिक की जिम्‍मेदारी

एसपी रोबोटिक्स ने ट्रैफिक रोबोट बनाया है. ट्रैफिक पुलिस की मदद के लिए 'रोडिओ' नाम का रोबोट बनाया गया है. एसपी रोबोटिक्स ने इस प्रोजेक्ट में पुणे और ठाणे के छात्रो को शामिल किया था.

कैलाश पुरी | Jan 16, 2019, 21:29 PM IST

पुणे : महाराष्‍ट्र में पुणे की सड़कों पर रोबोट जल्द ही ट्रैफिक की ज‍िम्‍मेदारी संभालते नजर आएंगे. ट्रैफिक समस्या का हल निकले और ट्रैफिक पु‍ल‍िस को कुछ समय आराम मिले इस उद्देश्‍य सें एसपी रोबोटिक्स ने ट्रैफिक रोबोट बनाया है. जिसें रोडि‍ओ नाम दिया गया है. पुणे और ठाणे के छात्रों को इस प्रोजेक्ट में शामिल किया गया था. इसका पहला ट्रायल कामयाब हुआ है. अब इसे सड़कों पर जल्‍द ज‍िम्‍मेदारी दी जा सकती है. इसके ट्रायल के मौके पर लोगों में इसे लेकर बड़ी उत्‍सुकता नजर आई.

1/5

रोबोट इस्‍तेमाल करने वाला पुणे पहला शहर

Pune first city of Maharashtra

पुणे ट्रैफिक पु‍लिस को ये रोबोट ट्रायल बेसेस पर चलाने को दिया जायेगा. महाराष्ट्र में ट्रैफिक रोबोट इस्तेमाल करने वाला पुणे पहला शहर बनेगा. फिलहाल ये रोबोट मोबाइल के माध्यम से ऑपरेट किया जाता है. जेब्रा क्रॉसिंग पर स्टॉप का चिह्न दिखाता है.

2/5

न‍िर्देशों के लिए रोबोट पर स्‍क्रीन

Screen on traffic robot

इस रोबोट पर एक स्‍क्रीन लगाई गई है, जिस पर टैफिक के नियम प्रसारित किए गए है. इस रोबोट का निर्माण एसपी रोबोटिक्स मेकर ने किया. इसे बनाने वाली टीम में सातवीं और आठवीं क्लास के बच्चे शामिल हैं.

3/5

मोबाइल से चलाया जाता है रोबोट

robot operate through mobile

रोबोट बनाने वाले टीम में शामिल छात्र पार्थ कुलकर्णी का कहना है, सिग्नल पर ट्रैफिक पु‍लि‍स को प्रदूषण से परेशानी होती है. उसे देखते हुए ये रोबोट बनाया गया है, जो मोबाइल से चलाया जाता है.

4/5

दो महीने में तैयार हुआ रोबोट

Robot has create in just 2 month

इससे पहले म‍ित्रा रोबोट भी चर्चा में रहा था. उस समय इसे ट्रंप की बेटी इवांका को पीएम मोदी ने इसे द‍िखाया था. पुणे के इस रोबोट को बनाने वाले टीम में शामिल छात्र कल्याणी नें बताया, एसपी रोबोटिक्स की अलग अलग शाखाओं में छात्रों ने मिलकर ये रोबोट बनाया है. दो महीने में ये रोबोट बनाया गया.

5/5

अब रोबोट संभालेगा व्‍यवस्‍था

now robot take responsiblity

पुणे ट्रैफिक पुलिस उपायुक्त तेजस्वी सातपुते नें कहा, प्रायोगिक आधार पर पुणे की सड़कों पर यातायात व्यवस्था रोबोट संभालेंगे. महाराष्ट्र में रोबोट इस्तेमाल करने वाला पुणे पहला शहर होगा.