अब मच्छरों के डंक से बचाएगी NASA की मशीन, लंबी रिसर्च के बाद विकसित की टेक्नॉलजी

जी न्यूज की इस खास पेशकश में आप अपने शहरों की कुछ चुनिंदा और खास खबरें हिन्दी में बस एक क्लिक में पढ़ सकते हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Aug 31, 2018, 12:08 PM IST

नई दिल्ली: अपने NRI पाठकों के लिए ZEE News Hindi ने एक नई शुरुआत की है. जी न्यूज की इस खास पेशकश में आप अपने शहरों की कुछ चुनिंदा और खास खबरें हिन्दी में बस एक क्लिक में पढ़ सकते हैं.

1/5

पंचकूला नगर निगम ने 25 लाख रुपये की लागत से खरीदी हैं दस मशीनें

Interesting News for NRI readers

पंचकूला: दैनिक जागरण के चंडीगढ़ संस्करण के शुक्रवार के अंक में पहले पन्ने पर प्रकाशित एक खबर में दावा किया गया है कि संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) के नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) द्वारा बनाई गई मशीन लोगों को मच्छर के डंक से बचाएगी. खबर में जानकारी दी गई है कि नगर निगम पंचकूला ने करीब 25 लाख रुपये की लागत से नासा द्वारा ईजाद की गई 10 मशीनों को खरीदा है, जो मच्छरों को अपनी ओर आकर्षित कर उनका खात्मा करेगी. खबर के मुताबिक यह मशीनें पंचकूला में 10 स्थानों राजीव कॉलोनी, इंदिरा कॉलोनी, नाडा साहिब, बुडनपुर, भैंसा टिब्बा, पिंजौर में बंगाला बस्ती, कालका में भैरो की सैर व खड़क मंगोली, अभयपुर व बरवाला में लगाई जाएंगी. खबर में बताया गया है कि बारिश के बाद पंचकूला व आस-पास के क्षेत्र में जगह-जगह पानी खड़ा होने के बाद मच्छरों की तादाद बढ़ रही है, जिससे डेंगू व मलेरिया के मामले बढ़ रहे हैं. पंचकूला नगर निगम ने मच्छरों से निपटने के लिए यह मशीनें खरीदी हैं.

2/5

स्टिच गारमेंट: सूरत में हर माह हो रहा है 50 करोड़ का कारोबार

Interesting News for NRI readers

सूरत: दैनिक भास्कर के सूरत संस्करण के शुक्रवार के अंक में प्रकाशित एक खबर में दावा किया गया है कि सूरत के कपड़ा व्यापारियों ने अब साड़ी के साथ रेडीमेड गारमेंट पर भी फोकस करना शुरू कर दिया है. खबर में बताया गया है कि गारमेंट की डिमांड को देखते हुए कुर्ती, प्लाजो, गाउन, लेगिंस और ट्रेक जैसे रेडीमेड कपड़े का उत्पादन कर फाइनल प्रोडक्ट तैयार करने का काम होने लगा है. खबर में जानकारी दी गई है कि 5 साल पूर्व यहां स्टिच गारमेंट का कोई अस्तित्व नहीं था, लेकिन आज गारमेंट सेक्टर से कई व्यापारी जुड़ रहे हैं. खबर में इस बात का भी दावा किया गया है कि सूरत में 100 कपड़ा व्यापारी गारमेंट का काम कर रहे हैं, जिनमें से 10 बड़े उद्यमी हैं, जो फुल फ्लैश इनहाउस गारमेंट का प्रोडक्शन से लेकर फाइनल टच देते हैं. खबर के मुताबिक सूरत में अभी गारमेंट कारोबारियों का प्रति माह 50 करोड़ का टर्न ओवर है. 

3/5

खराब सड़कों के कारण मौत के मामले में टॉप-3 में मप्र

Interesting News for NRI readers

भोपाल: दैनिक भास्कर के भोपाल संस्करण के शुक्रवार के अंक में पहले पन्ने पर प्रकाशित एक खबर में दावा किया गया है कि सड़कों में गड्ढों के कारण होने वाली मौत के मामले में मध्यप्रदेश देश के टॉप-3 राज्यों में है. खबर में आंकड़ों के आधार पर बताया गया है कि एमपी में वर्ष 2013 से 2017 के दौरान 1385 लोगों की जान सिर्फ सड़क के गड्ढों के कारण गई. खबर में इस बात का भी दावा किया गया है कि देशभर में गड्ढों के कारण हुई कुल मौत का यह 9.3 फीसदी है. खबर के मुताबिक सबसे ज्यादा 4415 मौतें उत्तरप्रदेश में हुई हैं. 2136 मौतों के साथ महाराष्ट्र दूसरे नंबर पर है. खबर में आगे जानकारी दी गई है कि सुप्रीम कोर्ट की रोड सेफ्टी कमेटी ने सड़क के गड्ढों से हो रही मौतों को गंभीरता से लेते हुए इस मामले में 4 सितंबर को पीडब्ल्यूडी, परिवहन और नगरीय विकास विभाग के प्रमुख सचिवों को बैठक के लिए दिल्ली बुलाया है. कमेटी ने मामले में आंध्रप्रदेश, बिहार, गुजरात, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और उत्तरप्रदेश के अफसरों को भी तलब किया है.

4/5

सोसायटी के बेसमेंट में बच्ची से दरिंदगी

Interesting News for NRI readers

मानेसर (गुरुग्राम): दैनिक जागरण के शुक्रवार के अंक में प्रकाशित एक खबर में बताया गया है कि मानेसर की एक सोसायटी में रहने वाली 11 साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म करने का मामला सामने आया है. खबर के मुताबिक पीड़िता की शिकायत पर आरोपित युवक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है. घटना बुधवार शाम की है. खबर में महिला थाना मानेसर प्रभारी के हवाले से बताया गया है कि बच्ची की मां ने अपनी शिकायत में बताया है कि उनकी बेटी बुधवार शाम को खेलते हुए बेसमेंट में चली गई थी. उसी समय अपार्टमेंट के ही दूसरे ब्लॉक में रहने वाला युवक भी पहुंच गया. उसने बेसमेंट में अकेले घूमती बच्ची को देखा और उसके साथ गलत हरकत की. आरोपित के चंगुल से छूटने के बाद बच्ची रोती हुई मां के पास पहुंची और पूरी बात बताई तो मां ने पुलिस कंट्रोल रूम को सूचना दी जिसके बाद पुलिस टीम मौके पर पहुंची.

5/5

11 दिन बाद गिरफ्तार हुआ मोबाइल झपट्टामार

Interesting News for NRI readers

ठाणे: नवभारत टाइम्स के मुंबई संस्करण के शुक्रवार के अंक में पहले पन्ने पर प्रमुखता के सात प्रकाशित एक खबर में बताया गया है कि कलवा रेलवे स्टेशन पर रात के समय चलती ट्रेन में दरवाजे पर खड़े एक युवक चेतन अहीरराव के हाथ से मोबाइल फोन छीनने और इस कारण गिरकर चेतन की मौत के आरोप में अजय सोलंकी को ठाणे रेलवे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. खबर के मुताबिक यह पूरी वारदात स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई थी. ठाणे रेलवे पुलिस ने इसी फुटेज के आधार पर सोलंकी को पकड़ने में कामयाबी हासिल की है. खबर में ठाणे रेलवे पुलिस के वरिष्ठ निरीक्षक राजेंद्र शिरतोडे के हवाले से बताया गया है कि मुंबई के एक अस्पताल में काम करने वाले नासिक निवासी 35 वर्षीय चेतन अहीरराव 19 अगस्त को रात के समय लोकल ट्रेन से कल्याण जा रहे थे. उसी दौरान उनके साथ यह घटना घटी जिसमें उनकी मौत हो गई.