close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पेड़ कटा तो फूट-फूटकर रोई 9 साल की बच्ची, वीडियो देख CM बिरेन ने बनाया 'ग्रीन एंबेसडर'

नौ साल की बच्ची का प्रकृति प्रेम देखकर मुख्यमंत्री एन बिरेन सिंह ने उसे 'ग्रीन मणिपुर मिशन' का एम्बेसडर घोषित कर दिया.   

शिखा जोशी | Aug 10, 2019, 15:58 PM IST

नई दिल्ली: इन दिनों नौ साल एक मासूम सुर्खियों में छाई हुई हैं. बच्ची का नाम वेलेंतिना एलंगबाम है, जो मणिपुर की रहने वाली है. इन दिनों बच्ची का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें बच्ची रो रही. बच्ची क्यों रो रही है ये जानकार आप भी हैरान हो जाएंगे और कहेंगे. काश... हर व्यक्ति इतना सजग होता तो नजारा ही कुछ और होता. 

1/5

पहली कक्षा में लगाए थे पौधे

Plants were planted in the first class

दरअसल, वेलेंतिना को प्रकृति से बहुत प्यार है. इसलिए जब पहली कक्षा में पहुंची तो दो पौधे लगाए. इस उम्मीद के साथ कि जैसे-जैसे में बड़ी होंगी. मेरे दोनों पेड़ भी मेरे साथ ही बड़े होंगे. वह रोज उन्हें पानी से सींचती. (फोटो साभार-एएनआई)

 

2/5

इसलिए शुरू किया था रोना

 So started crying

दो से तीन साल में पौधा, पेड़ बनने लगा. एक दिन सड़क चौड़ी करने के दौरान इन पेड़ों को काट दिया गया. जब वेलेंतिना विद्यालय से लौटी तो उसने कटे हुए पेड़ों को देखकर रोना शुरू कर दिया. बच्ची को फूट-फूटकर रोते हुए देख किसी ने वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर डाल दिया, जिसके बाद यह वीडियो मुख्यमंत्री तक पहुंचा. (फोटो साभार- सोशल मीडिया और एएनआई)

3/5

'ग्रीन मणिपुर मिशन' की एम्बेसडर घोषित

declared as 'Green Manipur Mission' ambassador

नौ साल की बच्ची का प्रकृति प्रेम देखकर मुख्यमंत्री एन बिरेन सिंह ने उसे 'ग्रीन मणिपुर मिशन' का एम्बेसडर घोषित कर दिया. (फोटो साभार-एएनआई)

4/5

पेड़ों को अपना भाई माना

 Consider trees as her brother

वेलेंतिना ने बताया कि 4 चार पहले उसने पौधे लगाए थे. वह उन्हें अपना भाई मानती थी और प्यार से उनकी देखभाल भी करती थी. उसने कहा कि जब एक दिन मैं स्कूल से लौटी तो देखा मेरे पेड़ों को काट दिया गया है. ये देखकर मैं बहुत दुखी हुई और रोने लगी. (फोटो साभार-एएनआई)

5/5

बनना चाहती है वन अधिकारी

 Wants to become a forest officer

वेलेंतिना एलंगबाम बड़े होकर वन अधिकारी बनना चाहती है. उसने कहा कि वन अधिकारी बनकर पहाड़ों को और हराभरा करना चाहती है. बेटी को ग्रीन एंबेसडर बनाए जाने पर बच्ची के माता पिता भी बेहद खुश हैं. (फोटो साभार-एएनआई)