चुनावों के लिए सज गए बाजार, पीएम मोदी और बाल ठाकरे के मुखौटों की बढ़ी मांग

देश में लोकसभा चुनाव की तारीखों के एलान के बाद पूरे देश पर चुनाव का रंग चढ़ा हुआ है. 

अमित त्रिपाठी | Mar 14, 2019, 12:43 PM IST

बाजार हो या फिर सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा जो रंग दिखाई दे रहा है वो है नरेंद्र मोदी. जितना सोशल मीडिया नरेंद्र मोदी के रंगों से रंगा हुआ है. खासकर मुंबई के बाजारों में नरेंद्र मोदी के सामानों की धूम मची हुई है. मुंबई के बाजारों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तकिए से लेकर टोपी तक बेची जा रही है. मुंबई में चुनाव सामग्री बेचने वाले दुकानदारों का कहना है कि इस बार भी मोदी ब्रांड का जलवा कायम है.

1/5

तीन महीने पहले शुरू की थी तैयारी

Mumbai market ready for assembly elections 2019-6

मुंबई के दुकानदारों का कहना है कि लोकसभा चुनावों की सरगमियों को देखते हुए उन्होंने पहले से ही पोस्टर, झंडे, टोपियों और टी-शर्ट की तैयारियां की थी. एक दुकानदार ने बताया कि चुनावों में प्रचार सामग्री बेचने के लिए उन्होंने तीन महीने पहले ही तैयारियां शुरू कर दी थी. 

 

2/5

मुखौटे भी हैं काफी ट्रेंडी

Mumbai market ready for assembly elections 2019-7

दुकानों पर बिकने वाले एक मुखौटे की कीमत 3 रुपए से 10 रुपए, टोपी 6 रुपए और टी-शर्ट की कीमत 100 रुपए है. एक दुकानदार ने कहा कि मुखौटे में सबसे ज्यादा मांग प्रधानमंत्री मोदी की है. 

 

3/5

बाला साहेब ठाकरे की मुखौटे भी...

Mumbai market ready for assembly elections 2019-8

दुकानदार ने बाताया कि मुंबई में शिवसेना के दिवंगत नेता बालासाहेब ठाकरे की मांग आज भी बनी हुई है. पीएम मोदी के बाद उनके मुखौटे की मांग ज्यादा है. लेकिन एक जो सब पर प्रभाव डालती है कि किस पार्टी की कितनी रैली, रोड़ शो, नुक्कड़ सभाएं हो रही हैं. 

4/5

कीचैन और पर्स की मांग बढ़ी

Mumbai market ready for assembly elections 2019-9

प्रचार का सामान आपके घर तक भी पहुंचा चुका हैं. पार्टियों के लोगों को की चेन और झोले चत दे रहे हैं इसके अलावा महिलाओं को घर के लिए पैसे रखने के लिए छोटे पर्स भी उपलब्ध करा रहे हैं. सीधी सी बात है इन की चेन का इस्तेमाल घरों की चाभियों के लिए होता है, तो झोला में आदमी अपने घर की जरूरत का सामान ले आया हैं.

5/5

बाकि पार्टियों के मुखौटे भी बिक रहे हैं...

Mumbai market ready for assembly elections 2019-10

मोदी मुखौटे के अलावा दूसरी पार्टियो के नेताओं के मुखौटे भी बाजार में लेकिन दुकानदारों की मानें तो अगर मोदी के 5 मुखौटे बिक रहे है तो दूसरी पार्टी के नेता कि एक या दो मुखौटा.