close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

टूरिस्टों के स्वागत के लिए तैयार है मुगल गार्डन, देखिए शानदार Pics

राष्ट्रपति भवन का प्रसिद्ध मुगल गार्डन 6 फरवरी से खुलने वाला है. देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों के स्वागत के लिए इस बार इसे खास तरीके से तैयार किया गया है.

आशु दास | Feb 05, 2019, 13:38 PM IST

इस बार मुगल गार्डन पूरे एक महीने 4 दिन के लिए खोला जा रहा है. 6 फरवरी से खुलने के बाद यह आम जनता के लिए 10 मार्च खुला रहेगा. अपने शांत वातावरण और हरियाली के लिए लोकप्रिय मुगल गार्डन इस बार 70 किस्मों के खूबसूरत फूलों, खासतौर से नीदरलैंड और जापान से आयतित फूलों के साथ लोगों का स्वागत करने के लिए तैयार है. राष्ट्रपति भवन को ब्रिटिश वास्तुकार एडवर्ड लुटियंस ने डिजाइन किया था. राष्ट्रपति भवन का 15 एकड़ में फैला यह बगीचा वार्षिक उद्यानोत्सव के लिए खोला जाएगा, जो राष्ट्रपति भवन की एक पुरानी परंपरा है. 

1/5

10 हजार फूल दिखेंगे एक साथ

Mughal Gardens will open from 6th February-5

इस साल मुगल गार्डन में सफेद, पीले, लाल और नारंगी रंग के फूलों की थीम के साथ चमकीले रंगों वाले 10,000 ट्यूलिप, जिनके बीज नीदरलैंड से लाए गए थे और माथियोला इनसाना जो जापान से आयातित एक सुंदर सफेद रंग का फूल है, लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र होंगे. 

2/5

इस बार खासतौर पर लगवाया गया है रुद्राक्ष का पौधा

Mughal Gardens will open from 6th February-4

मुगल गार्डन में पिछले 30 सालों से मुगल गार्डन के प्रबंधक पी.एन.जोशी ने आईएएनएस को यहां लगे रुद्राक्ष के पौधों की ओर इशारा किया, जो राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने लगवाए हैं.

3/5

पीले और सफेद फूल हैं खास

Mughal Gardens will open from 6th February-3

समूचे बगीचे की डिजाइनिंग की जिम्मेदारी निभाने वाले जोशी ने कहा, "भवन का निर्माण लाल पत्थर से किया गया है. इसलिए हमने अधिकांश सफेद और पीले फूलों का चुनाव किया है, ताकि वे यहां की वास्तुकला से मेल खा सकें." 

 

4/5

ऑनलाइन भी कर सकते हैं टिकट बुक

Mughal Gardens will open from 6th February-2

इस साल डब्ल्यूडब्ल्यू डॉट प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया डॉट जीओवी डॉट इन पर मुफ्त ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा शुरू की गई है. इसके लिए हालांकि सात दिन पहले बुकिंग करवानी होगी. इसे सोमवार से शुक्रवार के बीच सात घंटे के स्लॉट (सुबह नौ बजे से दोपहर तीन बजे) और शनिवार और रविवार के बीच तीन घंटे के स्लॉट (सुबह नौ बजे से 10 बजे और 11 बजे) में विभाजित किया गया है.

5/5

मोबाइल नंबर है जरूरी

Mughal Gardens will open from 6th February-1

कार्यदिवस में एक बुकिंग में अधिकतम 10 लोग शामिल हो सकते हैं, जबकि सप्ताहांत और छुट्टियों के लिए यह संख्या पांच होगी. ऑनलाइन बुकिंग के लिए मोबाइल नंबर अनिवार्य है. (फोटो साभार: @rashtrapatibhvn)