close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

किम जोंग तोड़ रहे हैं ट्रंप से किया वादा, नॉर्थ कोरिया बनेगा अमेरिका के लिए खतरा!

अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने कहा है कि उत्तर कोरिया ने अपने परमाणु हथियारों को नष्ट करने के लिए अभी तक कोई ठोस कदम नहीं उठाए हैं . 

आशु दास | Jan 17, 2019, 12:53 PM IST

अमेरिका इस मामले में अभी भी उत्तर कोरिया की कार्रवाई का इंतजार कर रहा है. ये परमाणु हथियार अमेरिका और क्षेत्र में अन्य देशों के लिए खतरा हैं. पेंस ने बुधवार को अमेरिकी राजदूतों के एक वैश्विक सम्मेलन में यह बयान दिया. उनका यह बयान इसलिए भी अहम है क्योंकि व्हाइट हाउस राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच एक अन्य शिखर वार्ता की तैयार कर रहा है. बता दें कि 2018 में किम जोंग उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 12 जून को सिंगापुर में शिखर वार्ता की थी. यह पहला मौका था जब किसी नॉर्थ कोरिया नेता और अमेरिकी राष्ट्रपति के बीच वार्ता हुई हो.

1/5

सिंगापुर में हुई थी वार्ता

सिंगापुर में वार्ता के दौरान किम जोंग उन ने ट्रंप से कहा था कि वह पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए तैयार हैं. डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग के बीच दो दौर की बातचीत के बाद दोनों नेताओं ने साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस किया, जहां दोनों ने समझौते पर हस्ताक्षर किए थेय किम के साथ मुलाकात को ट्रंप ने ऐतिहासिक करार दिया था.

2/5

ठोस कदम उठाए जाने का इंतजार

अमेरिकी उपराष्ट्रपति पेंस ने कहा कि अमेरिका इस बात का इंतजार कर रहा है कि उत्तर कोरिया अपने परमाणु हथियारों को नष्ट करें. उन्होंने कहा, ‘‘राष्ट्रपति ने किम के साथ संवाद शुरू कर दिया है तो हम उत्तर कोरिया द्वारा अपने परमाणु हथियारों को नष्ट करने के लिए ठोस कदम उठाए जाने का इंतजार कर रहे हैं जो हमारे लोगों तथा क्षेत्र में हमारे सहयोगियों के लिए खतरा हैं.’’ 

3/5

जल्द होगी दोनों नेताओं की मुलाकात

उल्लेखनीय है कि 2019 में भी ट्रंप और किम जोंग की मुलाकात होनी है. इसके लिए अमेरिका और नॉर्थ कोरिया के शीर्ष नेताओं के बीच संभावित दूसरी बैठक के लिए स्थान की तलाश में व्हाइट हाउस की टीमों ने बैंकॉक, हनोई और हवाई का दौरा चुके हैं. 

4/5

अभी तक कोई फैसला नहीं

अमेरिका ने स्थानों की सूची पर फिलहाल कोई अंतिम फैसला नहीं किया है और न ही उत्तर कोरियाई लोगों को इसकी जानकारी दी है.

5/5

ट्रंप ने दिया था व्हाइट हाउस आने का न्योता

संयुक्त बयान जारी करने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने किम जोंग को व्हाइट हाउस आने का न्योता दिया. ट्रंप ने कहा था कि किम बेहद क्षमतावान व्यक्ति हैं, इस मुलाकात के बाद हमारे बीच एक खास रिश्ता बना है.