Advertisement
photoDetails1hindi

माइलेज के मामले में सबसे दमदार भारतीय SUV, विदेशी कार भी हैं 'बेकार'

महिंद्रा थार को बाजार में आए लगभग 8 साल हो चुके हैं, लेकिन फिर भी देश भर में इसके कई प्रशंसक हैं. ज्यादातर लोग नहीं जानते कि थार बहुत कम बजट में बनाई गई थी. 

Mahindra Thar is Best car in SUV Segment

1/6
Mahindra Thar is Best car in SUV Segment

महिंद्रा थार को बाजार में आए लगभग 8 साल हो चुके हैं, लेकिन फिर भी देश भर में इसके कई प्रशंसक हैं. ज्यादातर लोग नहीं जानते कि थार बहुत कम बजट में बनाई गई थी. मूल रूप से क्लासिक जीप की तरह दिखाई देने वाली ये कार दरअसल अंदर से बोलेरो और स्कोर्पियो का मिश्रण है. थार लग्जरी और रीफाईनमेंट की जगह अपनी ऑफ-रोड क्षमताओं के लिए जानी जाती है. थार का वास्तव में कोई और विकल्प नहीं है. मार्केट में कोई भी वाहन नहीं है, जिसमें थार की जैसी अपील हो. यही वजह है कि इसका माइलजे भी दूसरी SUV के मुकाबले आकर्षित करता है. विदेशी कंपनियों की कारें भी इसके आगे मात खाती हैं.

Mahindra Thar is Best car in SUV Segment

2/6
Mahindra Thar is Best car in SUV Segment

भारतीय ऑटोमोबाइल कंपनी महिंद्रा इकलौती ऐसी कंपनी है, जो SUV के मामले में विदेशी कंपनियों को टक्कर देती है. लैंड रोवर, टोयोटा, मर्सिडीज और फोर्ड जैसी कंपनियों को SUV सेगमेंट में महिंद्रा ने ही टक्कर दी है. महिंद्रा की थार SUV सेगमेंट की ऐसी कार है, जो कम रुपए में महंगी से महंगी SUV को मात देने की क्षमता है.

Mahindra Thar Engine and Power

3/6
Mahindra Thar Engine and Power

कैसा है इंजन और पावर: थार के इंजन और पावर की बात करें तो गाड़ी में 2498 cc का 4 सिलेंडर वाला टर्बो चार्ज्ड इंजन दिया गया है. यह 105 बीएचपी की पावर और 247 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरट करता है. 4 व्हील ड्राइव वाली इस SUV में 5 स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है. इसका व्हीलबेस 2430 मिमी है और ग्राउंड क्लियरेंस 200 मिमी है. थार में 6 लोगों के बैठने के लिए सीटिंग स्पेस दिया गया है. 

Mahindra Thar is Best Mileage SUV Car in India

4/6
Mahindra Thar is Best Mileage SUV Car in India

कितना है माइलेज: SUV सेगमेंट में माइलेज के मामले में भी थार सबसे पावरफुल है. हाईव पर इसका माइलेज 18.06 किमी और शहर में 15.03 किलोमीटर प्रति लीटर है. इस सेगमेंट में सबसे ज्यादा माइलेज वाली कार मारुति की विटारा ब्रेजा है, जिसका एवरेज 24.3 किमी प्रति लीटर है. हालांकि, यह कॉम्पैक्ट एसयूवी है.

Mahindra Thar Ex-Showroom Price in India

5/6
Mahindra Thar Ex-Showroom Price in India

कितनी है कीमत: थार की कीमत की बात करें तो इस सेगमेंट में यह सबसे सस्ती कारों में से एक है. इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 8.9 लाख रुपए है.

Customise option in Mahindra Thar

6/6
Customise option in Mahindra Thar

कस्टमाइज ऑप्शन के साथ: थार के लिए कई कस्टमाइज ऑप्शंस उपलब्ध है. इसका डिजाइनिंग ऐसी की गई है कि इसे मोडिफाई भी किया जा सकता है. ऑफ्टरमार्केट रिम्स, चौड़े टायर्स, लाइट बार्स, बुल बार्स और एक स्नॉर्कल वो तमाम चीजें हैं, जिनकी आपको ज़रूरत पड़ेगी. आप बहुत आसानी से थार को अपने मुताबिक कस्टमाइज कर सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़