पाक की तरफ बहने वाली नदियों का इस्तेमाल जल संकट दूर करने में करेगी मोदी सरकार

जी न्यूज की इस खास पेशकश में आप अपने शहरों की कुछ चुनिंदा और खास खबरें हिन्दी में बस एक क्लिक में पढ़ सकते हैं.

Mar 25, 2018, 13:32 PM IST

नई दिल्ली: अपने NRI पाठकों के लिए ZEE News Hindi ने एक नई शुरुआत की है. जी न्यूज की इस खास पेशकश में आप अपने शहरों की कुछ चुनिंदा और खास खबरें हिन्दी में बस एक क्लिक में पढ़ सकते हैं.

1/7

Interesting News for NRI readers

बेंगलुरु: केंद्र की मोदी सरकार ने तीन राज्यों में पानी की समस्या का समाधान करने के लिए पाकिस्तान की तरफ बहने वाली नदियों के पानी का इस्तेमाल करने का फैसला लिया है. दैनिक जागरण के पहले पन्ने पर छपी एक खबर के मुताबिक इससे पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में जल संकट दूर हो सकेगा. खबर में बताया गया है कि केंद्रीय जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि सरकार ने एक नई योजना शुरू की है जहां पानी नहर के बजाय पाइप प्रणाली का इस्तेमाल कर किसानों तक पहुंचेगा जिससे 6000 करोड़ रुपये तक के भूमि अधिग्रहण से बचा जा सकेगा. खबर के मुताबिक गडकरी ने भारतीय उद्योग परिसंघ को संबोधित करते हुए यह टिप्पणी की है. खबर में बताया गया है कि गोदावरी मामले का जिक्र करते हुए गडकरी ने कहा कि सरकार आंध्र प्रदेश के पोलावरम में 60,000 करोड़ रुपये की लागत से बांध बनवा रही है. यह कदम इरावती नदी के बहाव को रोकने के लिए उठाया जा रहा है. यह गोदावरी की उपनदी है और घने जंगलों से होकर बहती है.

2/7

Interesting News for NRI readers

टोक्यो: दैनिक भास्कर ने अपना एक संवाददाता जापान भेजकर देश में चलने वाली बुलेट ट्रेन की तस्वीर मंगवाई है. दैनिक भास्कर ने इस खबर में बताया है कि टोक्यो के मशहूर इलाके जियोडाकू में कासूमिगासिकी नाम की बिल्डिंग में वो शीर्ष अफसर बैठते हैं, जो अहमदाबाद-मुंबई के बीच प्रस्तावित बुलेट ट्रेन के निर्माण में इस समय दिन रात जुटे हुए हैं. उनकी कोशिश है कि 2022 तक भारत में बुलेट ट्रेन दौड़ने लगे. खबर में दावा किया गया है भारत में ई5 मॉडल की बुलेट ट्रेन चलेगी जिसमें यहां के मौसम के मुताबिक कुछ बदलाव किए गए हैं. खबर में यह भी बताया गया है कि इसकी डिजाइन का काम लगभग अंतिम चरण में है.

3/7

Interesting News for NRI readers

कोटा: जिन माता-पिता की सालाना कमाई एक लाख रुपए है, उनके बच्चे आईआईटी में सबसे अधिक सेलेक्ट हो रहे हैं. दैनिक भास्कर में छपी एक खबर के मुताबिक देश के श्रेष्ठ इंस्टीट्यूट आईआईटी के एडमिशन के आंकड़ों ने यह साबित कर दिया है कि आईआईटी में पैसों से ज्यादा कठोर परिश्रम करने वाले छात्र पहुंच रहे हैं. मार्च में जारी हुए आईआईटी दिल्ली 2017 के फ्रेशर्स सर्वे और साल 2016 की आईआईटी की ज्वाइंट इंप्लीमेंटेशन कमेटी की रिपोर्ट में यही तथ्य सामने आए हैं. खबर में दावा किया गया है कि साल 2015 और साल 2016 में ग्रामीण क्षेत्र से एडमिशन पाने वाले छात्र-छात्राओं का प्रतिशत 25 तक पहुंच गया है, जो पहले 15 से 18 प्रतिशत तक ही रहता था. खबर में बताया गया है कि यह आंकड़ा 2017 के एडमिशन की रिपोर्ट आने के बाद और बढ़ेगा. आईआईटी दिल्ली में हुए फ्रेशर्स सर्वे 2017 में कुल 851 में से 649 छात्रों ने भाग लिया. इसमें सामने आया है कि सिर्फ 131 स्टूडेंट्स ही बड़े शहरों से हैं.

4/7

Interesting News for NRI readers

दिल्ली: दिल्ली के बख्तावरपुर गांव में एक 12वीं की स्टूडेंट ने शुक्रवार सुबह पंखे से लटककर जान दे दी. नवभारत टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक मृतका के परिजनों ने पड़ोस के ही एक लड़के पर परेशान करने का आरोप लगाया है. खबर में बताया गया है कि पुलिस ने आईपीसी की धारा 306 और 12 पॉक्सो एक्ट तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. खबर में दावा किया गया है कि मृतक लड़की ने एक सुसाइड नोट भी छोड़ा है, जिसमें लिखा है 'दिल्ली के लोग ही मुझे जीने नहीं दे रहे थे'. खबर के मुताबिक मृतक लड़की के परिवार में माता-पिता के अलावा दो भाई हैं. लड़की के पिता ने बताया कि उनकी बेटी पढ़-लिखकर आईपीएस अफसर बनना चाहती थी. इसके लिए तैयारी भी शुरू कर दी थी. पिछले तीन महीने से रोज सुबह 5 बजे दौड़ लगाने जाती थी और वह काफी खुश थी.

5/7

Interesting News for NRI readers

नई दिल्ली: हिन्दुस्तान अखबार में पहले पन्ने पर छपी एख खबर के मुताबिक राज्यसभा के 88 फीसदी से ज्यादा सदस्य करोड़पति हैं. खबर में बताया गया है कि एडीआर की 233 में से 229 सदस्यों के हलफनामे के आधार पर तैयार रिपोर्ट में यह बात सामने आई है. रिपोर्ट के मुताबिक 229 सदस्यों में 201 सदस्य (करीब 88 फीसदी) करोड़पति हैं. खबर में दावा किया गया है कि सांसदों की औसत संपत्ति 55.62 करोड़ है. जदयू के महेंद्र प्रसाद सबसे आगे हैं. उनके पास 4,078.41 करोड़ रुपये की संपत्ति है. सपा सांसद जया बच्चन 1,001.64 करोड़ की संपत्ति के साथ दूसरे नंबर पर हैं. इसके बाद भाजपा के रविंद्र किशोर सिन्हा (857.11 करोड़ रुपये) हैं. राजनीतिक पार्टियों में भाजपा के 64 सदस्यों के पास औसतन 27.80 करोड़ की संपत्ति है जबकि कांग्रेस के 50 सदस्यों के पास औसतन 40.98 करोड़ की संपत्ति है. सपा के 14 सदस्यों के पास 92.68 करोड़ संपत्ति है.

6/7

Interesting News for NRI readers

चंडीगढ़: पंजाब सरकार ने आयकर अदा करने वाले प्रोफेशनलों पर 200 रुपये प्रति माह का डेवलपमेंट टैक्स लगाकर कर्ज का बोझ कम करने का जरिया निकाला है. दैनिक जागरण ने इस खबर को प्रमुखता के साथ प्रकाशित किया है. खबर के मुताबिक सरकार पर कर्ज है 1.95 लाख करोड़ रुपये और बजट पेश किया गया है 1.02 लाख करोड़ रुपये का. खबर में बताया गया है कि पंजाब के वित्तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने शनिवार को राज्य का बजट पेश करते हुए 1500 करोड़ रुपये का अतिरिक्त राजस्व जुटाने के लिए टैक्स व विभिन्न फीस में वृद्धि का प्रावधान किया है. खबर में दावा किया गया है कि आयकर अदा करने वाले प्रोफेशनलों पर 200 रुपये प्रति माह डेवलपमेंट टैक्स से मात्र 150 करोड़ रुपये ही जुटाए जाएंगे, शेष 1350 करोड़ रुपये राज्य में लाइसेंस, लेबर व ब्वायलर फीस आदि में वृद्धि करके इकट्ठा किए जाएंगे. वित्तमंत्री ने दावा किया कि इन फीस में लंबे समय से वृद्धि नहीं हुई है.

7/7

Interesting News for NRI readers

लखनऊ: प्रधानमंत्री की 'डिजिटल इंडिया' योजना का नाम भुनाकर जालसाजों ने पांच राज्यों में करोड़ों की ठगी की है. हिन्दुस्तान ने इस खबर को अपने रविवार के अंक में पहले पन्ने पर प्रकाशित किया है. खबर के मुताबिक जालसाजों ने गुरुग्राम और नोएडा के बाद लखनऊ के आशियाना में फर्जी कॉल सेंटर खोला था जहां से लोगों को फोन करके उन्हें नौकरी व ग्राहक सेवा केंद्र दिलवाने का झांसा देकर रुपये हड़पे जाते थे. खबर में बताया गया है कि लखनऊ क्राइम ब्रांच ने कॉल सेंटर में छापेमारी करके पांच लोगों को गिरफ्तार करने के साथ इस फर्जीवाड़े का खुलासा किया है.